छत्तीसगढ़ 3100 रु धान खरीदी.. धान बोनस के लिए इस दिन हो सकता है योजना की शुरुआत ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

▪️छत्तीसगढ़ में 3100 रु धान खरीदी कब से होगा ?

▪️धान बोनस के योजना कब से शुरू होगा ?

▪️छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना कब से शुरू होगा ?

▪️किसानों को 3100 रु धान का दाम कब मिलेगा ?

▪️बकाया बोनस राशि भुगतान और 21 क्विंटल धान खरीदी..

 

Cg Kisan 3100 रु धान योजना : छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा द्वारा छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए कई सारे घोषणाएं किए गए हैं जिसमें खासकर किसानों के लिए 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी, महतारी वंदन योजना के तहत विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपये, भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10000 रुपये, इस तरह की और भी कई सारी घोषणाएं की गई हैं। छत्तीसगढ़ के लोगों को इन योजनाओं का इंतजार है कि कब यह योजना शुरू होगा और इसके तहत लोगों को लाभ मिलेगा। तो अब खबरें आ रही है कि आने वाला फरवरी मार्च में इन योजनाओं का इंतजार खत्म हो सकता है ? आगामी फरवरी मार्च में छत्तीसगढ़ सरकार बजट सत्र बुलाया है। जानकारी अनुसार 5 फरवरी से बजट सत्र शुरू होने वाले हैं और 1 मार्च तक प्रस्तावित है। जिसमें 20 बैठकें होने वाली है बताया जा रहा है इसी बीच मोदी के गारण्टी के तहत किये गये वादों पर योजनाओं का ऐलान हो सकता है? जिसमें किसान, मजदूर, महिलाओं के लिए योजनायें बनाई जा सकती है। Chhattisgarh Paddy price Rs 3100.. Can the scheme for paddy bonus be started on this day?

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना.. किसानों को धान का 3100 रुपये प्रति क्विंटल के मान भुगतान..

 

 

छत्तीसगढ़ किसानों को 3100 रु धान खरीदी प्रति क्विंटल ?

विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में छत्तीसगढ़ के किसानों से वादा किया है की किसानों को धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल मिलेगा। वर्तमान में बात करें तो छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को भुगतान किया जा रहा है।

 

घोषणा पत्र मोदी के गारंटी में किए गए वादे के अनुसार छत्तीसगढ़ के किसानों को धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल मिलेगा इसके लिए कृषक उन्नति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ में होने वाली है। और इस योजना के तहत किसानों को लाभ देने का घोषणा किया गया है। समर्थन मूल्य में धान 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 प्रति क्विंटल किसानों को मिल रहा है वहीं इसमें वादे के 3100 रुपये में अगर हम धान का समर्थन मूल्य 2183 रुपये को घटा देते हैं तो 917 रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलना है? घोषणा पत्र अनुसार यही पैसे छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत देने वाली है। Will Chhattisgarh farmers get Rs 3100 for paddy?

 

 

इस दिन हो सकता है योजना की शुरुआत..

जैसे कि पहले ही हम आप लोगों को बता चुके हैं कि फरवरी मार्च में छत्तीसगढ़ सरकार बजट सत्र बुलाया है। जानकारी अनुसार 5 फरवरी से बजट सत्र शुरू होने वाले हैं और 1 मार्च तक प्रस्तावित है। जिसमें 20 बैठकें होने वाली है बताया जा रहा है। इसी दौरान किसानों के हित में सरकार बड़ा निर्णय ले सकता है कृषक उन्नति योजना की शुरुआत कर सकता है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना के भुगतान.. जानिए कब से और कितने रुपये, किस बैंक खाता में आएगा पैसा..  

बजट सत्र के कार्यक्रम के मुताबिक, सत्र की शुरुआत राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन के भाषण से होगी। उसी दिन सरकार राज्यपाल के ज्ञापन पर कृतज्ञता जताने का प्रस्ताव लेकर आएगी। अगले दिनों से उस पर चर्चा होनी है। सत्र के दौरान ही वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट पेश किया जाएगा। माना जा रहा है कि इस दौरान छत्तीसगढ़ को कई सौगातें मिल सकती हैं। चुनावी घोषणाओं ‘मोदी की गारंटी’ को लेकर बड़ी योजनाएं आ सकती हैं। The plan may be started on this day..?

 

बकाया बोनस राशि भुगतान और 21 क्विंटल धान खरीदी का वादा :

चुनाव के समय छत्तीसगढ़ के किसानों से भाजपा ने 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी बकाया धान बोनस भुगतान और 3100 रुपये प्रति क्विंटल में धान खरीदी व एकमुश्त भुगतान का वादा किया है। और सरकार बनने के बाद अब उन वादों को पूरा करने का सिलसिला शुरू हो गया है।

सुशासन दिवस 25 दिसंबर को छत्तीसगढ़ के किसानों को 2 साल के धान की बकाया बोनस राशि 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रूपए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने ट्रांसफर कीये है। 

 

इसके साथ छत्तीसगढ़ सरकार ने अपना और एक वादा पूरा किया है। 21 कुंतल प्रति एकड़ धान खरीदी का वादा पूरा हुआ है। पिछले कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि किसानों से प्रति एकड़ 21 कुंटल धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाएगी इस तरह किसानों से कीये गई वादे एक के बाद एक पूरा किया जा रहा है। 

अब किसानों से किया हुआ और एक वादा का इंतजार किसानों को है। अब देखना यह होगा कि छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से किया हुआ वादा 3100 रु धान का दाम देने का वादा को कब तक पूरा करती है। Payment of outstanding bonus amount and promise of purchasing 21 quintals of paddy.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ युवाओं के लिए सुनहरा अवसर! 46,616 पदों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 6 दिसम्बर, Cg Job News Today

 

 

 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!