इस दिन आएंगे पैसे.. 917 रुपये धान बोनस व महतारी वंदन योजना को लेकर देखिये Cm साय ने क्या ? कहा..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on March 2nd, 2024 at 04:39 pm

917 रुपये धान बोनस, महतारी वंदन योजना : मैनपाट में 3 दिवसीय मैनपाट महोत्सव शुरू हुआ। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने इस महोत्सव का शुभारंभ किया। इस अवसर पर श्री साय ने कहा कि मैनपाट को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए किसानों व महिलाओं के लिए शुरू की गई योजनाओं के बारे में भी बताये। उन्होंने कहे कि किसानों को 917 रुपए धान बोनस अंतर की राशि जल्द देने की बातें कहे और महतारी वंदन योजना के तहत भी राशि जल्द जारी करने की बातें मुख्यमंत्री ने कहे हैं। विस्तार से जानेंगे आज इस पोस्ट में की कब मिलेगा किसानों को धान बोनस ? और कब मिलेगा महिलाओं को महतारी वंदन योजना का पैसा ? 

किसानों को मिलेंगे 917 रुपये धान बोनस.. 

मुख्यमंत्री ने कहे कि हमारी सरकार मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में अपना कदम बढ़ा चुकी है, आप सब लोगों को मालूम होगा कि पहले ही कैबिनेट में हम लोग 18 लाख प्रधानमंत्री आवास बनाने का निर्णय ले लिए हैं और बहुत जल्द हमारे छत्तीसगढ़ में लोगों को उनका पक्का का मकान मिलना शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने आगे कहे कि 2 साल का बकाया बोनस की राशि 12 लाख से ज्यादा किसानों का उनके खातों में 3716 करोड़ रुपया भेजने का काम किए हैं। 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी हुई है और इस साल बंफर धान की खरीदी हुई है। रिकॉर्ड 145 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी हुई है। 3100 प्रति क्विंटल देने की बात है जो अंतर की राशि है 917 रुपये प्रति क्विंटल वो भी एकमुश्त किसानों के खाते में बहुत जल्दी भेजने वाले हैं उसकी व्यवस्था हो चुकी है।

इसे भी पढ़ें -  नई जानकारी राशनकार्ड नवीनीकरण, आधार का ई-केवायसी और मोबाईल नंबर सीडिंग होना आवश्यक, राशनकार्ड धारियों से अपील, आवेदन करने की समय सीमा निर्धारित..

महिलाओं को मिलेंगे सालाना 12 हजार रुपये..

महतारी वंदन योजना को लेकर मुख्यमंत्री ने कहे कि 70 लाख से ज्यादा फॉर्म भरा जा चुका है और अगले महीने से हमारे सभी विवाहित माता बहनों के खाते में 12000 रुपये प्रति साल के हिसाब से पैसा भी आना उनका शुरू हो जाएगा।  बाकी जो भी मोदी के गारंटी में वादा है उसको पूरा किया जाएगा। 

तेंदूपत्ता 5500 रुपये प्रति मानक बोरा..

मुख्यमंत्री ने कहे तेंदूपत्ता का कीमत 4000 से बढ़कर 5500 रुपये इसका भी निर्णय हम लोग कैबिनेट में ले लिए हैं। अब 5500 रुपये के हिसाब से तेंदूपत्ता की खरीदी होगी और 15 दिन की खरीदी होगी और जो चरण पादुका योजना है, संग्राहक परिवार के बच्चों को स्कॉलरशिप की व्यवस्था है, वह सारा व्यवस्था फिर से शुरू करने वाले हैं। 500 रुपये में गैस का सिलेंडर और भूमिहीन लोगों को सहायता के रूप में 10000 साल का यह सब काम आने वाले समय में हमारी सरकार करने वाली है। 

कब मिलेगा किसानों को 917 रुपये धान बोनस और महिलाओं को प्रति माह 1000 रुपये ? 

2 मार्च को एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने किसानों को खुशखबरी! दे दी है 12 मार्च को बोनस का पैसा जारी होने वाला है। मुख्यमंत्री ने किसानों के हित मे बड़ा ऐलान करते हुए तारीख का भी घोषणा कर दिए हैं। आपको बता दें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि आगामी 12 मार्च को एकमुश्त धान बोनस 917 रुपये का भुगतान कर दिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को प्रति क्विंटल 917 रुपए धान बोनस जल्द जारी करने वाली है। आगामी 12 मार्च को पैसा किसानों को ट्रांसफर छत्तीसगढ़ सरकार करने वाले हैं। Chhattisgarh government is going to soon release paddy bonus of Rs 917 per quintal to the farmers. Chhattisgarh government can transfer this money to the farmers in the coming month of March.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में बारिश की सम्भवना मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट! धान खरीदी आवश्यक निर्देश, स्कूलों की छुट्टी जाने विस्तार से..

बात करें महतारी वंदन योजना का तो फॉर्म भरने का सिलसिला समाप्त हो गया है। महतारी वंदन योजना को लेकर जैसे की खबरें सामने निकल कर आ रही है कि इस योजना की राशि भी जल्द जारी होने वाली है 8 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को पैसे जारी किए जाएंगे। इस योजना के तहत सालाना 12000 रुपये विवाहित महिला को दिए जाने की प्रावधान किया गया है, प्रतिमाह 1000 रुपये महिलाओं को दिए जाएंगे। 

आगामी मार्च के महीने में 8 मार्च को महतारी वंदन योजना के तहत पात्र विवाहित महिलाओं को पैसे जारी किए जाएंगे। In the month of March, money will be released to eligible married women under Mahtari Vandan Yojana on 8th March.

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स :

छत्तीसगढ़ : 25 फरवरी से आगे बढ़ा राशनकार्ड नवीनीकरण अंतिम तिथि अब इस तारीख तक कर सकते हैं नवीनीकरण का काम

देखिये अपना नाम, महतारी वंदन योजना लिस्ट जारी.. इस लिस्ट में जिसका नाम होगा उसी को मिलेगा 12 हजार सालाना

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!