Pm awas yojana पहली कैबिनेट पर बड़ा फैसला.. बनेंगे 3 करोड़ नए घर.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Pm awas yojana news : देश के गरीब परिवारों के लिए सरकार द्वारा पीएम आवास योजना की शुरुआत किया गया है योजना के तहत उन लोगों को लाभ दिया जाता है जो स्वंम के घर बनाने में असमर्थ होते हैं। Pm awas yojana के हितग्राहियों के लिए अच्छी खबर आ रही है की पीएम मोदी के पहले कैबिनेट मीटिंग में बड़ा फैसला लिया गया है जानकारी अनुसार 3 करोड़ नए घर बनाने का फैसला लिया गया है ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2 करोड़ और शहरी क्षेत्रों के लिए 1 करोड़ घर बनाने का फैसला लिया गया है। 

ऐसे में Pm awas yojana के इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है आने वाले दिनों में योजना का लाभ उन तक भी पहुंच सकेगा।  प्रधानमंत्री आवास योजना से जुड़ी और भी कई जानकारियां आ रही है तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

पहली कैबिनेट पर Pm awas yojana 

खबरें आ रही है मोदी सरकार ने अपनी तीसरी पारी के पहले ही कामकाजी दिन में गांवों और शहरों में प्रधानमंत्री आवास योजना Pm awas yojana के तहत तीन करोड़ नए घर बनाने का फैसला किया है। इनमें से दो करोड़ घर गांवों के लिए हैं और एक करोड़ शहरों के लिए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में सोमवार को तीसरे कार्यकाल की पहली कैबिनेट बैठक में योजना के तहत तीन करोड़ नए घरों के निर्माण के लिए सहायता देने का फैसला किया गया। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के किसानों, भूमिहीन मजदूरों, विवाहित महिलाओं व बेरोजगार युवाओं के लिए योजना सीधा खाता में आएंगे पैसा.. जाने विस्तार से.. 

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत

जानकारी अनुसार 2015-16 में शुरू की गई इस योजना के तहत अब तक शहरों और गांवों में 4.21 करोड़ घर निर्मित और आवंटित किए जा चुके हैं। सरकार द्वारा शुरू किया गया प्रधानमंत्री आवास योजना(Pm awas yojana) इस योजना के तहत देशभर के ऐसे लोगों को लाभ दिया जाता है जो की आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं यानी कि अपना खुद का मकान बनाने में असमर्थ होते हैं ऐसे लोगों को सरकार पक्की छत देने का फैसला लेते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत किया है योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि पीएम आवास योजना के हितग्राहियों के खाता में ट्रांसफर की जाती है। 

घर के साथ अन्य सुविधाएं

प्राप्त जानकारी अनुसार 4.21 करोड़ घर निर्मित और आवंटित किए जा चुके हैं। Pm awas yojana इन घरों की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि इनमें सभी जरूरी बुनियादी सुविधाएं जैसे शौचालय, बिजली का कनेक्शन, नल से जल, एलपीजी कनेक्शन भी उपलब्ध कराया जाता है। ये सुविधाएं अन्य योजनाओं को पीएम आवास योजना से जोड़कर उपलब्ध कराई जाती हैं। pradhanmantri awas yojana.

सारांश : तो इस तरह से खबरें सामने निकल कर आ रही है की पीएम आवास योजना को लेकर की पीएम मोदी की पहली कैबिनेट के बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एक बड़ा निर्णय लिया गया है की योजना के तहत 3 करोड़ नए घर आवास बनाए जाएंगे जिसमें दो करोड़ ग्रामीण क्षेत्र के लिए वही एक करोड़ घर शहरी क्षेत्र के लिए बनेंगे पीएम आवास योजना से जुड़ी और भी कई जानकारियां अभी आनी बाकी है जैसे-जैसे जानकारी या व अपडेट्स सामने आएंगे आप लोगों को आगे भी योजना संबंधित इनफॉरमेशन हम पहुंचते रहेंगे। पीएम आवास योजना संबंधित अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/ पर जा सकते हैं। या अपने ग्राम पंचायत से सम्पर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  Top 4 योजना छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 3100 रु धान खरीदी, महतारी वंदन योजना, भूमिहीन मजदूर योजना, पीएम आवास योजना, जानिए कब से शुरू होगा आवेदन कैसे करें और कितना मिलेगा लाभ ?

 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना : किसानों को धान का 3100 रुपये प्रति क्विंटल के मान से भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!