किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रु का लाभ.. जानिए क्या है कृषक उन्नति योजना, धान बोनस 12 मार्च को एकमुश्त भुगतान..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

कृषक उन्नति योजना : छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुरुआत होने जा रहा है। छत्तीसगढ़ के धान उत्पादक किसानों के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने एक बड़ी योजना का ऐलान कर दिया है। और इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को समर्थन मूल्य से ज्यादा धान के दाम मिलने वाला है। Krishak unnti yojana.

प्रति एकड़ 19257 रुपया का लाभ कैसे मिलेगा ? जानेंगे क्या है योजना ? और किस तरह से किस इसका लाभ उठा सकते हैं, और कब से यह योजना छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए लागू किया जा रहा है। जानेंगे आज के इस पोस्ट में।

कृषक उन्नति योजना क्या है ?

कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़ सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है, इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए देने का ऐलान किया है। कृषक उन्नति योजना के तहत धान के समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद शेष अंतर की राशि एकमुश्त 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को दिया जाएगा। इस तरह से कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को प्रति क्विंटल धान का दाम 3100 रुपये मिलेगा। 

कृषक उन्नति योजना का लाभ 

कृषक उन्नति योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के पंजीकृत किसानों को मिलेगा, इस योजना के तहत जिन किसानों ने सहकारी समितियां में समर्थन मूल्य पर धान बेचा है। उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ यानी कि कृषक उन्नति योजना का लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत धान की अंतर की राशि 917 रुपये किसानों को दी जाएगी। यानी कि समर्थन मूल्य के भुगतान के बाद जो शेष अंतर की राशि बचेगी 917 रुपये प्रति क्विंटल इस राशि को एकमुश्त छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को देगी।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ सुशासन का नया दौर.. किसानों को धान बोनस, कृषक उन्नति योजना में इतना रु प्रति क्विंटल धान, भूमिहीनों को 10 हजार महिलाओं को 12 हजार रूपए सालाना..

धान बोनस 917 रुपये प्रति क्विंटल 

3100 रुपये प्रति कुंटल धान का दाम देने का वादा किसानों से किया गया है। समर्थन मूल्य का भुगतान हो गया है 3100 रुपए में अगर हम समर्थन मूल्य 2183 रुपए को हम घटा देते हैं तो 917 रुपए अंतर की राशि शेष बचती है। और यही अंतर की राशि को हम धान का बोनस भी कहते हैं, तो इस तरह से छत्तीसगढ़ के किसानों को इस बार प्रति क्विंटल 917 रुपये धान बोनस मिलने जा रहा है।

किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रु का लाभ..

मंत्रिपरिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया कि कृषक उन्नति योजना के क्रियान्वयन संबंधी प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी एवं तदानुसार अनुषांगिक कार्यवाही करने हेतु विभाग को अधिकृत किया जाएगा।

आसान शब्दों पर – जैसे की आप सभी लोगों को पता होगा की 3100 प्रति क्विंटल धान का दाम देने के वादा छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से किया है। वहीं अगर हम अंतर की राशि की बात करें तो 917 रुपए प्रति क्विंटल अंतर की राशि होती है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने इस बार समर्थन मूल्य पर किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी किया है।

भुगतान योग्य आदान सहायता राशि = उपार्जित धान की मात्रा (क्विं.) ÷ प्रति एकड़ उपार्जन की निर्धारित मात्रा (21 क्वि) X 19257/-

उदाहरणस्वरुप यदि किसी भू-स्वामी/वन पट्टाधारी कृषक से खरीफ 2023-24 में कुल 200 क्विं. धान उपार्जन किया गया हो, तो कृषक को देय आदान सहायता निम्नानुसार होगी :-

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने की बड़ी घोषणा.. अब इस योजना का होगा शुरुआत.. जाने विस्तार से.. 

भुगतान योग्य आदान सहायता राशि = 200 ÷ 21 X 19257 = 1,83,400/-

इस तरह किसानों को प्रति एकड़ 19257 रुपये आदान सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

12 मार्च को मिलेगा धान बोनस एकमुश्त..

आगामी 12 मार्च 2024 इस दिन छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों के बैंक खाते पर होली की पहली पैसे पहुंचाने वाले हैं। छत्तीसगढ़ सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों से किया हुआ वादा पूरा करने जा रहा है 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को मिलने वाला है। जानकारी अनुसार 12 मार्च को छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 13000 करोड रुपए की राशि एकमुश्त भुगतान छत्तीसगढ़ सरकार करने जा रहा है।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 1 क़िस्त भुगतान तिथि जारी.. लाभार्थियों के नाम लिस्ट फॉर्म स्टेस्टस जारी ऐसे देखें अपना नाम

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!