महतारी वंदन योजना : विवाह प्रमाण पत्र नहीं होने पर इस पत्र को किया जा सकता है प्रस्तुत, महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना Updates : विवाह प्रमाण पत्र व मोबाइल नंबर नहीं होने पर इस पत्र को किया जा सकता है प्रस्तुत जानिए पूरी खबर, छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरुआत होने जा रही है। आज से यानी की 5 फरवरी से छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, 5 फरवरी से 20 फरवरी के मध्य आवेदन करने की तिथि निर्धारित की गई है। 

इस बीच विवाह प्रमाण पत्र को लेकर राहत की खबर सामने आ रही है, बहुत से लोगों का कमेंट भी आ रहा था कि हमारे पास विवाह प्रमाण पत्र नहीं है तो उस स्थिति में क्या होगा? मिली जानकारी अनुसार महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा निर्देश जारी कर दी गई है की विवाह प्रमाण पत्र नहीं होने की स्थिति में आप इस पत्र को शामिल कर सकते हैं जो कि आगे जानेंगे। साथ ही साथ विभाग द्वारा यह भी दिशा निर्देश जारी किया गया है कि मोबाइल नंबर नहीं होने की स्थिति में आपको कौन से दस्तावेज जमा करना होगा तो इस संबंध में जानकारी आगे आप लोगों को इस पोस्ट पर मिलेगा। 

विवाह प्रमाण पत्र नहीं होने पर इस पत्र को किया जा सकता है प्रस्तुत विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी..

महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि महिला के विवाहित होने के संबंध में यदि उनके पास दस्तावेज उपलब्ध न हो तो वह अपना स्वघोषणा शपथ पत्र प्रस्तुत कर सकती है। इस संबंध में सभी कलेक्टरों सहित सर्वसंबंधितों को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश, इस दिन शुरू होगा योजना.. ऐसे होगा आवेदन ?

मोबाईल नम्बर नहीं होने की स्थिति में 

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी निर्देश के अनुसार यदि महिला हितग्राही के पास मोबाइल नम्बर नहीं है तो इसके स्थान पर हितग्राही के द्वारा राशन कार्ड की छायाप्रति आवेदन पत्र के साथ अनिवार्य रूप से प्रस्तुत कर सकती है। 

गौरतलब है कि महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए विवाहित महिला को विवाह प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता परिचय पत्र, निवास प्रमाण, ग्राम पंचायत या वार्ड पार्षद द्वारा जारी प्रमाण पत्र को शामिल किया गया है। 

महतारी वंदन योजना हर प्रतिवर्ष 12000 रु मिलेगा 

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र महिला को 1000 रूपए की प्रतिमाह के मान से साल में 12 हजार रूपए की राशि डी.बी.टी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरण किया जाएगा। Mahtari Vandan Yojana will provide Rs 12000 per year.

विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभान्वित होने वाली ऐसी महिलाएं जिन्हे प्रतिमाह 1000 रूपए से कम राशि मिल रही है, उन्हें योजना के लिए पात्र होने पर अतिरिक्त राशि स्वीकृत की जाएगी, जिससे उन्हें अधिकतम 1000 रूपए मासिक राशि प्राप्त हो सकेगी। 

महतारी वंदन योजना आनलाईन आवेदन हेतु पोर्टल एवं एप्प-

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन निःशुल्क होगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन भरने के लिए पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर आवेदन करना होगा। इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाईल एप्प पर भी आवेदन जमा किया जा सकता है। योजना के लिए आवेदन 05 फरवरी से लिए जाएंगे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 होगी। Portal and app for online application of Mahtari Vandan Yojana.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ धान खरीदी 2023, अब तक 21.17 लाख किसानों को 18,766 करोड़ रूपए का भुगतान सीधा बैंक खाता में

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

महतारी वंदन योजना पहला क़िस्त इस दिन मिलेगा.. आवेदन पत्र भरने की सम्पूर्ण प्रक्रिया निःशुल्क, ये डॉक्यूमेंट जरूरी जाने विस्तार से..

ब्रेकिंग न्यूज़ : महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट, मिलेगा सालाना 12000 रु

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!