डीबीटी क्या है DBT, लिस्ट में अपना नाम स्टेट्स कैसे चेक करें ? देखिये कौन से योजना का कितना लाभ मिला हैं आपके खाता पर.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

DBT क्या है, अपना नाम कैसे चेक करें : डीबीटी यानी कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर, डीबीटी क्या है? इसका क्या फायदा है? और इसकी शुरुआत क्यों किया गया है? और स्टेट्स कैसे देखें, सूची पर आपका नाम है या नहीं उसको हम कैसे चेक कर सकते हैं? डीबीटी के माध्यम से अब तक आप लोगों के खाते में कौन-कौन सी योजनाओं के कितने लाभ प्राप्त हुए हैं उसे हम कैसे चेक कर सकते हैं? इस तरह के तमाम जानकारी आज के इस पोस्ट पर हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। अगर आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं या फिर लेने वाले हैं तो आज का यह पोस्ट आप लोगों के लिए खास हो सकता है तो पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा।

डीबीटी क्या है? इसका क्या फायदा है? DBT Kya hai..

डीबीटी क्या है? अगर आप भी सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं या लेने वाले हैं तो आपने कभी ना कभी डीबीटी(DBT) के बारे में सुना होगा डीबीटी का मतलब है “डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर” डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ सीधे हितग्राहियों को उनके बैंक खाते में सरकार सीधे डीबीटी के माध्यम से सहायता राशि जारी करती है, इसका फायदा यह है कि योजनाओं के हितग्राहियों को बिना किसी परेशानी से सीधा लाभ उनके खाते पर पहुंच जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  खरीफ 2024-25 छत्तीसगढ़ किसानों को मिलेगा ये सुविधा.. कृषि मंत्री नेताम ने अधिकारियों को दिए निर्देश.. जाने विस्तार से..

डीबीटी का फायदा – इससे पहले योजनाओं की सहायता राशि अन्य तरीकों से हितग्राहियों को दिया जाता था, गांव ग्रामीण अंचल में रहे लोगों तक योजना का लाभ पहुंचने में काफी वक्त लग जाता था। तो इन्हीं के मध्य नजर सरकार ने डीबीटी की शुरुआत की है यानी कि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर जिसके माध्यम से सरकार के विभिन्न योजनाओं का सहायता राशि सीधा हितग्राहियों को उनके खाते पर ट्रांसफर हो जाते हैं। 

अपना नाम लिस्ट योजना का स्टेट्स कैसे चेक करें ? 

सरकारें लोगों के लिए किसानों के लिए महिलाओं के लिए युवाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रही है उन योजना का के तहत हितग्राहियों को सहायता राशि प्रदान किया जाता है, जो कि सीधे हितग्राहियों या लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाते हैं। तो आईए जानते हैं डीबीटी के तहत आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं अपना स्टेटस आप कैसे देख सकते हैं।

1. गूगल पर PFMS https://pfms.nic.in/Home.aspxसर्च करें

2. PFMS यानी पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम का वेबसाइट खुलेगा।

3. ऊपर 3 लाइन पर क्लिक करें।

4. इधर बहुत से ऑप्शन दिखाइ देगा।

5. Payment Status पर क्लिक करें।

6. अब Know Your Payment पर क्लिक करें।

7. अब आपको पूरी डिटेल सही से भरना होगा। 

8. अपना बैंक का नाम, खाता क्रमांक फिर से खाता क्रमांक, उसके बाद कैप्चा कोड को भरें। 

9. Send OTP on Registered Mobile No के बटन पर क्लिक करें।

10. आपके बैंक से लिंक नम्बर पर ओटीपी आएगा उसको भरना होगा। Submit पर क्लिक करें।

इस तरह से आप अपना स्टेटस देख सकते हैं कि कौन से योजना का कितना लाभ मिला है आपके खाता पर, अगर आपके खाता में राशि ट्रांसफर हुए हैं तो उसकी जानकारी इधर आप ले सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  2024 इन किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल, पीएम किसान योजना का 6000 रु का लाभ इस दिन आएगा पैसा.. 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

धान किसानों को फायदा! बंजर पड़े जमीनों में भी होगी बंपर पैदावार.. कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया धान का नया किस्म जानिए इसकी खासियत ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!