16 वी क़िस्त किसानों के बैंक खाता में आयेगा पैसा.. इसके पहले किसानों को करना होगा ये जरूरी काम..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Pm Kisan Yojana news : भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत अधिक से अधिक पात्र एवं वास्तविक किसानों को योजना का लाभ मिल सके, इस हेतु आगामी 16वीं किस्त जारी होने के पूर्व योजना में पंजीकृत ऐसे समस्त किसान जिनका ई-केवायसी लंबित है उनको ई-केवायसी कराना अनिवार्य है। 

पीएम किसान योजना ई-केवायसी कराना जरूरी

ई-केवायसी पूर्ण होने के उपरांत ही पंजीकृत किसानों को किस्त की राशि जारी की जावेगी। जिले में कुल 1612 किसानों का ई-केवायसी लंबित है। जिसमें बलौदाबाजार 170, पलारी 226, भाटापारा 185, सिमगा 189, कसडोल 771 एवं शहरी क्षेत्र के 70 किसान शामिल है। जिसकी सूची मैदानी कृषि अधिकारियों एवं जिले के समस्त ग्राहक सेवा केन्द्रों को उपलब्ध कराई गई है।

कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने किसानों अपील करते हुए कहा कि वे तत्काल अपने क्षेत्रीय कृषि अधिकारी एवं नजदीकी ग्राहक सेवा केन्द्र से सम्पर्क कर ई-केवायसी पूर्ण करा सकते है अथवा किसान स्वयं भी दिये गये लिंक https://exlink.pmkisan.gov.in/aadharekyc.aspx  के माध्यम से ओ.टी.पी. आधारित ई-केवायसी पूर्ण कर सकते हैं। इस हेतु ग्रामवार समाधान शिविरों का आयोजन भी किया जा रहा है। 

भूमि विवरण, बैंक खाता से आधार लिंक

साथ ही योजना के तहत् लाभ प्राप्त करने हेतु हितग्राहियों से आग्रह है कि, वे संबंधित बैंक में संपर्क कर आधार सीडिंग/डी.बी.टी. सक्रिय कराने हेतु आधार कार्ड एवं पासबुक की छायाप्रति, आवेदन के साथ बैंक में जमा करें अथवा नजदीकी पोस्ट आॅफिस में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में आधार आधारित भुगतान हेतु नवीन खाता खुलवाऐं। ऐसे हितग्राही किसानों जिनके पंजीयन में भूमि विवरण आधार से लिंक नहीं है तो वे अपने क्षेत्रीय कृषि अधिकारी के पास आधार कार्ड एव बी-1 की छायाप्रति जमा कर पूर्ण करा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना 3000 करोड़ रूपए, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना हेतु 116 करोड़ 56 लाख रूपए का प्रावधान और भी बहुत कुछ जाने विस्तार से..

ऐसे कृषक जो वर्तमान में स्वयं अथवा ग्राहक सेवा केन्द्र के माध्यम से योजना में नवीन पंजीयन करा रहे है तो सत्यापन हेतु आवश्यक दस्तावेज अनिवार्य रुप से क्षेत्रीय कृषि अधिकारी या विकासखण्ड कृषि कार्यालय में जमा करें, जिससे की समयावधि में सत्यापन का कार्य पूर्ण किया जा सके। ऐसे हितग्राही लाभ से हो सकते है वंचित जिन हितग्राहियों द्वारा ई-केवायसी नहीं कराया गया है। हितग्राही का लैण्ड रिकार्ड में आधार लिंक नहीं। बैंक द्वारा डी.बी.टी. हस्तांतरण हेतु इनेबल नहीं होने के कारण। पंजीयन निरस्त होने के कारण। पंजीयन उपरांत विभाग में दस्तावेज जमा नहीं करने के कारण।

किसानों को कब मिलेगा अगला क़िस्त का पैसा..

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये तीन किस्तों में दिया जाता है। 2000-2000 रुपये, 15 वी क़िस्त मिल चुका है अब अगला  16वी किस्त का भुगतान होने वाला है। सरकार की ओर से ऑफीशियली जानकारी नहीं आया है कि कब भुगतान होगा, फरवरी मार्च के महीने में 16वीं किस्त का भुगतान सरकार कर सकता है।

पहले क़िस्त पेमेंट अप्रैल से जुलाई के मध्य आता है तो वही दूसरा क़िस्त अगस्त से नवंबर के मध्य में इसी तरह तीसरा किस्त का पेमेंट दिसंबर से मार्च के बीच में, इस हिसाब से देखे तो 12 महीने में तीन बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा जारी किया जाता है, तो इस हिसाब से इस बार फरवरी मार्च के महीने में पीएम किसान योजना के 16 किस्त का भुगतान सरकार किसानों को करने वाला है।

इसे भी पढ़ें ताजा अप्डेट्स : 

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ इस जिले के लिए पीएम आवास निर्माण के लिए तीन माह में 34 करोड़ रुपए जारी

महतारी वंदन योजना अप्डेट्स, राज्य में 46 लाख 22 हजार से अधिक महिलाओं ने भरा आवेदन, देखिये जिलेवार सूची

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!