Cm विष्णुदेव साय ने कहा 21 क्विंटल प्रति एकड़, 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान, महतारी वंदन योजना के अंतर्गत खाते में शीघ्र ही राशि अंतरित की जाएगी

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on January 19th, 2024 at 07:44 pm

रायपुर : छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बालोद जिले के गुंडरदेही में आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने 21 क्विंटल प्रति एकड़ किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी और 3100 रुपए प्रति क्विंटल किसानों को धान का दाम देने के साथ ही महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं को खाता में पैसे जारी करने को लेकर अपने संबोधन पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने कहे हैं। छत्तीसगढ़ किसानों के लिए और छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ सरकार योजना की शुरुआत करने जा रही है। तो आगे हम डिटेल में जानेंगे की मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी किसानों और महिलाओं के लिए अपने संबोधन पर क्या? कहें हैं और कब योजना शुरू होने वाले हैं? तो पूरे पोस्ट पर बने रहिएगा। Chhattisgarh government is going to start the scheme for Chhattisgarh farmers and married women of Chhattisgarh.

अयोध्या धाम में श्रीराम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी है यहां भगवान के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी इसके लिए उत्सव सा माहौल है। बालोद जिले के गुंडरदेही में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय एवं विधानसभा अध्यक्ष डा. रमन सिंह ने भी हिस्सा लिया। मुख्यमंत्री तथा विधानसभा अध्यक्ष ने इस अवसर पर श्रद्धालुओं को रामचरितमानस का वितरण भी किया। यहां तुलसी मानस प्रतिष्ठान द्वारा 3000 मानस ग्रंथों का वितरण किया। इसके पूर्व 48 हजार ग्रंथों का वितरण हो चुका है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना न्यूज़ अपडेट.. लाभार्थियों के हित में लिए महत्वपूर्ण फैसला.. 

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कांकेर सांसद श्री मोहन मंडावी ने इस संबंध में निश्चय किया था कि 51 हजार मानस प्रति बांटकर लोगों के समक्ष श्रीराम का आदर्श अधिकाधिक संख्या में प्रसारित करेंगे। आज गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड्स की टीम ने वितरण के पश्चात इसे गोल्डन बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज किया। गुंडरदेही में रामचरितमानस को पूरी प्रतिष्ठा के साथ लाल कपड़े में बांधकर श्रद्धालुओं को सौंपा गया। श्रद्धालुओं ने इसे सिर माथे लिया। लगभग 3000 लोगों ने मानस को सिर माथे रखकर श्रीराम के जयजयकार के नारे लगाये और पूरा माहौल राममय हो गया।

21 क्विंटल धान खरीदी व 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम और महतारी वंदन योजना : 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ श्रीराम का ननिहाल है। हमने अयोध्या सुगंधित चावल भेजा है। हमारे डाक्टर भी अयोध्या गये हैं ताकि श्रद्धालुओं की सेवा कर सके। छत्तीसगढ़ में बहुत गहरी खुशी इस अवसर को लेकर है। हमारी सरकार मोदी की गारंटी को पूरा करने कृतसंकल्पित है। मुझे यह बताते हुए हर्ष हो रहा है कि हमने सरकार बनते ही अठारह लाख से अधिक आवास स्वीकृत किये। 

सरकार बनने के अगले दिन ही हमने यह कार्य कर दिया। दो साल का बोनस भी हमने किसानों को दिया है। पीएससी 2021 में आई शिकायतों की जांच भी सीबीआई करेगी। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान हम खरीद रहे हैं। 3100 रुपए प्रति क्विंटल हम धान खरीद रहे हैं। महतारी वंदन योजना के अंतर्गत महिलाओं की खाते में शीघ्र ही राशि अंतरित की जाएगी। हम सभी मानस मंडलियों को सम्मानित करने का काम भी कर रहे हैं। Purchase of 21 quintals of paddy and price of Rs 3100 per quintal and Mahtari Vandan Yojana.

इसे भी पढ़ें -  इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को सामग्री वितरण कर किया लाभान्वित :

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने गुण्डरदेही में आयोजित कार्यक्रम में शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के अंतर्गत हितग्राहियों को सामग्री वितरण कर लाभान्वित किया। मुख्यमंत्री श्री साय ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के अन्तर्गत आवास निर्माण हेतु दो हितग्राहियों को 25-25 हजार रूपये का चेक और प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत तीन हितग्राहियों को 25-25 हजार रूपये का चेक प्रदान कर लाभान्वित किया। 

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को गैस कनेक्शन, राष्ट्रीय सुपोषण अभियान के अंतर्गत 05 हितग्राहियों को सुपोषण किट, ग्रीष्म कालीन धान के बदले मक्का की फसल लेने हेतु 10 हितग्राहियों को मक्का बीज का वितरण, मत्स्य पालन प्रसार योजना के अंतर्गत 01 हितग्राही को आइस बॉक्स और 01 हितग्राही को जाल, 02 दिव्यांगों को बैटरी चलित ट्राई साइकिल, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत 02 हितग्राही को दस-दस हजार रूपये का चेक, मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्लेसमेंट कैम्प के माध्यम से 10 हितग्राहियों को रोजगार ऑफर लेटर और आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत 05 हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड वितरण कर लाभान्वित किया।  Chief Minister Vishnu Dev Sai benefited the beneficiaries of various schemes by distributing materials.

कब शुरू होगा किसानों व महिलाओं के लिए योजना ?

छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए व छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं के लिए योजना बनाए जाएंगे और योजना के तहत लाभ दिया जाएगा। महतारी वंदन योजना के तहत पात्रता अनुसार विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपये सरकार की ओर से दिए जाएंगे वहीं किसानों को 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान का दाम सरकार की ओर से दिए जाएंगे जो की अंतर की राशि 917 रुपए आसपास की होगी। Under Mahtari Vandan Yojana, as per the eligibility, married women will be given Rs 12000 annually by the government, while farmers will be given Rs 3100 per quintal of paddy by the government, the difference amount will be around Rs 917.

इसे भी पढ़ें -  इस दिन आएगा महतारी वंदन योजना का तीसरा क़िस्त.. Cg mahatari vandan yojana 3rd kist news..

छत्तीसगढ़ में किसानों के लिए और महिलाओं के लिए योजना कब से शुरू होगा? इसकी ऑफिशियल जानकारी फिलहाल नहीं है। लेकिन जिस तरह से इन दिनों खबरें सामने निकल कर आ रही है उससे ऐसा लगता है कि सरकार जल्द ही योजना को शुरू करने वाली है। फरवरी में लोकसभा चुनाव प्रक्रियाएं शुरू होंगे? इस हिसाब से देखें तो फरवरी में किसानों व महिलाओं के लिए छत्तीसगढ़ में योजनाओं की शुरुआत किया जा सकता है। When will the scheme for farmers and women start in Chhattisgarh? There is no official information about this at present.


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!