राशनकार्ड वालों के लिए बड़ी खबर.. 2028 तक निःशुल्क राशन देने का फैसला, देश के 81 करोड़ लोगों को मिलता रहेगा फ्री राशन.. जाने विस्तार से

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Free Ration News : जी हाँ देश भर के राशन कार्डधारीयों के लिए एक बड़ी खबर सामने निकल कर आ रही है की आगामी 5 वर्ष तक के लिए मुक्त राशन देने की योजना को बढ़ा दिया गया है । खबर आ रहा है कि 1 जनवरी 2024 से 1 जनवरी 2028 तक इन हितग्राहियों को सरकार की ओर से मुक्त में राशन वितरण किया जाएगा। आज हम जानने वाले हैं कौन सी है योजना जिसके तहत ही राशनकार्डधारियों को यह लाभ मिलने वाला है। साथी हम जानने वाले हैं की किस लिए यह निर्णय लिया गया है। और यह निर्णय लेने का उद्देश्य सरकार का क्या है?

कौन सी है योजना और कब लिया फैसला ?

PMGKAY कोविड महामारी के दौरान केंद्र सरकार ने गरीबों को राहत देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में लाभार्थियों को चावल, गेहूँ और मोटा अनाज/पोषक अनाज दिया जाता है। यह दुनिया की सबसे बड़ी सामाजिक कल्याण योजनाओं में से एक है।

खबर अनुसार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार 29 नवंबर 2023 को कैबिनेट बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि केंद्र सरकार 1 जनवरी, 2024 से पांच वर्ष की अवधि के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY)के तहत लगभग देश के 81.35 करोड़ लाभार्थियों को नि:शुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराएगी।

देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से नि:शुल्क खाद्यान्न की सुविधा :

बताया जा रहा है । वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) के पहल के तहत लाभार्थियों को देश में किसी भी उचित मूल्य की दुकान से नि:शुल्क खाद्यान्न उठाने की अनुमति देने के जरिए जीवन को सुगम बनाने में भी सक्षम बनाएगा। यह पहल प्रवासियों के लिए बहुत लाभप्रद है, जो डिजिटल इंडिया (DISITAL INDIA) के तहत प्रौद्योगिकी आधारित सुधारों के हिस्से के रूप में अधिकारों की इंट्रा और इंटर स्टेट पोर्टेबिलिटी दोनों की सुविधा प्रदान करती है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में अधूरे आवासों को पूरा करने हेतु दूसरी और तीसरी किस्त जारी, Chhattisgarh Pradhanmantri Awas Yojana

क्या कहते हैं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया x पर एक पोस्ट में कहा है, “देश के मेरे परिवारजनों में से कोई भी भूखा नहीं सोए, हमारी सरकार इसके लिए प्रतिबद्ध है। अपनी इसी भावना को ध्यान में रखते हुए हमने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले 5 वर्षों तक बढ़ा दिया है। यानी मेरे गरीब भाई-बहनों के लिए वर्ष 2028 तक मुफ्त राशन की व्यवस्था निरंतर जारी रहेगी। इसका फायदा करीब 81 करोड़ देशवासियों को मिलेगा। मुझे विश्वास है कि हमारा यह प्रयास उनके जीवन को अधिक से अधिक आसान और बेहतर बनाएगा।”

चलिए तो इस तरह से एक अहम खबर देश भर के राशन कार्ड धारीयो के लिए की अब उनको आगामी 5 साल यानी कि एक जनवरी 2024 से 1 जनवरी 2028 तक मुफ्त में खाद्यान्न वितरण किया जाएगा। देश के गरीब लोगों के लिए सरकार का यह महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है। इससे देशभर के करोड़ लाभार्थियों को मुक्त राशन का लाभ मिलेगा।

It’s Chhattisgarh Tensingh markam


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!