महतारी वंदन योजना महिलाओं में उत्साह, 7 मार्च के बाद अब इस दिन आएगा पैसा..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : 7 मार्च को महतारी वंदन योजना के पहले किस्त का पैसा जारी किया जाना था लेकिन किसी कारणवश स्थगित कर दिया गया, अब एक नए तारीख पर महतारी वंदन योजना की पहली किस्त की राशि जारी किया जाएगा।  महतारी वंदन योजना पहले किस्त को लेकर खबरें सामने निकल कर आ रही है, की कब जारी होने वाला है पहला क़िस्त का पैसा ? खबर हम आप लोग के साथ शेयर कर रहे हैं। 

महिला सशक्तिकरण की दिशा में आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनने के लिए महतारी वंदन योजना एक कारगर कदम है। प्रदेश की महिलाओं के स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। गांव से लेकर शहर तक महिलाओ में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। योजनांतर्गत पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि दी जाएगी। इस तरह साल में कुल 12 हजार की राशि भी मिलेगी। 

इन महिलाओं को मिलेगा योजना का लाभ..

प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की कैबिनेट ने छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना को मंजूरी दे दी है। महतारी वंदन योजना का लाभ प्रदेश के मूल निवासी विवाहित, विधवा, तलाकशुदा और परित्यकक्ता महिलाओं को मिलेगा। इस योजना में शामिल होने के लिए परिवार की आर्थिक आय ढाई लाख रुपए से कम वार्षिक रखी गई है। इस योजना का लाभ विवाहित 21 वर्ष से अधिक आयु वर्ग की महिलाओं को मिलेगा। 

इसे भी पढ़ें -  Top 4 योजना छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 3100 रु धान खरीदी, महतारी वंदन योजना, भूमिहीन मजदूर योजना, पीएम आवास योजना, जानिए कब से शुरू होगा आवेदन कैसे करें और कितना मिलेगा लाभ ?

महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से भी अधिक महिलाओं को 1000 रु. की दर से प्रतिमाह की राशि मिलने वाले है। महिलाओं को मिलने वाली इस योजना का लाभ से उनके आर्थिक दशा में सुधार आएगी तथा यदि महिलाये कुछ पैसा बचा सके तो आगामी भविष्य के लिए उसका उपयोग कर सकती है।

07 मार्च को नहीं आया पैसा अब कब आएगा ? 

छत्तीसगढ़ की महिलाएं 7 मार्च को अपने खातों में पहली किस्त ट्रांसफर होने का इंतज़ार कर रहे थे। इसके लिए कार्यक्रम आयोजित होना था। पर महतारी वंदन योजना की राशि के वितरण कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है। बताया जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को किसी काम के चलते समय नहीं मिल पाने के कारण इस कार्यक्रम को स्थगित की गई हैं। 

महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश के पात्र महिलाओं को पहली किश्त 07 मार्च को जारी करने वाले थे। जानकारी के मुताबिक इस कार्यक्रम की नई तारीख जल्द घोषणा की जाएगी। खबरों के मुताबिक महतारी वंदन योजना के पहले क़िस्त की राशि इसी महीने 10 या 11 मार्च को जारी किया जा सकता है। फिलहाल पहली किस्त भुगतान कब होगा इसका घोषणा नहीं किया गया है।

महतारी वंदन योजना को लेकर क्या ? कहती हैं महिलाएं

1. जगदलपुर शहर के लालबाग निवासी श्रीमती आसमती कश्यप ने स्थानीय हल्बी बोली में बताया कि हम सभी महिलाएं बहुत खुश है कि उनके खाते में प्रतिमाह 1000 रूपए की राशि आएगी। इसका उपयोग साग-सब्जी तथा अन्य जरूरत के लिए कर सकेंगी। 

2. आड़ावाल निवासी स्वाति राव ने कहा कि राशि का उपयोग अपनी जरूरी घरेलू सामान की पूर्ति करने के लिए करेंगी। आड़ावाल की श्रीमती कृष्णादेवी ने खुशी जाहिर करते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय को धन्यवाद दिया।

इसे भी पढ़ें -  देखिये अपना नाम, अनंतिम सूची जारी.. महतारी वंदन योजना, नाम लिस्ट में है तो मिलेगा 12 हजार प्रतिवर्ष.. 

3. बलौदाबाजार नगर निवासी श्रीमती सुनीता यादव ने कहा सरकार ने प्रतिमाह 1 हजार रूपये देने का वादा किया था वह अब पूरा होने वाला है। आज मैंने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कर दी हूं। अब जो पैसा मिलेगा उसका उपयोग बच्चों की पढ़ाई एवं अन्य खर्चों के लिए करूंगी। उन्होंने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं प्रदेश के मुखिया श्री विष्णुदेव साय को महतारी वंदन योजना प्रारंभ करने के लिए धन्यवाद देते हुए आभार जताया। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

कृषक उन्नति योजना, मंत्रिपरिषद का बड़ा फैसला, किसानों को मिलेगा 19,257 रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि..

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!