छत्तीसगढ़ किसानों के धान बोनस को लेकर खुशखबरी! इसी महीने मिलेगा पैसा… Cg Kisan Dhan Bonus Chhattisgarh 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Bonus : छत्तीसगढ़ में इस बार कब तक नया मुख्यमंत्री का नाम सामने आएगा ? किसे मुख्यमंत्री बनाया जा सकता है ? कब तक शपथ ग्रहण हो सकता है ? पहला कैबिनेट बैठक में मोदी गारण्टी के कौन कौन से गारण्टी को पहले लागू करने का फैसला हो सकता है ? इन सब बातों को लेकर इन दिनों अलग अलग कई न्यूज़ पोर्टल समाचार पत्रों में देखने सुनने को मिल रहे हैं। 

इन दिनों छत्तीसगढ़ में नई सरकार नई मुख्यमंत्री और नई योजनाओं को लेकर न सिर्फ न्यूज़ चैनल समाचार पत्र बल्कि लोगों में भी चर्चाए तेज होने लगा है। सबसे पहले जानते हैं । इस बार छत्तीसगढ़ में कौन हो सकते हैं मुख्यमंत्री ?

छत्तीसगढ़ में नया मुख्यमंत्री कौन हो सकता है ? 

छत्तीसगढ़ में नया मुख्यमंत्री (chhattisargh new mukhymantri ) को लेकर जैसे कि खबरें आ रही है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री का चेहरा जल्द ही सामने होगा। भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि आगामी तीन चार दिन के अंदर CM को लेकर फैसला हो जाएगा। पर्यवेक्षक जल्द ही विधायकों की बैठक लेंगे। 

वहीं चर्चा है कि 8 दिसंबर को विधायक दल की बैठक हो सकती है और 10 दिसंबर को शपथ ग्रहण हो सकता है। यानी इसी बीच छत्तीसगढ़ में नई मुख्यमंत्री (cg new Chief Minister) का नाम ऐलान किया जा सकता है। फिलहाल छत्तीसगढ़ में नई मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है इसका कोई जानकारी नहीं है। 

इसे भी पढ़ें -  अच्छी खबर.. शीघ्र भुगतान छत्तीसगढ़ किसानों को धान बोनस अंतर की राशि दी जाएगी… 3100 रुपये प्रति क्विंटल 

 

क्या ? हो सकता है पहली कैबिनेट का फैसला..

तो इसको लेकर जैसे कि खबरे आ रही है कि छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार गठित होते ही सबसे पहले 18 लाख परिवारों को आवास और धान खरीदी, किसानों को दो साल का बकाया धान बोनस (Bonus) देने पर फैसला हो सकता है। क्योंकि भाजपा और कांग्रेस दोनों ने ही किसानों को केंद्र में रखकर चुनाव लड़े थे। इसलिए कहा जा रहा है कि सबसे पहले किसानों के लिए फैसले लिए जा सकते हैं। साथ ही आवास योजना (cg awas yojana) का भी फैसला लिया जा सकता है। 

आप लोगों को पता होगा भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में किसानों से 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर प्रति एकड़ 21 क्विंटल धान खरीदी कर समर्थन मूल्य(msp) की कीमत बोनस सहित एकमुश्त किसानों को भुगतान (payment) करने का वादा किया था। और अभी वर्तमान में छत्तीसगढ़ में धान खरीदी जारी है। और ज्यादातर किसान नई सरकार का इंतजार कर रहे थे कि नई सरकार आने के बाद नई दाम(new price) पर धान बेचेंगे। ऐसे में किसानों के मध्यनजर पहली कैबिनेट में धान खरीदी पर फैसला लिया जा सकता है।

साथ ही भाजपा ने छत्तीसगढ़ के किसानों को वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 का बकाया बोनस (cg old dhan bonus) देने का भी वादा किया है। बताया जा रहा है 300 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिवस यानी राष्ट्रीय सुशासन दिवस 25 दिसंबर को मिलने वाला है। इसके बारे में हम पहले भी एक वीडियो में जानकारी शेयर कर चुके हैं। तो बकाया बोनस के ऊपर भी बात हो सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  इस दिन आएगा महतारी वंदन योजना का तीसरा क़िस्त.. Cg mahatari vandan yojana 3rd kist news..

तो इस तरह कुल मिलाकर आसान शब्दों में कहे तो छत्तीसगढ़ (chhattisgarh) में अभी नई मुख्यमंत्री कौन बनेंगे इसका ऐलान नहीं किया गया है। आगामी दो चार दिन में इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। और पहले कैबिनेट(cabinet) में किसानों के लिए किये गए वादा अनुसार फैसला लिए जा सकते हैं। ऑफ्फिसियल कोई जानकारी नहीं आया है । पहली कैबिनेट में क्या फैसला लिया जा सकता है। मुख्यमंत्री किसे बनाया जा सकता है। ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा।  


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!