छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री साय ने गरीबों के लिए राशनकार्ड को लेकर बड़ा फैसला.. नए साल के पहले खुशखबरी! खाद्य विभाग ने राज्य के सभी कलेक्टरों को जारी किया पत्र 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on December 28th, 2023 at 08:36 am

Chhattisgarh Free Ration Yojana : छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने प्रदेश के सभी गरीब राशनकार्ड धारियों के लिए नए साल के पहले एक बड़ी खुशखबरी! दी है। इसको लेकर खाद्य विभाग ने राज्य के सभी कलेक्टरों को पत्र जारी किया है। अब छत्तीसगढ़ के इन राशनकार्ड धारियों को आगामी पांच साल तक निःशुल्क राशन का लाभ मिलेगा। किसको कितना मिलेगा जानेंगे आज के इस post में। छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कई प्रकार के राशनकार्ड जारी किए गए हैं। लेकिन कौन कौन से राशनकार्ड पर निःशुल्क राशन वितरण करने का फैसला लिया गया है यह जानना जरूरी है। 

केंद्र सरकार व राज्य सरकार राशनकार्ड के तहत खाद्यान्न सम्बंधित आये दिन नई नई योजनाओं के माध्यम से हितग्राहियों तक योजनाओं का लाभ पहुचाने के लिए फैसला लेते रहे हैं। इस बार पूरे पांच साल तक मुफ़्त में राशन देने का फैसला लिया है जो कि राज्य के गरीब लोगों के लिए मददगार साबित होगी। सरकार का यह फैसला लोगों के लिए महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इससे छत्तीसगढ़ के लाखों राशनकार्ड हितग्राहियों को लाभ मिलेगा। गरीब परिवारों को अगले पांच सालों तक दी गई निःशुल्क चावल की प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के अनुरूप छत्तीसगढ़ में भी गरीब परिवारों को अगले पांच साल तक निःशुल्क चावल देने का निर्णय मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने लिया है। इसके चलते उचित मूल्य दुकानों से गरीब परिवारों को नए साल से जनवरी 2024 से दिसम्बर 2028 तक चावल निःशुल्क मिलेगा। In Chhattisgarh too, Chief Minister Shri Vishnudev Sai has taken the decision to provide free rice to poor families for the next five years. Due to this, poor families will get free rice from fair price shops from the new year from January 2024 to December 2028.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ मौसम : तेज गर्मी के बीच प्रदेश के 21 जिलों में लू का यलो अलर्ट जारी.. जानिए आज कैसा रहेगा मौसम ? 

जानिए कौन से राशनकार्ड पर मिलेगा निःशुल्क चावल :

मुफ्त में राशन वितरण की खबर आने के बाद लगातार लोगों के मन में यह सवाल उठने लगा है कि आखिर कौन-कौन से राशन कार्ड धारी को मुक्त राशन का लाभ मिलेगा तो आज हम आपकी यह सवाल का जवाब भी देने वाले हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश के पश्चात खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए गए है। इस फैसले से प्रदेश के अन्त्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन और एकल निराश्रित श्रेणी के 67 लाख 92 हजार 153 पात्र राशनकार्डधारियों को पात्रतानुसार शासकीय उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से निःशुल्क चावल मिलेगा।

मुख्यमंत्री श्री साय ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत अन्त्योदय एवं प्राथमिकता श्रेणी के राशनकार्डों पर आगामी 05 वर्ष जनवरी 2024 से दिसंबर 2028 तक मासिक पात्रता का चावल निःशुल्क वितरण किए जाने के तर्ज पर ही छत्तीसगढ़ खाद्य एवं पोषण सुरक्षा अधिनियम के तहत अन्त्योदय, प्राथमिकता, निःशक्तजन और एकल निराश्रित श्रेणी के राशनकार्डधारियों को आगामी पांच वर्ष निःशुल्क चावल वितरण कराने के निर्देश दिए हैं।

छत्तीसगढ़ में कुल कितने राशनकार्ड होंगे ?

खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्त्योदय श्रेणी के 14 लाख 92 हजार 438, प्राथमिकता श्रेणी के 52 लाख 46 हजार 656, एकल निराश्रित श्रेणी के 37 हजार 708 और निःशक्तजन श्रेणी के 15 हजार 351 राशनकार्डधारियों जनवरी 2024 से आगामी पांच वर्ष तक निःशुल्क चावल वितरण से लाभांवित होंगे।

क्या नए सरकार आने पर नए साल में बदलेगी तस्वीर ? 

अब छत्तीसगढ़ में सरकार बदल गई है इससे पहले कांग्रेस की सरकार पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और अमरजीत भगत का फोटो राशन कार्ड पर अभी भी है। छत्तीसगढ़ में सरकार बदल गई है नई सरकार आई है तो यह चर्चाएं भी शुरू हो गई है कि इस बार आने वाले नए साल में नए राशन कार्ड भी लोगों को देखने को मिल सकता है। भूपेश बघेल और अमरजीत भगत की फोटो की जगह मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का फोटो लगाया जा सकता है। हालांकि इसको लेकर कोई ठोस जानकारी तो नहीं है लेकिन राशन कार्ड की रंग रूप और फोटो को लेकर चर्चाएं तेज होता जा रहा है। अब देखना यह होगा कि मौजूदा सरकार राशन कार्ड पर कोई बदलाव करता है या नहीं? 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में नोनी सुरक्षा योजना की शुरूआत, हितग्राही बालिकाओं को 1 लाख रूपये देगी सरकार जाने विस्तार से..
Youtube video देखिये

छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।

तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!