12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान, छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना महिलाओं को मिली खुशियों की गारंटी..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना : मोदी के गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए सरकार द्वारा महत्वपूर्ण योजना महतारी वंदन योजना की शुरूआत किया गया है। योजना में लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन किया है, आवेदन के बाद अब भुगतान की बारी है, योजना के तहत सालाना 12000 हजार रुपये पात्र महिलाओं के बैंक खाते पर दिए जाएंगे। 

महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दी गई गारंटी को पूरा कर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में नई सरकार ने महिला सशक्तिकरण का एक नया रास्ता तैयार किया है। इससे महिलाओं में भारी उत्साह है। महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान किये जाएंगे। इससे महिलाओं के खाते में हर माह डीबीडी के माध्यम से एक हजार रूपए आएंगे। 

बजट में 3,000 करोड़ रूपए का प्रावधान

प्रतिवर्ष 12000 मिलने से महिलाएं इसका उपयोग वह अपनी जरूरत और इच्छा के अनुसार कर सकेंगी। इससे महिलाओं की छोटी-छोटी खुशियों को अब गारंटी मिल गई है।

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3,000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। इससे महिलाओं की न सिर्फ रोजमर्रा की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी होंगी बल्कि उन्हें आर्थिक संबल भी मिलेगा। 

महतारी वंदन योजना में करीब 70 लाख आवेदन

महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं के उत्साह का प्रमाण है कि 05 फरवरी को आवेदन करने के पहले ही दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया। दिन-प्रतिदिन योजना की लोकप्रियता के साथ फार्म भरने का सिलसिला भी बढ़ता रहा। योजना के तहत 20 फरवरी को अंतिम तिथि तक लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन जमा कर दिया। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना, खाते में अब तक पैसा नहीं आया ? देखिये इसको लेकर महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने क्या ? कहा.. 

पहली किस्त भुगतान की बारी..

महतारी वंदन योजना आवेदनों की स्क्रूटनी के बाद हितग्राहियों को दावा आपत्ति के लिए समय दिया गया। दावा आपत्ति के निराकरण के बाद अंतिम सूची जारी कर दी गई है। अंतिम सूची के आधार पर पात्र महिला के खाते में मार्च माह में प्रथम बार राशि का अंतरण किया जाएगा। इससे छत्तीसगढ़ की लगभग 70 लाख पात्र महिलाओं को लाभ होगा।

7 मार्च को पहली किस्त का भुगतान किया जाना था पर किसी कारणवश स्थापित कर दिया गया है। बताया जा रहा है अब जल्द आने वाली नई तिथि में इसी मार्च महीने में महतारी वंदन योजना की पहली किस्त पात्र महिलाओं की बैंक खातों पर ट्रांसफर किए जाएंगे। 

महिलों को असुविधा न हो इसके लिए पुख्ता व्यवस्था

राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना का सुचारू क्रियान्वयन हो और बड़ी संख्या में आवेदन करने वाली महिलों को असुविधा न हो इसका ध्यान रखते हुए पुख्ता व्यवस्था की गई। राज्य स्तर पर महिला एवं बाल विकास विभाग को योजना के क्रियान्वयन के लिए नोडल विभाग बनाया गया। जिला स्तर पर कलेक्टर और मुख्य कार्यपालन अधिकारी और शहरी क्षेत्रों में आयुक्त नगर निगम और मुख्य नगरपालिका अधिकारी सहायक नोडल अधिकारी बनाए गए। आवेदन के लिए ऑनलाईन पोर्टल https://mahtarivandan.cgstate.gov.in तथा मोबाईल एप बनाया गया।

योजना के लिए टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर जारी 

पोर्टल में हितग्राहियों को आवेदन की स्थिति की जानकारी की सुविधा भी दी गई। साथ ही राज्य स्तर पर योजना से संबंधित समाधान के लिए टोल फ्री हेल्प लाइन नंबर 1800233448 भी जारी किया गया। जिला प्रशासन द्वारा पात्रता संबंधी नियमों को बताने के लिए कर्मचारी नियुक्त किये गए। 

इसे भी पढ़ें -  मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबासाहेब कंगाले ने राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की ली बैठक, जानिए आपके क्षेत्र में कब होगी मतदान.. 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

कृषक उन्नति योजना, मंत्रिपरिषद का बड़ा फैसला, किसानों को मिलेगा 19,257 रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि..

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!