छत्तीसगढ़ टॉप न्यूज़ : 10वी 12वी अब 2 बार हो सकेंगी परीक्षा.. CCPL मैच हाइलाइट.. स्वेच्छानुदान से डेढ़ करोड़ रूपए से ज्यादा की सहायता राशि मंजूर.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ टॉप न्यूज़ : छत्तीसगढ़ समाचार आज आप लोग के साथ शेयर कर रहे हैं खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ में 10वीं और 12वीं की साल में दो बार हो सकता है परीक्षा.. इसके साथ ही CCPL का पहला मैच कल हुआ जानेंगे पहले मैच का हाईलाइट कौन सी टीम ने मारी बाजी और आज कौन-कौन से टीमों के बीच मैच होने वाली है। इसके साथ ही दुर्घटनाओं में मृतकों के परिजनों तथा घायलों के लिए डेढ़ करोड़ रुपए से ज्यादा की सहायता राशि मंजूर की गई है खबरें आज हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं तो पूरी खबर के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

छत्तीसगढ़ : 10वी 12वी अब साल में 2 बार होंगी परीक्षा..

10वी 12वी बोर्ड परीक्षा को लेकर खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ में बोर्ड परीक्षाओं के स्टूडेंट्स को एग्जाम में पास होने के लिए अब सेकेंड चांस भी मिलेगा। पहले इसे पूरक परीक्षा या सप्लीमेंट्री एग्जाम भी कहा जाता था। इस सत्र में इसे दो परीक्षा नाम दिया गया है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिसूचना भी जारी कर दी है। इसके लिए छत्तीसगढ़ बोर्ड की ओर से छात्रों और पेरेंट्स से 9 जून तक इस परीक्षा के लिए सुझाव भी मंगाए गए हैं। ताकि उनके आधार पर इसे लागू किया जा सके।

बताया जा रहा है एक ही सत्र में दो बार बोर्ड परीक्षा के फैसले के बाद से ही चर्चा थी कि विभाग इसे सत्र 25-26 से लागू कर सकता है। लेकिन विभाग ने इसी सत्र यानी 2024-25 से इस नियम को लागू करने की तैयारी की है। पेरेंट्स और स्टूडेंट्स के सुझाव के आधार पर जल्द ही पूरे दिशा-निर्देश भी जारी किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस! भूमिहीनों को 07 हजार रुपए, तेंदूपत्ता तोड़ने वाले हितग्राहियों 4 हजार रुपये लोगों को हो रहा फायदा जाने कैसे ?

28 मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए तथा 23 घायलों को 50-50 हजार रूपए की सहायता राशि

रायपुर : राज्य के संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने कबीरधाम जिले के विकासखंड पंडरिया के ग्राम बाहपानी में 20 मई को हुई दुःखद सड़क दुर्घटना एवं बेमेतरा जिले की भिंभौरी तहसील के ग्राम पिरदा में 25 मई को स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट में मृतकों के परिजनों तथा घायलों सहित 51 अनुदानग्रहिताओं को अपने स्वेच्छानुदान मद से कुल 01 करोड़ 51 लाख 50 हजार रूपए की राशि स्वीकृत की है। 

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रूपए तथा घायलों को 50-50 हजार रूपए के मान से सहायता राशि स्वीकृत की गई है। कबीरधाम जिले के ग्राम बाहपानी की सड़क दुर्घटना में 19 मृतकों के परिजनों को 5 लाख रूपए के मान से 95 लाख रूपए तथा इस घटना में 16 घायलों को 50-50 हजार रूपए के मान से कुल 8 लाख रूपए की राशि मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा स्वेच्छानुदान मद से मंजूर की गई है।

इसी प्रकार बेमेतरा जिले के ग्राम पिरदा की स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री में 25 मई को हुए ब्लास्ट में एक मृतक एवं 8 लापता व्यक्तियों के परिजनों को 5 लाख रूपए के मान से कुल 45 लाख रूपए की आर्थिक सहायता तथा इसी घटना में 7 घायलों को 50 हजार रूपए के मान से कुल 3 लाख 50 हजार रूपए की सहायता राशि की मंजूरी मुख्यमंत्री ने दी है।

ग्राम बाहपानी की सड़क दुर्घटना

मुख्यमंत्री ने कबीरधाम जिले के ग्राम बाहपानी की सड़क दुर्घटना में मृतक श्रीमती प्यारी बाई, कुमारी सोनम बाई धुर्वे, श्रीमती धनैया बाई धुर्वे, श्री सिरदारी राम धुर्वे, कुमारी किरण, श्रीमती शांति बाई, श्रीमती तिको बाई, श्रीमती मीला बाई, श्रीमती जनिया बाई, श्रीमती मुंगिया बाई, श्रीमती झंगलो बाई धुर्वे, श्रीमती सियाबाई, श्रीमती पैंटोरिन बाई मेरावी, श्रीमती बिस्मत बाई मेरवी, श्रीमती लीला बाई, श्रीमती परसदिया देवी, श्रीमती भारती बाई, श्रीमती कुनती बाई, श्रीमती धानबाई धुर्वे के परिजन को 5-5 लाख रूपए की राशि तथा 16 घायलों श्रीमती ममता, श्रीमती मुन्नी बाई, श्री गुलाब सिंह, श्री दयाराम, श्री शिवनाथ, श्री महावीर, श्री कार्तिक, श्रीमती धन्नू, श्रीमती इन्द्राणी, श्री जोधीराम, श्री अनिल, श्री फूलचंद, श्री मानसिंह, श्रीराम, श्री रम्हउ, श्री बजरू को 50-50 हजार रूपए की सहायता राशि मंजूर की है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राशनकार्ड धारियों के लिए सरकार ने लिया महत्वपूर्ण निर्णय मिलेगा इसका लाभ, सभी जिलों में होगा फोर्टिफाइड चावल का वितरण

ग्राम पिरदा की बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट

इसी तरह ग्राम पिरदा की स्पेशल ब्लास्ट लिमिटेड बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट में मृतक श्री सेवक राम और 8 लापता व्यक्तियों श्री पुष्पराज देवदास, श्री विजय देवदास, श्री राजू धु्रव, श्री नीरज धु्रव, श्री लोकनाथ यादव, श्री शंकर यादव, श्री नरहर यादव, श्री भीष्म साहू के परिजन को 5-5 लाख रूपए की राशि तथा 7 घायलों श्री इन्द्रकुमार रघुवंशी, श्री दिलीप ध्रुव, श्री नीरज यादव, श्री चंदन कुमार, श्री मनोहर यादव, श्री रवि कुर्रे, श्री शेषनाथ निषाद को 50-50 हजार रूपए की सहायता राशि मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा मंजूर की गई है।

CCPL छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग उद्घाटन

छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग (CCPL) टी20 के पहले सीजन का शुक्रवार को आगाज हुआ। CCPL टूर्नामेंट का पहला मुकाबला बिलासपुर बुल्स और रायपुर रायनोज के बीच हुआ। इसमें बिलासपुर ने 22 रन से जीत दर्ज की। इस जीत में मोहम्मद इरफान (52 रन, 42 गेंद, 5 चौके, 1 छक्का और 4 विकेट) के आलराउंड प्रदर्शन का अहम योगदान रहा। इससे पहले रायपुर के कप्तान अमनदीप खरे ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी।

छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग पहला मैच

छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग उद्घाटन का पहला मुकाबला हाइलइट्स बिलासपुर बुल्स ने पहले बल्लेबाजी की। शुरुआत खराब रही। तब कप्तान शशांक सिंह ने (33) ने इरफान के साथ मिलकर संभाला। हालांकि वे रनआउट हो गए। 

बिलासपुर-166/7 (20 ओवर)

रायपुर- 144/10 (18.4 ओवर)

छत्तीसगढ़ क्रिकेट प्रीमियर लीग आज के मुकाबले बस्तर बायसन सरगुजा टाइगर्स, दोपहर 3.15 बजे से रायगढ़ लॉयंस राजनांदगांव पैंथर्स, शाम 7.15 बजे से होने वाले हैं। 

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ अच्छी खबर.. आधार कार्ड अपडेट कराने लगेगा विशेष शिविर देखें तारीख

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

चौथी क़िस्त आया कि नहीं कैसे देखें? महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ cg mahatari vandan yojana 4th kist news

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!