ब्रेकिंग न्यूज : महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट मिलेगा सालाना 12 हजार रुपये

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Mahatari Vandan Yojana Updates : छत्तीसगढ़ सरकार का महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण योजना महतारी वंदन योजना का सभी डिटेल आ गया है, योजना का ऑफ्फिसियल वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन, कब से कब तक आवेदन कर सकते हैं? कैसे आवेदन कर सकते हैं? क्या दस्तावेज डॉक्यूमेंट लगेगा? कौन आवेदन कर सकता है? इस तरह के तमाम महत्वपूर्ण ऑफ्फिसियल जानकारी जारी कर दिया गया है। बारी-बारी से सभी जानकारीयां आज आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा। All the details of Mahtari Vandan Yojana, an important scheme of Chhattisgarh government for women, have arrived, the official website of the scheme, online application,

महतारी वंदन योजना के सभी तैयारियां पूर्ण

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की एक और गारंटी पूरी की जा रही है। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में राज्य में महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। योजना में  पात्र महिलाओं को 01 मार्च 2024 से लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत 01 जनवरी 2024 को 21 वर्ष पूर्ण करने वाली महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए के मान से साल में 12 हजार रूपए की राशि महिलाओं के बैंक खातों में अंतरित की जाएगी। 

महतारी वंदन योजना के लिए महिलाओं से 05 से 20 फरवरी से आन लाइन आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्रों, ग्राम पंचायतों एवं बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आई.डी से किए जा सकते हैं। नगरीय क्षेत्र के आवेदक वार्ड प्रभारी के लॉगिन आई.डी से आवेदन कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -  2024 इन किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल, पीएम किसान योजना का 6000 रु का लाभ इस दिन आएगा पैसा.. 

जानिए महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता शर्तें

महतारी वंदन योजना के लिए निर्धारित पात्रता शर्तो में महिला को छत्तीसगढ़ का निवासी होना जरूरी है। इसके अलावा जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उस वर्ष विवाहित महिला की आयु 01 जनवरी 2024 से 21 वर्ष से कम नही होनी चाहिए। योजना के अंतर्गत विधवा, तलाकसुदा, परित्यक्त महिला भी पात्र होंगी। Eligibility for Chhattisgarh Mahtari Vandan Yojana.

महतारी वंदन योजना हर प्रतिवर्ष 12000 रु मिलेगा 

महतारी वंदन योजना के अंतर्गत प्रत्येक पात्र महिला को 1000 रूपए की प्रतिमाह के मान से साल में 12 हजार रूपए की राशि डी.बी.टी के माध्यम से उनके बैंक खातों में हस्तांतरण किया जाएगा। Mahtari Vandan Yojana will provide Rs 12000 per year.

विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभान्वित होने वाली ऐसी महिलाएं जिन्हे प्रतिमाह 1000 रूपए से कम राशि मिल रही है, उन्हें योजना के लिए पात्र होने पर अतिरिक्त राशि स्वीकृत की जाएगी, जिससे उन्हें अधिकतम 1000 रूपए मासिक राशि प्राप्त हो सकेगी। 

महतारी वंदन योजना आनलाईन आवेदन हेतु पोर्टल एवं एप्प-

महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन निःशुल्क होगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन भरने के लिए पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in पर आवेदन करना होगा। इसके अलावा योजना के लिए बनाए गए मोबाईल एप्प पर भी आवेदन जमा किया जा सकता है। योजना के लिए आवेदन 05 फरवरी से लिए जाएंगे। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 फरवरी 2024 होगी। Portal and app for online application of Mahtari Vandan Yojana.

महतारी वंदन योजना आवश्यक दस्तावेज :

छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं के लिए खास योजना महतारी वंदन योजना पर आवेदन के लिए इन दस्तावेजों की जरूरत होगी। Mahtari Vandan Yojana 2024 Required Documents.

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना नया क़िस्त चेक कैसे करें ? पेमेंट स्टेटस के PDF Download कैसे करें ? 

1. आवेदन करते समय हितग्राहियों को स्वयं का सत्यापित किया हुआ पासपोर्ट साइज की फोटो, 

2. स्थानीय निवास प्रमाण पत्र, राशनकार्ड, मतदाता परिचय पत्र में से कोई भी एक, स्वयं एवं पति का आधार कार्ड, स्वयं एवं पति का पैन कार्ड (यदि हो तो), 

3. विवाह का प्रमाण पत्र, ग्राम पंचायत व स्थानीय निकायों द्वारा जारी प्रमाण पत्र, 

4. विधवा होने की स्थिति में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र,

5. परित्यक्ता होने की स्थिति में समाज द्वारा जारी वार्ड अथवा ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र, 

6. जन्म प्रमाण पत्र हेतु 10 अथवा 12 की अंकसूची, स्थानांतरण प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, परिचय पत्र, ड्राईविंग लाइंसेस में से कोई एक, 

7. बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पासबुक की छायाप्रति तथा स्व-घोषणा अथवा शपथ पत्र जमा कराना होगा। 

आंगनबाड़ी और ग्राम पंचायत स्तर पर शिविरों का होगा आयोजन

महिलाओं की सुविधा के लिए आंगनबाड़ी और ग्राम पंचायत स्तर पर विशेष शिविरों का भी आयोजन किया जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य स्तर पर नोडल विभाग महिला एवं बाल विकास को बनाया गया है। जिला स्तर पर सभी जिलों के कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी नोडल अधिकारी होंगे। शहरी क्षेत्रों में आयुक्त नगर निगम तथा तथा मुख्य नगर पालिका अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी होंगे।

FAQ

Q 1.  महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कब से होगा?

A1. महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी 2024 तक 

Q 2. महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता नियम

A 2. महतारी वंदन योजना विवाहित महिला, आयु 01 जनवरी 2024 से 21 वर्ष से कम नही होनी चाहिए, विधवा, तलाकसुदा, परित्यक्त महिला भी पात्र होंगी।  

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना : इन महिलाओं के खातों में अटक सकता है पैसा ? 1 अप्रैल को जारी होगी दूसरी क़िस्त की राशि.. 

Q 3. पैसा कब से और कितना मिलेगा ? 

A 3. छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 01 मार्च 2024 से मिलेगा लाभ, सालाना 12000 रु सीधा महिलाओं के बैंक खाता में मिलेगा

Q 4. महतारी वंदन योजना ऑफ्फिसियल वेबसाइट

A 4. महतारी वंदन योजना ऑफ्फिसियल वेबसाइट यहाँ CLICK  करें

Q 5. क्या पहले से पेंशन का लाभ लेने वाली महिलाओं को भी मिलेगा महतारी वंदन योजना का लाभ ?

A 5. विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत लाभान्वित होने वाली महिलाएं को भी मिलेगा लाभ.. 

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय किसानों से चर्चा Cm ने कहा किसानों को अंतर की राशि 917 रु जल्द होगा भुगतान..

देखिये लिस्ट छत्तीसगढ़ के सभी 33 जिलों में प्रभारी सचिव नियुक्त, जानिए आपके जिला में कौन है प्रभारी सचिव ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!