अच्छी खबर.. शीघ्र भुगतान छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस अंतर की राशि दी जाएगी… 3100 रुपये प्रति क्विंटल 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ 3100 रु धान : धान खरीदी के अंतर की राशि, छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है। छत्तीसगढ़ सरकार किसानों को शीघ्र भुगतान करने की तैयारी कर रहा है। समर्थन मूल्य के बाद जो अंतर की राशि है उसकी भुगतान करने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य सरकार योजना बना रहा है। योजना का नाम कृषक उन्नति योजना होगा और इसी योजना के तहत एक मुश्त किसानों को भुगतान किया जाएगा। आपको बता दे की छत्तीसगढ़ सरकार ने छत्तीसगढ़ की किसानों के लिए 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम देने का वादा किया है, और उस वादा को पूरा करने की तैयारी शुरू हो रही है। 

शीघ्र भुगतान किसानों को धान खरीदी के अंतर की राशि दी जाएगी

खाद्य मंत्री श्री बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य में इस वर्ष धान की रिकॉर्ड खरीदी की गई है। मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में राज्य में 145 लाख टन धान की खरीदी की गई है। उन्होंने कहा कि समर्थन मूल्य और राज्य सरकार के उपार्जन मूल्य में अंतर की राशि का किसानों को शीघ्र भुगतान करने के लिए कृषक उन्नति योजना के तहत 12 हजार करोड़ की राशि का प्रावधान अनुपूरक बजट में किया गया है। यह राशि जल्द ही किसानों को दी जाएगी।

3100 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित

खाद्य मंत्री श्री बघेल ने कहा कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री श्री साय द्वारा संवेदनशील पहल करते हुए धान खरीदी की तिथि 31 जनवरी को बढ़ाकर 04 फरवरी की गई, जिसके कारण छत्तीसगढ़ के रिकार्ड संख्या में अधिकाधिक किसान अपना धान बेच पाए हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गारंटी को पूरा करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने किसानों से 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान खरीदी की और किसानों के लिए धान का उपार्जन मूल्य 3100 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया। 

इसे भी पढ़ें -  917 रुपये प्रति क्विंटल धान बोनस.. 21 क्विंटल धान खरीदी, इन किसानों को 13 हजार करोड़ का होगा भुगतान..

इस तरह आसान शब्दों में कहे तो छत्तीसगढ़ के किसानों को धान खरीदी के अंतर की राशि का शीघ्र भुगतान सरकार करने वाला है। कृषक उन्नति योजना शुरू होने वाला है। अंतर की राशि शीघ्र भुगतान करने की तैयारी चल रहा है। 

FAQ

1. धान खरीदी के अंतर की राशि किसानों को मिलेगा 

2. 3100 रु प्रति क्विंटल धान खरीदी छत्तीसगढ़

3. समर्थन मूल्य का भुगतान के बाद शेष राशि का भुगतान योजना के तहत शीघ्र भुगतान किया जाएगा 

4. छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की होगी शुरुआत

5. छत्तीसगढ़ धान खरीदी 2024 शीघ्र भुगतान 

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

ब्रेकिंग न्यूज़ : महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट, मिलेगा सालाना 12000 रु

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!