सौर सुजला योजना, सोलर पम्प के लिए आवेदन कैसे करें? कितना खर्चा होगा? डॉक्यूमेंट कौन सा लगेगा? जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 सौर सुजला योजना Solar Pump Yojana : आज हम जानेंगे छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए चलाए जा रहे महत्वपूर्ण योजना सौर सुजला योजना के बारे में यानी कि सोलर पंप के बारे में सोलर पंप किसानों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। क्योंकि सुदूर वनांचल क्षेत्र में जहां बिजली नहीं है उस क्षेत्र में भी किसान सोलर पंप के जरिए अपने खेतों पर लगे फसलों की सिंचाई कर सकते हैं। तो आज हम जाने वाले हैं कि सोलर पंप यानी सौर सुजला योजना के लाभ लेने के लिए आप आवेदन कैसे? कर सकते हैं कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे ऑनलाइन और ऑफलाइन आप किस तरह से फॉर्म भर सकते हैं? कितने रुपए तक का सब्सिडी आपको मिल सकता है? और सौर सुजला योजना का लाभ लेने के लिए कौन-कौन से प्रक्रिया के साथ किसानों को गुजरना पड़ता है।

सौर सुजला योजना के फायदा :

छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए केंद्र सरकार व राज्य सरकार की कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही है। लेकिन आज हम बात करने वाले हैं सौर सोजला योजना के बारे में यानी कि सोलर पंप योजना के बारे में, सोलर पंप एक तरह से किसानों के लिए किसी वरदान से काम नहीं है खासकर उन किसानों के लिए जिनके पास सिंचाई के लिए साधन नहीं है। खेतों पर लगे फसलों की सिंचाई के लिए पानी की जरूरत रहती है। Benefits of Solar Sujala Yojana.

आप लोगों को बता दें कि ऐसे कई जगह है जहां ढंग से बारिश नहीं होती है फसल नुकसान हो जाते हैं इस तरह के कई मामले आए दिन देखने को सुनने को मिलता रहता है। सौर सुजला योजना का फायदा सुदूर वनांचल क्षेत्र के किसान भी इस योजना के तहत अपने खेत में सोलर पंप लगाकर अपने फसलों को सही समय पर पानी दे सकते हैं। यानी सिंचाई कर सकते हैं साथ ही साथ धान के साथ-साथ अन्य फसलों का भी उत्पादन कर सकते हैं। जिससे कि किसान के आय का जरिया भी बढ़ सकता है। तो इस तरह के कई सारे फायदे हैं। What are the procedures to avail benefits under Solar Sujala Yojana?

इसे भी पढ़ें -  Cm विष्णुदेव साय विभागीय समीक्षा बैठक 13 जून से करेंगे प्रारंभ, कृषि, उद्यानिकी, पशुधन विकास, मत्स्य पालन और दुग्ध महासंघ की समीक्षा आज 

चलिए अब जानते हैं सौर सुजला योजना के तहत लाभ लेने के लिए कौन-कौन से प्रक्रिया होते हैं और किसानों को कौन-कौन से काम करने होंगे कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे। क्रेडा के ऑफिसियल वेबसाइट के द्वारा जो जानकारी सामने आया है उसके अनुसार :

सौर सुजला योजना (Saur Sujala Yojana) का उद्देश्य :

सौर सुजला योजना का उद्देश्य कृषकों की सिंचाई आवश्यकता हेतु सौर सिंचाई पम्प स्थापित किया जाना है। कृषकों को रियायती दरों पर सिंचाई पम्प प्रदान कर कृषकों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से 01 नवम्बर 2016 को योजना प्रारंभ की गई है। सोलर पम्प के उपयोग से राज्य में कृषि उत्पादन में वृद्धि के साथ-साथ भू-जल के संरक्षण एवं संवर्धन तथा ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में सहायता मिलेगी। योजनांतर्गत 03 एच.पी. एवं 05 एच.पी. क्षमता के सोलर पम्प की स्थापना किये जाने का प्रावधान है।

सौर सुजला योजना का क्रियान्वयन :

सौर सुजला योजना का क्रियान्वयन छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास. अभिकरण (CREDA- Chhattisgarh State Renewable Energy Development Agency) द्वारा किया जा रहा है। योजनांतर्गत हितग्राही का चयन कृषि विभाग द्वारा किया जाता है। योजनांतर्गत 01 लाख से अधिक सोलर पम्पों की स्थापना की जा चुकी है।

सौर सुजला योजना के सोलर पम्पों की क्षमता एवं प्रकार :

सौर सुजला योजनांतर्गत 03 एच. पी. एवं 05 एच.पी. क्षमता के सर्फेस एवं सबमर्सिबल सोलर पम्पों की स्थापना की जा रही है। योजनांतर्गत स्थापित सोलर पम्पों की ऑन साईट वारंटी एवं रख-रखाव स्थापनाकर्ता इकाई द्वारा 05 वर्ष तक किया जाता है। संयंत्र में टुट-फूट एवं चोरी / क्षतिग्रस्त होने पर 05 वर्षीय बीमा का प्रावधान है। Capacity and types of solar pumps of Saur Sujala Yojana.

इसे भी पढ़ें -  कृषक उन्नति योजना बड़ी खुशखबरी! छत्तीसगढ़ 24.72 लाख किसानों के बैंक खातों में होगा करीब 13 हजार करोड़ रुपए का भुगतान..

सौर सुजला योजना के तहत हितग्राही अंशदान की राशि : 

सौर सुजला योजनांतर्गत सोलर पम्प की स्थापना हेतु हितग्राही द्वारा देय अंशदान राशि का वर्गवार विवरण निम्नानुसार है: Beneficiary contribution amount under Solar Sujala Yojana.

1. 03 एच.पी. / एसी/ डीसी सरफेस / सबमर्सिबल के लिए अ.जा/अ. ज.जा. के लिए 7000 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 12000 रुपये, सामान्य के लिए 18000 रुपये।

2. 05 एच.पी./ एसी/डीसी सरफेस / सबमर्सिबल के लिए 

अ.जा/अ. ज.जा. के लिए 10000 रुपये, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 15000 रुपये, सामान्य के लिए 20000 रुपये।

उपरोक्त हितग्राही अंशदान के अतिरिक्त 01 रू. प्रति वॉट की दर से (03 एच.पी. / 3000 वॉट हेतु 3000 रू. एवं 05 एच.पी./4800 वॉट हेतु 4800 रू.) प्रोसेसिंग शुल्क की राशि दिया जाना होता है। 

तो किसानों को इतने रुपए खर्च करने पर सोलर पंप किसानों को मिल जाता है। अगर हम मार्केट में इसकी बात करें तो लाखों रुपया किसानों के खर्च हो जाएंगे। वहीं सरकार की सहयोग और सब्सिडी मिला करके किसानों को कम खर्चे में सोलर पंप मिल जाता है। जिसका लाभ किसान भाई अपने फसलों को सिंचाई करने में बागबानी फसल लगाने में और फसलों के उत्पादन बढ़ाने में सोलर पंप किसानों को काफी सहयोग कर सकता है। अब जानते हैं आवेदन की प्रक्रिया

सौर सुजला योजना, Solar Pump के लिए आवेदन कैसे करें ? 

सौर सुजला योजनांतर्गत सोलर पम्प की स्थापना हेतु कृषक कृषि विभाग या क्रेडा, के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं, साथ ही ऑनलाईन पोर्टल creda.co.in के माध्यम से भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन फार्म को ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। How to apply for Solar Sujala Scheme, Solar Pump?

आसान शब्दों पर कहीं तो किसान भाइयों आप इसके संबंध में विस्तृत जानकारी अपने क्षेत्र की कृषि विभाग से ले सकते हैं। और जानकारी पश्चात आप सौर सुजला योजना के लिए कृषि विभाग में आवेदन करके योजना का लाभ ले सकते हैं। तो आप अपने क्षेत्र की कृषि विभाग से इस विषय पर संपर्क कीजिए। 

इसे भी पढ़ें -  Cm साय के बड़ी घोषणा.. खुशखबरी! 917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस इस दिन इन किसानों को एकमुश्त मिलेगा..

सौर सुजला योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज :

Documents required for Solar Sujala Yojana.

सौर सुजला योजनांतर्गत सोलर पम्प की स्थापना हेतु 

1. हितग्राही के पास स्वयं के नाम की कृषि भूमि एवं जल स्त्रोत (बोरवेल, कुआ, नदी/नाला आदि) होना अनिवार्य है। 

2. आवेदन के साथ पते के प्रमाण की सत्यापित छायाप्रति, आधार कार्ड की सत्यापित छायाप्रति, भूमि का खसरा / रकबा एवं कार्य स्थल का सत्यापित नक्शा, 

3. जाति प्रमाण पत्र की सत्यापित छायाप्रति प्रोसेसिंग शुल्क की राशि 

4. एवं हितग्राही के 02 फोटोग्राफ जमा करना अनिवार्य है।

ऑनलाइन आवेदन यहाँ क्लिक कर जानकारी ले सकते है। 

सौर सुजला योजना ऑफ्फिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक कर जानकारी ले सकते है। 

तो किसान भाइयों इस तरह से आप छत्तीसगढ़ में किसानों के हित में चलाए जा रहे हैं महत्वपूर्ण योजना सौर सोजला योजना का लाभ आप उठा सकते हैं। सरकार किसानों के हित में कई तरह की योजनाएं चला रही है। इसकी जानकारी हमारे its chhattisgarh पर आप लोगों को आगे भी मिलता रहेगा। 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!