महतारी वंदन योजना पैसा नहीं आया ? भुगतान रिटर्न दिखा रहा अब क्या करें ? कब मिलेगा मिलेगा 1 हजार रुपया..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ में महिलाओं के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना का पहली किस्त का पैसा 10 मार्च को जारी कर दिया गया है। ऐसे भी महिलाएं हैं जिनके खाता में अब तक का पैसा नहीं पहुंच पाया है। जब वह अपना स्टेटस चेक करते हैं तो उसमें – “आपका भुगतान प्रेषित किया गया था आधार संबंधी एवं खाता संबंधी कारणों से भुगतान रिटर्न हुआ है पुनः भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है।”  लिखकर आ रहा है अब इसको कैसे ठीक कर सकते हैं ? और कब तक पैसे खाता तक पहुंच पाएगा इस संबंध में जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

महतारी वंदन योजना पेमेंट स्टेटस कैसे चेक करें ? 

1. सबसे पहले आप महतारी वंदन योजना के वेबसाइट https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/ पर जाएंगे

2. वेबसाइट में आने के बाद बाएं साइड पर कोने में तीन लाइन दिखाई दे रहा होगा। उस तीन लाइन पर क्लिक करें।

3. इस List में दूसरे नम्बर पर आवेदन की स्थिति पर क्लिक करें।

4. अब नीचे 3 बॉक्स दिखाई देगा जिसमें किसी एक पर अपना जानकारी भरें। 

1. लाभार्थी क्रमांकः 

अथवा (OR)

2. मोबाइल नंबर: 

अथवा (OR)

3. आधार कार्ड की संख्या : 

ध्यान रखें – 1. लाभार्थी क्रमांकः 2. मोबाइल नंबर: 3. आधार कार्ड की संख्या, इनमें से किसी एक जानकारी देकर नीचे बॉक्स पर कैप्चा(captcha) को सही से भरें। उसके बाद नीचे दिए गए SUBMIT सबमिट पर क्लिक करें। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना सभी हितग्राहियों के लिए और एक नई व्यवस्था.. मिलेगा हर मिहिने 1 हजार रुपये जाने विस्तार से..

4. उस नया पेज में हितग्राहि की पूरी जानकारी दी हुई है। अब सबसे नीचे देखेंगे तो भुगतान की स्थिति हरा रंग में लिखा है कि आपको पैसा रुपये (1000 रुपये) और आपका खाता क्रमांक लिखा होगा जिसमें आपको महतारी वंदन योजना का पैसा जारी किया गया है। 

5. या भुगतान की स्थिति में – “आपका भुगतान प्रेषित किया गया था आधार संबंधी एवं खाता संबंधी कारणों से भुगतान रिटर्न हुआ है पुनः भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है।” ऐसा लिखा होगा। 

नोट : अगर आपके भुगतान की स्थिति में – आपका भुगतान प्रेषित किया गया था आधार संबंधी एवं खाता संबंधी कारणों से भुगतान रिटर्न हुआ है पुनः भुगतान की प्रक्रिया की जा रही है। ऐसा दिखा रहा है तो सबसे पहले अपने आंगनबाड़ी केंद्र या जहाँ आपने आवेदन किया है वहां सम्पर्क कीजिए। या हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006 पर सम्पर्क कीजियेगा। और उनके कहे अनुसार आप काम कीजियेगा। 

अब भुगतान की स्थिति में रिटर्न लिखकर आ रहा है तो अब क्या करें ? 

महतारी वंदन योजना के पेमेंट स्टेटस में अगर इस तरह का लिखकर आ रहा है तो अब हम इसके लिए क्या कर सकते हैं? इसका क्या कारण हो सकता है?

कारण 1. जैसे कि स्टेटस में बताया जा रहा है, इसका दो कारण हो सकता है, पहला आधार संबंधित और दूसरा बैंक खाता संबंधित यानी की बैंक खाता और आधार में कोई तकनीकी त्रुटि हो सकता है। 

कारण 2. आपके बैंक खाता पर आधार लिंक या डीबीटी इनेबल नहीं हुआ होगा। ये भी एक कारण हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ उप मुख्यमंत्री ने कहा प्रधानमंत्री आवास निर्माण के काम में तेजी लाई जाए.. Cg Pm Awas Yojana news 

अब क्या करें ? 

सबसे पहले अपने आंगनबाड़ी केंद्र या जहाँ आपने आवेदन किया है वहां सम्पर्क कीजिए। या हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006 पर सम्पर्क कीजियेगा। कारण पता करके उस पर आगे की काम कर सकते हैं। 

1..सबसे पहले आप लोगों को यह चेक कर लेना है कि आपके बैंक खाते पर आपका आधार लिंक हुआ है या नहीं? 

2. आपको यह भी चेक कर लेना है कि आपकी बैंक खाता में आधार और बैंक खाता का लिंक है तो उसमें डीबीटी इनेबल है या नहीं? 

3. अगर आपकी बैंक खाते में आधार लिंक नहीं है तो बैंक खाता का आधार लिंक करवाइए। 

4. अगर आपके बैंक खाता में डीबीटी इनेबल नहीं है तो बैंक में जाकर डीबीटी भी इनेबल करवा लीजिएगा। 

बैंक खाता में आधार लिंक कैसे करें ? डॉक्यूमेंट

बैंक खाता में आधार लिंक करवाने का प्रक्रिया आसान किया गया है। आपको बैंक से आधार लिंक करवाने का आवेदन ले लेना है और उस आवेदन में सभी जानकारी सही से भर देना है। आवेदन के साथ आपका आधार कार्ड के फोटो कॉपी, पैन कार्ड का फोटो कॉपी और एक मोबाइल नंबर इन सबको फार्म के साथ बैंक में जमा कर देंगे और बैंक में बताएंगे कि खाता में डीबीटी भी इनेबल करवाना है। तो इस तरह से कुछ दिन के बाद आपका बैंक खाता में आधार लिंक हो जाएगा और डीबीटी भी इनेबल हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ में आवास योजना, महतारी वंदन योजना, कृषक उन्नति योजना, तेंदूपत्ता योजना बड़ी घोषणा..  मिलेगा लाभ जाने विस्तार से..

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना में अगर कोई समस्या हो तो तुरंत लगाओ फोन.. समस्याओं के समाधान के लिए हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर जारी..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!