किसान न्याय योजना होगा बंद ? इसके जगह शुरू होगी ये योजना, छत्तीसगढ़ के किसानों, मजदूरों, महिलाओं युवाओं के लिए भी योजनाओं के लिस्ट जाने विस्तार से…

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

▪️किसान न्याय योजना होगा बंद ?

▪️छत्तीसगढ़ में शुरू होगी कई योजनाएं

▪️छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ के योजना : छत्तीसगढ़ में नए साल में शुरू होंगे किसानों, मजदूरों और महिलाओं युवाओं के लिए योजना वहीं बताया जा रहा है कांग्रेस के पुराने इन योजनाओं को बंद करने और कुछ योजना का नाम बदलने की तैयारी चल रहा है। छत्तीसगढ़ में नई सरकार आने के बाद अब कई नई योजना आने वाली है। और पुराने कई योजना बंद होने वाली है और पुराने योजनाओं में से कुछ योजनाओं के नाम बदले जाने वाले हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि पुराने कौन-कौन सी योजना है जिसको विष्णु देव सरकार बंद करने जा रहे हैं।

इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के शासनकाल में कई जनकल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत किया गया था। जिसमें मुख्य राजीव गांधी किसान न्याय योजना जिसके तहत किसानों को इनपुट सब्सिडी के तहत प्रति एकड़ ₹9000 सहायता राशि किसानों को दिया जाता था। उसके बाद बात। करें मजदूरों के लिए तो सालाना ₹10000 सहायता राशि सीधे मजदूरों के खाते में ट्रांसफर किए जाते थे। इसके अलावा गोधन न्याय योजना और युवा मितान क्लब जैसे कई अन्य योजना छत्तीसगढ़ में चालू किया गया था। लेकिन अभी जैसे की खबरें आ रही है कि इनमें से कई योजना को बंद किए जाएंगे और कुछ योजनाओं के नाम को बदलकर यथावत जारी रखा जाएगा।

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड में भी होगा बदलाव..

अगर आप पुराने योजनाओं के हितग्राहि रहे हैं तो आप लोगों को इन योजनाओं के बारे में अच्छी तरह से पता होगा की किस तरह से इन योजनाओं का लाभ लोगों को मिल रहा था। अभी सरकार बदल गया है इसलिए योजना भी बदली जाएगी योजनाओं के साथ-साथ राशन कार्ड में भी बदलाव देखा जाएगा और भी कई तरह की नई योजनाओं की शुरुआत छत्तीसगढ़ में होगी। खबरों के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री बघेल की तस्वीरों वाले राशन कार्ड जमा कराए जाएंगे। खूबचंद बघेल योजना के अंतर्गत मेडिकल हेल्थ कार्ड में भी नाम के साथ फोटो बदली हो सकता है। धनवंतरि योजना व स्वामी आत्मानंद स्कूल में भी नाम में फेरबदल हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ सरकार का किसानों के हित में बड़ा फैसला 28 नये धान खरीदी केंद्र की अनुमति देखिए नाम लिस्ट

छत्तीसगढ़ के राशनकार्ड में छपी फ़ोटो को बदला जाएगा। उसमें पूर्व मुख्यमंत्री भुपेश बघेल और अमरजीत भगत के फोटो छपे है। चुकीं अब सरकार बदल चुकी हैं इसलिए राशनकार्ड में फ़ोटो बदलने का काम भी शुरू हो रहा है। नया साल में नए राशनकार्ड देखने को मिल सकता है।

नए साल में छत्तीसगढ़ में शुरू होगी ये नई योजनाएं :

आप लोगों को पता होगा चुनाव के समय भाजपा की ओर से छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए अपने घोषणा पत्र में मोदी के गारंटी में करीब 20 वादे छत्तीसगढ़ के लोगों से किया गया है। जिसमें किसानों को धान का दाम प्रति क्विंटल 3100 रुपए और एक मुक्त भुगतान करने का वादा भाजपा ने किया है। इसके अलावा मजदूरों को सालाना ₹10000 की सहायता राशि प्रदान करने का वादा भी भाजपा ने अपनी घोषणा पत्र में किया है। इसके साथ ही प्रदेश के महिलाओं के लिए महतारी वंदन योजना के तहत सालाना ₹12000 यानी कि महीना के ₹1000 देने के वादा भाजपा ने अपनी घोषणा पत्र में किया है। इस तरह नई योजनाओं की शुरुआत किया जाएगा। साथ ही भाजपा की रमन सिंह सरकार के समय शुरू की गई योजनाओं को फिर से शुरू करने की खबरें हैं। इसके अलावा और भी बहुत से योजनाए है जिसको शुरू किया जाना है। हर योजना की जानकारी आगे हम आप लोगों को its chhattisgarh के माध्यम से जानकारी देते रहेंगे।

जानिए पुरानी कौन-कौन सी योजनायें होगी बंद ?

अभी हम जाने वाले हैं कि छत्तीसगढ़ के पुराने कौन-कौन से योजनाओं को सरकार बंद करने जा रही है। खबर आ रही है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार के गठन के बाद अब पूर्ववर्ती भूपेश बघेल की कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में शुरू की गई लोक कल्याणकारी योजनाओं के नाम बदलने की तैयारी की जा रही है, वहीं कई योजनाएं बंद भी होगी। खबर अनुसार भूपेश सरकार की जिन योजनाओं के बंद होने का खतरा हैं। उनमें गोधन न्याय योजना सबसे पहले नंबर पर हैं। इसके अलावा राजीव गांधी किसान न्याय योजना भी बंद की जाएगी। वहीं कांग्रेस सरकार ने 1 नवंबर 2020 से स्वामी आत्मानंद सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की शुरूआत की थी। इसे बंद नही किया जाएगा। नाम बदला जायेगा।

इसे भी पढ़ें -  बजट के पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक के महत्वपूर्ण निर्णय जानिए विस्तार से

Its chhattisgarh

छत्तीसगढ़ में भाजपा के सरकार बनने के बाद फ़िलहाल पुरानी योजनाओं को बंद करने की ऑफिसियल जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि कुछ पुरानी योजनाओं को बंद किया जा सकता है और कुछ योजनाओं के नाम में बदलाव किया जा सकता है।

इन योजनाओं को बंद किया जा सकता है। 

1. गो-धन न्याय योजना

2. नरवा-गरवा-घुरवा-बाड़ी योजना

3. राजीव गांधी किसान न्याय योजना

4. राजीव युवा मितान क्लब

5. धनवंतरि योजना

इन योजनाओं का बदल सकता है नाम

1. स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल

2. बिजली बिल हाफ योजना

3. भूमिहीन कृषि मजदूर योजना

4. स्वामी आत्मानंद प्रोत्साहन छात्रवृत्ति योजना

पुरानी कौन-कौन से योजनाओं को बंद किया जाएगा और कौन-कौन से योजनाओं का नाम बदला जाएगा। इसको लेकर ऑफिसियल जानकारी नहीं आया है।

बात करें छत्तीसगढ़ में नई सरकार की नई योजनाओं के बारे में तो जैसे कि मोदी की गारंटी में कई सारी योजनाओं को छत्तीसगढ़ में शुरुआत करने के वादे किए गए है। इनमें किसानों के लिए ₹3100 धान खरीदी, मजदूरों के लिए सालाना ₹10000 आर्थिक सहायता, महिलाओं के लिए सालाना ₹12000 जैसे अनेक योजनाओं का वादा भाजपा की ओर से किया गया है। बताया जा रहा है किसान न्याय योजना के जगह कृषक उन्नति योजना का शुरुआत किया जाएगा। आने वाले नए साल में इन योजनाओ को शुरूआत किया जाएगा और इन योजनाओं के तहत छत्तीसगढ़ के लोगों को लाभ दिया जाएगा।

नई योजना कब से शुरुआत होगी इसकी अशिकारिक जानकारी तो नहीं है लेकिन सरकार बन चुकी हैं। मुख्यमंत्री उपमुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों की नियुक्ति हो गई है। ऐसे में हम यह अनुमान लगा रहे हैं कि आगामी नए साल में जनवरी से छत्तीसगढ़ में नए योजनाओं की शुरुआत होने वाली है। आप सभी लोगों को यह भी पता होगा कि अभी छत्तीसगढ़ में विभागीय मंत्रियों की नियुक्ति नहीं हुआ है कि कौन से विभाग में कौन से मंत्रियों को कार्यभार सौपा जाएगा जैसे ही विभागीय मंत्रियों की नियुक्ति होती है। उसके बाद एक के बाद एक क्रमशः नई योजना छत्तीसगढ़ में शुरू हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में धान खरीदी एक लाख लाख मीट्रिक टन पार, किसानों को 295.65 करोड़ रूपए का भुगतान Msp का सीधा लाभ

“किसान भाइयों आने वाले समय में इस सम्बंधित जानकारी आगे भी आप लोगों को its chhattisgarh पर मिलता रहेगा। जैसे जैसे अप्डेट्स आएगा जानकारी आप लोगों को मिलता रहेगा। तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!