नई अप्डेट्स धान बोनस 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ इस योजना के तहत इतने रुपये प्रति क्विंटल किसानों को मिलेंगे जल्द..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Bonus Yojana News : 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ किसानों को लाभ मिलने वाला है। छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुरुआत होने वाली है और इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लाखों किसानों को सरकार पैसे योजना बनाकर देने वाली है. बता दें छत्तीसगढ़ सरकार किसानों से वादा किया है कि धान का दाम 3100 रुपए प्रति क्विंटल दिए जाएंगे जिसकी तैयारियां जोर-जोर पर शुरू हो रही है। 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ किसानों को यह राशि जल्द सरकार जारी करने वाली है कृषक उन्नति योजना धान बोनस को लेकर नई खबरें सामने आ रही है जो की खबर आज आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं। 

छत्तीसगढ़ विधानसभा में आज वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 13 हजार 487 करोड़ रुपए का तृतीय अनुपूरक अनुमान ध्वनिमत से पारित कर दिया गया। वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने सोमवार को विधानसभा में तृतीय अनुपूरक अनुमान प्रस्तुत किया था जिसे आज सदन में चर्चा के बाद ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। 

कृषक उन्नति योजना 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़

अनुपूरक अनुमान पारित होने के बाद वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने कहा कि हमारी सरकार लोगों के लिए समर्पित सरकार है और हमारे बजट में हर वर्ग के उत्थान और समाज के कल्याण की भावना समाहित है। मोदी जी की एक और गारंटी को पूरा करने के लिए तृतीय अनुपूरक अनुमान में राज्य सरकार की महत्वकांक्षी कृषक उन्नति योजना के लिए 12 हजार करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। मोदी जी की गारंटी में किसानों से प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान 3100 रूपए प्रति क्विंटल के मान से खरीदने का वादा किया गया था। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ सुशासन का नया दौर.. किसानों को धान बोनस, कृषक उन्नति योजना में इतना रु प्रति क्विंटल धान, भूमिहीनों को 10 हजार महिलाओं को 12 हजार रूपए सालाना..

वर्तमान में धान की खरीदी समर्थन मूल्य पर की गई है। कृषक उन्नति योजना के तहत किसानों को अंतर की राशि का भुगतान जल्द किया जाएगा। वित्त मंत्री श्री ओ.पी. चौधरी ने तृतीय अनुपूरक अनुमान चर्चा पर अपनी बात रखते हुए  मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय जी को महत्वपूर्ण सुझाव देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया। 

बिजली बिल हाफ योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना और भी बहुत कुछ… 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की बड़ी महत्वाकांक्षी “जनमन योजना” के अंतर्गत हमारे विशेष रूप से पिछड़ी जनजाति के लोगों की कनेक्टिविटी के लिए 200 करोड़ का प्रावधान किया गया है तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका के लिए 195 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।  अनुपूरक अनुमान में श्री रामलला (अयोध्या धाम) दर्शन योजना के लिए 15 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी प्रकार बिजली बिल हाफ योजना के लिए 32 करोड़ 32 लाख रूपए, आयुष्मान भारत जन आरोग्य प्रधानमंत्री योजना हेतु 350 करोड़ रूपए, सिम्स में आवश्यक निर्माण कार्य के लिए 15 करोड़ रूपए, नगरीय निकायों में सेंट्रल लाइब्रेरी सह रीडिंग जोन निर्माण के लिए 20 करोड़ रुपए,  प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए 38 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है।

FAQ

1. 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ सरकार करने जा रही है इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ की किसानों को धान की अंतर की राशि का भुगतान किया जाएगा जिसको हम आसान शब्दों पर धान का बोनस भी कहते हैं।

2. धान खरीदी के दौरान किसानों को समर्थन मूल्य का भुगतान किया जा चुका है समर्थन मूल्य प्रति कुंतल 2183 और 2230 का भुगतान धान बेचने की 2 से 4 दिन की भीतर में किसानों को पहले ही भुगतान कर दी गई है उसके बाद जो शेष अंतर की राशि बचेगी तकरीबन 917 उसे छत्तीसगढ़ सरकार किसानों के खाते में कृषक उन्नति योजना के तहत ट्रांसफर करने वाली है।

इसे भी पढ़ें -  धान बोनस.. छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना, इन किसानों को मिलेगा प्रति एकड़ 19257 रुपये धान बोनस.. जाने विस्तार से..

3. 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ धान का दाम किसानों को देने का वादा छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किया गया है इसी तरह 917 रुपये अंतर की राशि को मिलाकर धाम का दाम 3100 रुपए हो जाते हैं।

4. आपको बता दें कि कॄषक उन्नति योजना को लेकर अभी पूरी जानकारी आना बाकी है ऑफीशियली जानकारी आना बाकी है जैसे ही योजना संबंधित कोई नई जानकारी आती है जरूर आगे आप लोगों को जानकारी हम शेयर करते रहेंगे।

5. धान खरीदी सीजन में 24 लाख 72 हजार से अधिक किसानों से 144.92 लाख टन धान की खरीदी की गई है। इसके एवज में किसानों को 30 हजार 68 करोड़ 81 लाख रूपए समर्थन मूल्य msp का भुगतान किया गया है। बताया जा रहा है 3100 धान खरीदी छत्तीसगढ़ किसानों को लाभ जल्द मिलेंगे।

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

ब्रेकिंग न्यूज़ : महतारी वंदन योजना ऑनलाइन आवेदन 5 फरवरी से 20 फरवरी तक, 01 मार्च से मिलेगा लाभ, फॉर्म और दस्तावेज, जारी हुआ वेबसाइट, मिलेगा सालाना 12000 रु

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!