नया वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें ? Voter ID हेल्पलाइन मोबाइल App से.. सबसे आसान तरीका 2024 वोटर कार्ड download 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें – स्वागत है ईट्स छत्तीसगढ़ की और एक नई ब्लॉक में आज हम जाएंगे कि आप ऑनलाइन वोटर आईडी कैसे डाउनलोड कर सकते हैं, वोटर कार्ड डाउनलोड करने के तरीके आज हम आप लोगों के साथ शेयर करेंगे कि किस तरह से आप बड़ी आसानी से ऑनलाइन अपना वोटर आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं। How to download voter id ? 

वोटर आईडी जिस तरह से हम आधार कार्ड का उपयोग करते हैं इस तरह से आप वोटर कार्ड को भी उपयोग कर सकते हैं और कई सरकारी कार्यों में वोटर कार्ड की मांग होती है। तो उस स्थिति पर आपके पास वोटर आईडी होना चाहिए अगर आपका वोटर आईडी कहीं गुम गया है या फिर फट गया होगा तो उस स्थिति पर आप वोटर आईडी डाउनलोड करके उसको उपयोग में ले सकते हैं। तो वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे कर सकते हैं? उसका स्टेप टू स्टेप आज हम जानने वाले हैं तो पूरी जानकारी शेयर कर रहे हैं। तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

ऑनलाइन वोटर आईडी डाउनलोड कैसे करें ? 

तो चलिए लिए जानते हैं ऑनलाइन वोटर आईडी यानी की वोटर कार्ड को आप किस तरह से डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए सबसे पहले आप लोगों को Google play store से Voter Helpline (वोटर हेल्पलाइन) मोबाइल एप्प को Download (डाउनलोड) करना होगा। और उसके बाद अपना डिटेल फील करना होगा। तो चलिए स्टेप टू स्टेप जानते हैं कि किस तरह से ऑनलाइन आप अपना वोटर कार्ड को यानी की वोटर कार्ड को डाउनलोड कैसे कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  सभी राशनकार्ड वालों के लिए जरूरी खबर.. आज ही करले ये काम, इस सूची में नहीं होना चाहिए था आपका नाम.. 

1. अपना वोटर आईडी का डाउनलोड करने के लिए आपको Voter Helpline एप्लीकेशन में लॉगिन कर लेना है. इसमें आप अपना मोबाइल नंबर पासवर्ड और ओटीपी डालकर login करेंगे।

अगर आपका पहले से अकाउंट नहीं है तो आप New user पर क्लिक करके अपने एक नया अकाउंट बना सकते हैं। इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देकर ओटीपी और पासवर्ड बनाकर app में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

2. एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन होने के बाद आप वापस से Login के बटन पर क्लिक करके अपने द्वारा बनाए गए मोबाइल में नंबर और पासवर्ड को डालकर Send OTP के बटन पर क्लिक करेंगे उसके बाद ओटीपी आएगा ओटीपी को Verify करने के बाद एप्लीकेशन की डैशबोर्ड पर पहुंच जाएंगे।

3. जैसे ही आप Application के डैशबोर्ड पर जाएंगे इधर आप लोगों को बहुत सारे ऑप्शन देखने को मिलेगा इन ऑप्शंस में आप लोगों को Download e-pic के बटन पर क्लिक करना है।

4. Download e-pic बटन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों को और एक नया पेज खुलेगा यहां आप लोगों को अपना वोटर कार्ड का रिफरेंस नंबर डालने को पूछेगा इधर तीन ऑप्शन आप लोगों को देखने को मिलेगा।

A. Yes I have E-pic no.

B. Yes I have form reference no.

C. Search by details 

5. इनमें से जो आपके पास होगा उसी पर आपको क्लिक करना है। अगर आपके पास पुराना वोटर कार्ड है तो आपको Yes I have E-pic no. पर क्लिक करेंगे। अगर आपका नया वोटर आईडी के लिए आवेदन किये हैं तो आपको एक reference no. नम्बर दिया होगा उस स्थिति में आपको Yes I have form reference no. के बटन पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा आप Search by details में भी क्लिक करके अपना डिटेल भरकर आगे की प्रक्रिया पूरा कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  आपके कौन सा बैंक खाता में डीबीटी चालू है कैसे देखें? आएंगे योजनाओं के पैसे.. डीबीटी चेक कैसे करें ? 2024 में

6. Yes I have E-pic no. पर क्लिक करेंगे। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना E-pic नम्बर भरना होगा। उसके बाद नीचे अपना राज्य को सलेक्ट करना होगा। उसके बाद नीचे Fetch details पर क्लिक करें। उसके बाद आपका पूरा डिटेल खुलकर सामने आ जायेगा । 

7. उसके बाद नीचे PROCEED के बटन पर क्लिक कीजिए। अब वोटर आईडी के साथ जो मोबाइल नंबर लिंक है उसमें एक OTP आएगा उसको भरकर नीचे Verify & Download E-pic के बटन पर क्लिक कीजिए। 

डाउनलोड के बटन पर क्लिक करने के बाद आप लोगों को आपका वोटर आईडी का आगे और पीछे दोनों साइड का डिटेल दिखाएगा और प्रिंट का ऑप्शन निकालेगा तो आप प्रिंट के बटन पर क्लिक करके आपको अपना वोटर आईडी को डाउनलोड कर लेना है। तो इस तरह से आप वोटर आईडी हेल्प मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से बड़ी ही आसानी से अपना वोटर आईडी को डाउनलोड कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें 

गर्मियों में इन फ़सलों से किसानों का बढ़ेगा आमदनी.. पानी भी कम खर्चा भी कम.. जल्द हो जाती है तैयार

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

its chhattisgarh आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!