एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी! कृषक उन्नति योजना महतारी वंदन योजना नई अप्डेट्स.. पैसा सीधा खाता में होगा भुगतान..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना & महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना जो कि किसानों के लिए शुरू किया जा रहा है, वही छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना जो कि छत्तीसगढ़ की महिलाओं के लिए शुरू किया गया है, इस तरह एक के बाद एक बड़ी योजनाओं की शुरुआत किया जा रहा है। महतारी वंदन योजना के तहत 10 मार्च को पहली किस्त की राशि जारी किए गए हैं। और एक दिन के बाद 12 मार्च को किसानों के लिए भी करोड़ों रुपए जारी किए जाएंगे। इस तरह एक के बाद एक बड़ी खुशखबरी! छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए और महिलाओं के लिए इन योजनाओं के नई अपडेट खबरें आप लोगों के साथ आज हम शेयर कर रहे हैं तो पूरे पोस्ट पर बने रहिएगा।

10 मार्च को महतारी वंदन योजना पहली किस्त जारी

10 मार्च को प्रदेश भर में महतारी वंदन सम्मेलन कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअल माध्यम से जुड़े और प्रदेश के 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के बैंक खाते में 655 करोड़ से अधिक की राशि महतारी वंदन योजना के पहले किस्त के रूप में सीधा महिलाओं के बैंक खाते पर जारी कीये। 

महिलाओं के बैंक खातों में पैसे आने शुरू..

महतारी वंदन योजना के तहत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रुपये दिए जाएंगे इस तरह साल भर में 12000 रुपये  मिलेंगे। पहली किस्त जारी कर दिया गया है हितग्राहियों के बैंक खाता पर पैसे आने लगे हैं। महतारी वंदन योजना के तहत रविवार को पैसा जारी किया गया है रविवार के दिन भी कई लोगों की बैंक खाते पर पैसा आने की खबरें आ रही है, योजना के तहत पात्रता अनुसार जिन लोगों के खाता में पैसे नहीं आए हैं बताया जा रहा है सोमवार से आने शुरू हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  किसान का देशी जुगाड़.. ऑटोमैटिक चलता है किसानों के लिए ये काम का चीज..  Viral video 

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 12 मार्च को शुभारंभ

छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 12 मार्च को शुरुआत होने जा रहा है इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को मिलने वाला है। जानकारी अनुसार कृषक उन्नति योजना के लिए 13000 करोड रुपए का बजट प्रावधान किया गया है। प्रदेश के किसानों को धान के अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल 12 मार्च को एकमुश्त उनके खाते पर सरकार जारी करने जा रही है।

3100 रुपये प्रति क्विंटल का वादा

वर्ष 2023-24 में छत्तीसगढ़ में Msp पर धान खरीदी 1 नवंबर से शुरू होकर फरवरी तक चला आंकड़े अनुसार 144 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुआ। छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों ने समर्थन मूल्य पर धान बेचा है, उन किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान के दाम देने के वादे के मुताबिक किसानों को अंतर की राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल दिया जाएगा। कृषक उन्नति योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के पंजीकृत किसानों को मिलेगा। 

12 मार्च को मिलेगा छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस..

छत्तीसगढ़ के किसानों को प्रति क्विंटल 3100 रुपये धान का कीमत देने का वादा किया गया है उस वादा को पूरा करने का समय निकट आ गया है। 12 मार्च को शेष अंतर की राशि एकमुश्त 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को उनके बैंक खाते पर ट्रांसफर किए जाएंगे। समर्थन मूल्य का भुगतान 2183 रुपए धान बेचने के साथ ही किसानों को भुगतान कर दिया गया है, अब शेष अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल कृषक उन्नति योजना के तहत 12 मार्च को जारी किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें -  2024 में किसानों के योजनाओं का लिस्ट व लाभ.. कृषक उन्नति योजना, 0%ब्याज पर ऋण, किसान क्रेडिट कार्ड, पीएम किसान, फ़सलबीमा योजना जाने विस्तार से..

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना का पैसा खाता में अब तक नहीं आया  क्या करें ? बस एक स्टेप 1 हजार रुपये आएगा हर महीने..

छत्तीसगढ़ धान बोनस 2024 किसानों के हित में सरकार का बड़ा ऐलान.. एकमुश्त होगा सभी किसानों को भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!