छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस और पीएम आवास योजना को लेकर मुख्य सचिव ने ली बैठक जल्द मिलेगा इन योजनाओं का लाभ..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Chhattisgarh Sarkari Yojana : छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए खुशखबरी! सामने आई है जिन्होंने 2016-17 और 2017-18 में सहकारी समितियां में धान बेचा था। उन किसानों को बोनस नहीं मिला था। जो की प्रति क्विंटल ₹300 किसानों को मिलना था। लेकिन इस बार छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार आया और उन्होंने यह ऐलान कर दिए हैं कि बकाया 2 साल का धान का बोनस(cg dhan bonus)  किसानों को प्रति क्विंटल ₹300 के हिसाब से भुगतान(payment) किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा कि किसान भाइयों के लिए आगामी 25 दिसम्बर इस दिन छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के बैंक खाते में धान बोनस की राशि ट्रांसफर करने वाली है। On this day, Chhattisgarh government is going to transfer the paddy bonus amount to the bank accounts of farmers on 25th December.

बकाया धान बोनस की राशि के भुगतान की तैयारियों के संबंध में बैठक :

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के निर्देश पर  मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज यहां राजधानी रायपुर स्थित चिप्स कार्यालय में अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक ली। यह बैठक प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की गारंटी के परिपालन में राज्य के किसान भाईयों के बकाया धान बोनस की राशि के भुगतान की तैयारियों के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों और जिला कलेक्टरों को आवश्यक दिशा-निर्देश देने के लिए आयोजित हुई। Meeting regarding preparations for payment of outstanding paddy bonus amount.

मुख्य सचिव ने राज्य में समर्थन मूल्य पर जारी धान खरीदी के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। मुख्य सचिव ने आगामी 25 दिसम्बर को पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय श्री अटल बिहारी बाजपेयी के जन्म दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले सुशासन दिवस की तैयारियां और घोषणा पत्र के परिपालन में दो वर्ष के बकाया धान बोनस राशि वितरण के संबंध में अधिकारियों को आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें -  कृषि मंत्री नेताम के निर्देश, इन किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना का लाभ.. 

तो इस तरह से किसानों को बकाया धान बोनस की राशि देने के लिए शासन स्तर पर तैयारियां शुरू हो गई है और बहुत ही जल्द बकाया धान बोनस का पैसा सीधा किसानों के खाता पर ट्रांसफर होने वाला है। तो इस तरह से नया साल के पहले किसानों के बैंक खाते पर पैसे आने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए विशेष अभियान :

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने बैठक में न सिर्फ किसानों को धान बोनस देने बल्कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी चर्चा किये गया है। आप लोगों को बता दे कि मोदी के गारंटी में किसानों को धान बोनस व किसानों से ₹3100 धान खरीदी के साथ-साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए भी भाजपा ने घोषणा किए थे। तो उसी को पूरा करने के लिए मुख्य सचिव द्वारा अधिकारियों के साथ चर्चा कीये है। ताकि योजना के तहत हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का भी लाभ मिल सके।

मुख्य सचिव ने राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को इस संबंध में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को विशेष अभियान चलाकर लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए पहली कैबिनेट में ही छत्तीसगढ़ के 18 लाख परिवारों को आवास देने की स्वीकृति दी गई है। अब देखना यह होगा कि छत्तीसगढ़ के लोगों को आवास योजना का लाभ कब से मिलना शुरू होता है। Special campaign for Pradhan Mantri Awas Yojana in Chhattisgarh. In the first cabinet itself, approval has been given to provide houses to 18 lakh families of Chhattisgarh for the Pradhan Mantri Awas Yojana.


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!