कृषक उन्नति योजना, मंत्रिपरिषद का बड़ा फैसला.. किसानों को मिलेगा 19,257 रूपए प्रति एकड़ आदान सहायता राशि..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 8th, 2024 at 05:57 am

कृषक उन्नति योजना : बुधवार को मंत्रिपरिषद बैठक हुआ इसमें किसानों के हित में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है, किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए आदान सहायता राशि का निर्णय और कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय लिया गया है। जानेंगे आज किसानों के लिए मंत्री परिषद की बैठक में कौन-कौन से फैसले लिए गए हैं। krishak Unnti Yojana 2024.

कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में यहां मंत्रालय महानदी भवन में मंत्रिपरिषद की बैठक आयोजित हुई। कैबिनेट की बैठक में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की एक और गारंटी को पूरा करते हुए राज्य के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए खरीफ 2023-24 से कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय लिया गया।

किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता

राज्य के किसानों की आय, फसल उत्पादन एवं उत्पादकता को बढ़ाने तथा फसल की कास्त लागत में कमी करने के उद्देश्य से कृषक उन्नति योजना लागू की गई है। विकेन्द्रीकृत चांवल उपार्जन के लिए भारत सरकार से हुए एमओयू को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार द्वारा कृषक उन्नति योजना शुरू की जा रही है। Decision to implement Krishak Unnati Yojana in Chhattisgarh. 

किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि

मंत्रिपरिषद द्वारा यह निर्णय लिया गया कि कृषक उन्नति योजना के क्रियान्वयन संबंधी प्रस्ताव अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी एवं तदानुसार अनुषांगिक कार्यवाही करने हेतु विभाग को अधिकृत किया जाएगा। Rs 19,257 per acre assistance amount to farmers.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान न्यूज़, बढ़ सकता है समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तारीख देखिये मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने क्या? कहा…

3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम

छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेगा इसका घोषणा पहले ही छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा कर दिया गया है, समर्थन मूल्य 2183 रुपए का भुगतान पहले ही किसानों को कर दिया गया है। शेष अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को जारी किया जाना है, इस तरह समर्थन मूल्य और अंतर की राशि से किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपये मिलेंगे, कृषक उन्नति योजना Farmers will get the price of paddy at Rs 3100 per quintal.

कृषक उन्नति योजना का फायदा

धान खरीदी 2023-24 में छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों ने समर्थन मूल्य पर अपना धान सहकारी समितियां पर बेचा है। अब उन किसानों को कृषक उन्नति योजना का फायदा मिलने जा रहा है। कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों को धान बोनस यानी कि अंतर की राशि का भुगतान एकमुश्त किया जाएगा, अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे। Benefits of Krishak Unnati Yojana.

कब मिलेगा 917 रु प्रति क्विंटल धान बोनस 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव देव साय द्वारा पहले ही ऐलान कर दिया गया है कि छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा से ज्यादा किसानों को इसका लाभ मिलेगा। मोदी के गारंटी के तहत किसानों से किया हुआ वादा पूरा किया जाएगा, मुख्यमंत्री ने कहे है कि धान के अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल एकमुश्त 12 मार्च को भुगतान किया जाएगा। When will you get Rs 917 per quintal paddy bonus?

इसे भी पढ़ें -  बड़ी खबर.. महतारी वंदन योजना 655 करोड़ से अधिक राशि का होगा ट्रांसफर, पीएम नरेन्द्र मोदी करेंगे योजना का शुभारंभ

Highlights : Krishak Unnati Yojana, big decision of the Council of Ministers, farmers will get input assistance amount of Rs 19,257 per acre

1. किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए खरीफ 2023-24 से कृषक उन्नति योजना लागू करने का निर्णय लिया गया। Krishak unnti yojana 

2. खरीफ वर्ष 2023 में धान खरीदी के आधार पर किसानों को प्रति एकड़ 19,257 रूपए के मान से आदान सहायता राशि प्रदाय की जाएगी

3. छत्तीसगढ़ के किसानों को 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम मिलेगा। 3100 rupye chhattisgarh dhan kharidi 

4. छत्तीसगढ़ के किसानों को अंतर की राशि 917 रुपये रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा। Cg Dhan Bonus 917 Rupaye 

5. मुख्यमंत्री ने कहे है कि धान के अंतर की राशि 917 रुपए प्रति क्विंटल एकमुश्त 12 मार्च को भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

धान बोनस.. मुख्यमंत्री साय के बड़ा ऐलान! 24.72 लाख किसानों के खातों में 12 मार्च को भेजेंगे 13 हजार करोड़ रूपए

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!