छत्तीसगढ़ धान खरीदी तारीख बढ़ाने को लेकर Cm विष्णुदेव साय का बड़ा बयान… जाने विस्तार से..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

▪️ छत्तीसगढ़ धान खरीदी तारीख बढ़ाने को लेकर Cm साय का बड़ा बयान

▪️ छत्तीसगढ़ धान खरीदी किसान समाचार

छत्तीसगढ़ धान खरीदी : छत्तीसगढ़ किसानों के लिए अच्छी खबर छत्तीसगढ़ धान खरीदी तारीख बढ़ाने को लेकर जानिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने क्या ? कहा। जी हाँ छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तारीख बढ़ सकता है मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने 25 दिसंबर को अभनपुर बेंद्री में आयोजित कार्यक्रम पर जनसभा को संबोधित करते हुए बताए हैं। छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खासकर धान बेचने वाले किसानों के लिए एक अच्छा संकेत मुख्यमंत्री विष्णु देव साईं की ओर से आ रहा है मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय जी ने 25 दिसंबर को सुशासन दिवस की अवसर पर छत्तीसगढ़ के 12 लाख से अधिक किसानों की बैंक खाते में 37 हजार करोड रुपए से अधिक की राशि बकाया धन बोनस का भुगतान सीधा किसानों के बैंक खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कीये। 

इस दरमियान मुख्यमंत्री जी ने छत्तीसगढ़ में आने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में भी लोगों को बताएं साथ ही उन्होंने धान खरीदी को लेकर संबोधित करते हुए बताये की जरूरत पड़ी तो धान खरीदी की समय सीमा में बढ़ोतरी किया जा सकता है। Chhattisgarh paddy purchase date will be extended.. Know what Chief Minister Vishnudev Sai what? Said

जानिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने क्या ? कहा :

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग का ध्यान रखने वाली सरकार है। हम हर वादा पूरा करेंगे. हम गरीब भूमिहीन मजदूरों को 10 हजार रुपए सालाना देंगे। युवाओं के साथ धोखा न हो इसलिए उन्हें पारदर्शिता के साथ 1 लाख सरकारी पदों पर भर्ती की व्यवस्था करेंगे। स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार भी हमारी प्राथमिकता है। अब आयुष्मान कार्ड में 10 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही cm ने तेंदूपत्ता की खरीदी। छत्तीसगढ़ में नई भर्तियां । ₹3100 प्रति क्विंटल धान का दाम और भी कई बातें मुख्यमंत्री जी ने बताये हैं। लेकिन हम उस पर डिटेल जानकारी किसी दूसरे पोस्ट पर आप लोगों के साथ शेयर करेंगे। आज हम सिर्फ धान खरीदी की समय सीमा बढ़ाने को लेकर बात करने वाले हैं। Cg New Upcoming govt schemes. 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ सरकार की किसान हितैषी नीति, इस दिन मिलेगा धान बोनस अंतर की राशि.. 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदी 

जानिए क्यों ? छत्तीसगढ़ धान खरीदी तारीख बढ़ सकता है :

आप लोगों को पता होगा इस साल छत्तीसगढ़ में 1 दिसंबर से धान खरीदी शुरू हुआ है और 31 जनवरी तक किसानों से समर्थन मूल्य प्रधान खरीदी जारी रहेगा। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव हुए थे इस चुनावी दौर में राजनीतिक पार्टियों द्वारा किसानों के लिए कई बड़े घोषणाएं भी किए थे जिसमें कांग्रेस की ओर से ₹3200 में धान की खरीदी तो वहीं भाजपा की ओर से 3100 रुपए में धान की खरीदी के वादे किए थे। उस वक्त चुनावी माहौल जारी था छत्तीसगढ़ के बहुत से किसानों ने अपना धान नहीं बेचा था। छत्तीसगढ़ के किसान नई सरकार का इंतजार कर रहे थे। इस बीच नई सरकार बनते तक 15 से 20 दिन निकल गया। 

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी पिछले साल के मुकाबला धीमा चलने लगा उसके बाद दिसंबर के 10 तारीख के बाद से अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिला और छत्तीसगढ़ के काफी सारे जगह पर बे मौसम बरसात शुरू हो गया। तकरीबन 5 से 7 दिन तक बारिश चला रहा कई जगह धान खरीदी प्रभावित रहा। इससे भी किसान अपना धान बेचने में वंचित रह गए थे तो इस तरह से देखें तो दिसंबर के महीने में किसानों ने अपना धान नहीं बेच पाए थे। पिछले साल के मुकाबले इस साल दिसंबर की महीना में धान खरीदी कम होना बताया जा रहा है। हालांकि अभी नई सरकार आने के बाद धान खरीदी में तेजी देखने को मिल रहा है। Know why? Chhattisgarh paddy purchase date may be increased:

इन परिस्थितियों को ध्यान में रखकर अब सरकार छत्तीसगढ़ के किसानों के हित में फैसला लेते हुए धान खरीदी(cg dhan kharidi) का समय सीमा में बढ़ोतरी कर सकता है। मुख्यमंत्री जी द्वारा संबोधन आया है की धान खरीदी का तारीख को बढ़ाया जा सकता है करके तो किसानों में राहत देखने को मिल रहा है। और छत्तीसगढ़ के किसान उम्मीद कर रहे है कि 31 जनवरी के बाद भी छत्तीसगढ़ में कुछ दिनों के लिए धान खरीदी का समय सीमा को बढ़ाया जा सकता है। किसान भाइयों छत्तीसगढ़ में धान खरीदी धान का बोनस समर्थन मूल्य और किसानों को मिलने वाली विभिन्न योजनाओं की जानकारी its chhattisgarh  के माध्यम से आगे भी आप लोगों को मिलता रहेगा।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए पंचांग, जानिए इसकी खासियत क्यों है किसानों के लिए उपयोगी कृषि मंत्री नेताम ने क्या कहा..

छत्तीसगढ़ के किसानों से 21 क्विंटल धान खरीदी के निर्देश : 

बीते दिन किसानों के हित में और एक बड़ा फैसला सामने आया था जिसमें छत्तीसगढ़ के किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ समर्थन मूल्य(msp) पर धान खरीदी का फैसला सरकार ने लिया था। आप लोगों को बता दे इससे पहले बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र पर किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ खरीदी का वादा किया था तो उन वादा को पूरा करते हुए सरकार बनने के बाद छत्तीसगढ़ के किसानों से 21 क्विंटल धान खरीदी का निर्देश जारी किया गया है। 

खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार अब किसान प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान बेच सकेंगे। खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा सभी संभाग आयुक्त एवं कलेक्टर को धान खरीदी के संबंध में आदेश जारी किया है। बता दें कि, खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी आदेश 1 नवंबर से लागू होगा। इसका मतलबी ये है कि, जो किसान धान बेच चुके है, वो किसान भी 21 क्विंटल के हिसाब से धान बेचने की पात्रता रखेंगे। Instructions to purchase paddy from farmers of Chhattisgarh at support price of 21 quintals.

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!