Cg News, कृषक उन्नति योजना, किसानों को एकमुश्त भुगतान, पीएम आवास योजना ग्रामीण का मिलेगा लाभ.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

योजना से जुड़े Cg News : छत्तीसगढ़ के किसानों ग्रामीणों और राशन कार्ड धारियों से जुड़ी कुछ खास खबरें आप लोगों के साथ शेयर करने वाले हैं। कृषक उन्नति योजना, किसानों को होगा एकमुश्त भुगतान, पीएम आवास योजना ग्रामीण को लेकर भी खबर आ रही है, और राशन कार्ड नवीनीकरण से जुड़ी खबरें आ रही है। तो पूरी खबर पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण 

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने मोदी की गारंटी के तहत अपने पहले ही कैबिनेट में प्रदेश में 18 लाख आवास निर्माण की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर योजना के अंतर्गत पूरे प्रदेश में तेजी से आवास निर्माण का कार्य किया जा रहा है। स्वयं मुख्यमंत्री के गृह जिले जशपुर में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अंतर्गत पिछले तीन महीने में ही 5 हजार 611 आवास निर्माण के कार्य पूर्ण किए गए हैं।

जशपुर जिले के सभी जनपदों में वर्ष 2016 से 2023 तक कुल 61 हजार 784 आवास स्वीकृत हुए है।  इनमें निर्माणाधीन आवास हितग्राहियों से समन्वय स्थापित करते हुए जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत अमलों की सतत मॉनीटरिंग में अब तक 53 हजार 121 आवास पूर्ण हुए हैं और शेष आवासों की मॉनीटरिंग भी लगातार की जा रही है। 

राज्य शासन से हितग्राहियों के किस्त की राशि समय से प्राप्त हो रही है। जिससे सभी प्रगतिरत आवास को तय समय-सीमा में पूर्ण करने में हितग्राहियों को आसानी हो रही है।

इसे भी पढ़ें -  धान बोनस 2024 पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका.. कृषक उन्नति योजना के तहत पैसा जारी.. 

69 लाख 4 हजार राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन

छत्तीसगढ़ में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत वर्तमान में प्रचलित सभी 77 लाख राशनकार्डों के नवीनीकरण का कार्य जारी है। 04 मार्च की स्थिति में 69 लाख 4 हजार 329 राशन कार्डधारियों ने नवीनीकरण के लिए आवेदन प्रस्तुत किया गया है। छुटे हुए राशनकार्डधारी हितग्राहियों का नवीनीकरण का कार्य के लिए तारीख 15 मार्च 2024 तक बढ़ा दी गई है।

गौरतलब है कि राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य 15 मार्च 2024 तक किया जाएगा। विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग के द्वारा खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोेक्ता संरक्षण विभाग का नया मोबाईल एप्प तैयार किया गया है, इसे प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। हितग्राही द्वारा खाद्य विभाग की वेबसाइट https://khadya.cg.nic.in/ से डाउनलोड किया जा सकता है।

किसानों को मिलेगा एकमुश्त भुगतान..

कृषक उन्नति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ में किया जा रहा है। 3100 प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा छत्तीसगढ़ सरकार पूरा करने जा रहा है, होली के पहले धान बोनस अंतर की राशि 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को एकमुश्त भुगतान होने वाला है। छत्तीसगढ़ में इस साल रिकॉर्ड धान की खरीदी हुई है किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान पहले कर दिया गया है, अब धान बोनस अंतर की राशि बाकी है, मुख्यमंत्री ने कहा है 12 मार्च को पैसा जारी होने वाले हैं। 

जानकारी अनुसार कृषक उन्नति योजना के लिए 13 हजार करोड रुपए का बजट प्रावधान किया गया है, योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार अंतर की राशि जारी करने वाली है।

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री साय ने कहा अंतर राशि किसानों के खातों में शीघ्र.. युवाओं को अंतर्राष्ट्रीय कम्पनियों के साथ काम करने का मिलेगा मौका..

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

होली के पहले किसानों को बड़ी सौगात! मिलेगा धान बोनस का पैसा.. कृषक उन्नति योजना छत्तीसगढ़

अंतिम पात्रता सूची जारी देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना, इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!