छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण इन हितग्राहियों के खाता में पैसा ट्रांसफर, देखिये Cg pm aawas yojana news updates

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on November 21st, 2022 at 06:08 am

 

 

Chhattisgarh pradhanmantri awas yojana :  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हितग्राहियों को मिलने वाला लाभ शुरू हो रहा है। पिछले पोस्ट पर हमने आप लोगों को उत्तर बस्तर कांकेर व बेमेतरा जिला के लिए जारी किए गए पैसों की जानकारी दी थी। अब इसके संबंधित और एक महत्वपूर्ण खबर आ रहा है कि अंबिकापुर से की यहां के हितग्राहियों को भी इसका लाभ मिलने वाला है और अपना घर का अधूरे सपने पूरा होने वाला है। Pm aawas yojana गरीब व कमजोर वर्ग के लोग खुद का घर या मकान बनाने में असमर्थ होते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने लिए घर बनाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को योजना के तहत लाभ दिया जा सके उनके पास अपना खुद का मकान हो इसी मंशा के अनुरूप केंद्र सरकार ने पूरे भारतवर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ विभिन्न वर्गों को दिया जा रहा है अब छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि जारी किये गए हैं।

 

मिली जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्वीकृत 2 हजार 365 हितग्राहियों का पक्के आवास का सपना अब जल्द पूरा हो जाएगा। योजना के तहत 10 करोड़ 57 लाख रुपये आवास निर्माण के किश्त के रुप में मिली है जिसे हितग्राहियों के खाते में जमा की गई है। तीन साल बाद पीएम आवास की किश्त की राशि मिलने से आवास निर्माण को लेकर हितग्राही उत्साहित हैं। कलेक्टर श्री कुंदन कुमार ने जिला पंचायत के पीएम आवास योजना के प्रभारी को किश्त की राशि प्राप्त सभी हितग्राहियों के आवास निर्माण जल्द से जल्द पूरा कराने व जिनको किश्त की राशि नहीं मिली है उन्हें भुगतान करने के निर्देश दिए हैं।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना के पात्र हितग्राहियों को मिलेगा लाभ बनेगा अपना आशियाना सरकार दे रहा पैसा जाने विस्तार से

जिला पंचायत कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) में वित्तीय वर्ष 2016-20 तक कुल 51242 आवासों का लक्ष्य प्राप्त है। इनमें से आज पर्यन्त तक कुल 44092 आवासों को पूर्ण किया जा चुका है। विगत कुछ वर्षो से आवासों की राशि नहीं होने के कारण शेष आवासों की प्रगति नहीं हो पा रही थी परन्तु आज पर्यन्त की स्थिति में जिले में कुल 2365 हितग्राहियों को किश्तों की राशि (10 करोड़ सन्तावन लाख रुपये) प्राप्त हो चुकी है तथा उनमें सभी कार्य प्रारंभ किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त वित्तीय वर्ष 2016-20 के निर्माणाधीन आवासों में भी कार्य प्रगति पर है तथा आवासों के विभिन्न स्तर पर कार्य पूर्ण होने की स्थिति में हितग्राहियों को किस्तों की राशि एफ.टी.ओ. के माध्यम से प्रदाय की जा रही है।

 

ताकि सभी पात्र हितग्राहियों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल सके लोगों के सपने साकार हो सके। cg me aawas yojana छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों के हितग्राही भी आवास योजना का लाभ लेने के लिए इंतजार कर रही है उम्मीद है कि आने वाले दिनों में अन्य जिलों के हितग्राहियों को भी इसका लाभ मिल सकेगा इस को लेकर जैसे-जैसे खबरें वह इंफॉर्मेशन आएगा आप लोगों को जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से मिलता रहेगा।

 

इसे भी पढ़ें -  टोकन तुम्हर हाथ मोबाइल एप किसानों को ट्रेनिंग से स्वयं टोकन प्राप्त करना सीख रहे किसान

 

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!