धान बोनस.. छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना, इन किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रुपये धान बोनस.. जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

धान बोनस, छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना : छत्तीसगढ़ के अन्नदाता किसानों के हित में छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा वादा किया गया है कि धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को दिया जाएगा, छत्तीसगढ़ में अब तक किसानों को समर्थन मूल्य 2183 और 2203 रुपये का भुगतान हुआ है। जबकि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को देने का वादा किया गया है, कुछ दिन पहले बजट में कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnati Yojana) के तहत किसानों को अंतर की राशि देने के लिए बजट(Budget) प्रावधान भी कर दिया गया है। अब जल्द छत्तीसगढ़ के पंजीकृत किसानों को कृषक उन्नति योजना का लाभ मिलने वाला है, इस योजना के तहत धान बेचने वाले किसानों को अंतर की राशि यानी धान बोनस (Dhan Bonus) एकमुश्त भुगतान करने का वादा भी किया गया है। 

कैसे मिलेगा 917 रु प्रति क्विंटल धान बोनस ? 

How to get Rs 917 per quintal paddy bonus? 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को देने का वादा विधानसभा चुनाव के वक्त किया गया है और उन वादों को पूरा करने का सिलसिला शुरू होने जा रहा है, कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnati Yojana) के तहत किसानों को इसका लाभ मिलने वाला है। जैसे की आप लोगों को पता होगा कॉमन धान का समर्थन मूल्य(MSP) 2183 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित है वही ग्रेड ए धान के लिए समर्थन मूल्य(MSP) 2203 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। समर्थन मूल्य का भुगतान(Payment) किसानों को धान बेचने के दो से तीन दिन के भीतर ही भुगतान कर दी गई है, अब शेष राशि अंतर की राशि 917 रुपए बाकी है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री साय ने गरीबों के लिए राशनकार्ड को लेकर बड़ा फैसला.. नए साल के पहले खुशखबरी! खाद्य विभाग ने राज्य के सभी कलेक्टरों को जारी किया पत्र 

आइये आसान भाषा में समझते हैं छत्तीसगढ़ के किसानों को कैसे मिलेगा 917 रु प्रति क्विंटल अंतर की राशि धान बोनस ? 

तो 3100 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को धान का दाम देने का वादा है, जिसमें समर्थन मूल्य यानी की 2183 का भुगतान किसानों को कर दिया गया है, उसके बाद जो अंतर की राशि 917 रुपए बचते हैं और यही अंतर की राशि को किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार एकमुश्त भुगतान ( payment) करने का वादा किया है, इस तरह छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति क्विंटल 917 रुपये अंतर की राशि मिलेंगे छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना के तहत। 

कैसे मिलेगा 19257 रु प्रति एकड़ धान बोनस ? 

How to get paddy bonus of Rs 19257 per acre? भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं किसान मोर्चा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संदीप शर्मा ने मीडिया को एक बयान में कहा कि धान कीमत के अंतर राशि के भुगतान के लिए राज्य की भाजपा सरकार ने कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत 12 हजार करोड़ का प्रवधान कर एक और मोदी गारंटी को पूरा कर दिया।

किसान नेता शर्मा ने आगे कहा कि इस योजना से किसानों को प्रति एकड़ 19 हजार 257 रु की अतिरिक्त प्राप्ति होगी और यह राशि किसानों को एकमुस्त प्राप्त होगी। 

आइये आसान भाषा में समझते हैं छत्तीसगढ़ के किसानों को कैसे मिलेगा 19257 रु प्रति एकड़ अंतर राशि या धान बोनस ? 

1. 917 रुपये धान बोनस : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा 3100 प्रति क्विंटल धान का दाम किसानों को देने का वादा किया गया है समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 2183 रुपए का भुगतान किसानों को धान के एवज में किया गया है, घोषणा अनुसार प्रति क्विंटल 3100 किसानों को देना है जिसका अंतर की राशि प्रति क्विंटल 917 होते हैं जो अभी किसानों को दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

2. प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदी : छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा मोदी की गारंटी में कहा गया है कि किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान की खरीदी की जाएगी, मोदी की और एक गारंटी को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी करने का वादा को पूरा करते हुए किसानों से इस साल 21 क्विंटल प्रति एकड़ समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किया गया। 

3. प्रति एकड़ 19257 रुपये कैसे होगा ? अब अगर किसान एक एकड़ में समर्थन मूल्य पर 21 क्विंटल धान बेचा होगा तो आप 917 रुपये(अंतर की राशि प्रति क्विंटल) × 21(प्रति एकड़ क्विंटल) कर देंगे तो = 19257 रुपए बनते हैं,  इस तरह किसान 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान बेचने से किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत प्रति एकड़ 19257 रुपये अंतर की राशि मिलेंगे, जिसको हम आसान शब्दों में धान बोनस भी बोलतें है। छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का कितना रुपये प्रति क्विंटल या प्रति एकड़ बोनस मिलेगा ये तो योजना आने के बाद ही पता चलेगा, जैसे ही ऑफ्फिसियल जानकारी आता है आगे आप लोगों से जानकारी शेयर करते रहेंगे।

Registered farmers of Chhattisgarh are going to get the benefit of Krishak Unnati Yojana, under this scheme, a lump sum payment of the difference amount i.e. paddy bonus of Rs 917 per quintal has been promised to the farmers selling paddy.

Highlights FAQs

● धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को दिया जाएगा, छत्तीसगढ़ में अब तक किसानों को समर्थन मूल्य 2183 और 2203 रुपये का भुगतान हुआ है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना खुशखबरी.. इस दिन मिलेगा पैसा.. हितग्राहियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से जाने विस्तार से..

● कृषक उन्नति योजना (Krishak Unnati Yojana) के तहत किसानों को अंतर की राशि देने के लिए बजट(Budget) प्रावधान भी कर दिया गया है।

● योजना के तहत धान बेचने वाले किसानों को अंतर की राशि यानी धान बोनस (Dhan Bonus) एकमुश्त भुगतान करने का वादा किया गया है। 

● समर्थन मूल्य 2183 का भुगतान किसानों को कर दिया गया है, उसके बाद जो अंतर की राशि 917 रुपए किसानों को दिए जाएंगे। इस तरह प्रति क्विंटल 3100 रुपये मिलेंगे। 

● 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान बेचने से किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत 917 रु प्रति क्विंटल के हिसाब से प्रति एकड़ 19257 रुपये अंतर की राशि या धान बोनस मिलेंगे। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स : 

कृषक उन्नति योजना की तैयारी.. छत्तीसगढ़ किसानों के बैंक खाता में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान..

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!