छत्तीसगढ़ में आवास योजना, महतारी वंदन योजना, कृषक उन्नति योजना, तेंदूपत्ता योजना 5500 रु.. मिलेगा लाभ जाने विस्तार से..  

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ योजना Cg Yojana News : छत्तीसगढ़ में चार बड़ी योजनाओं को लेकर महत्वपूर्ण खबरें इनफॉरमेशन सामने निकल कर आ रही है, 1. महतारी वंदन योजना के भुगतान संबंधित, 2. कृषक उन्नति योजना के भुगतान संबंधित, 3. तेंदूपत्ता संग्रहण योजना के लिए भी खबरें आ रही है, 4. आवास योजना को लेकर भी नई जानकारियां सामने निकल कर आ रही है। तो इस तरह चार योजनाओं से जुड़ी खबरें आ रही है। आज हम आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

तेंदूपत्ता संग्रहण करने वालों के लिए

मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने कहा है कि तेंदूपत्ता 5500 रुपए प्रति मानक बोरा की दर से खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री साय ने कोंडागांव स्थित विकास नगर स्टेडियम में आयोजित ’जंगल जतरा 2024’ महासम्मेलन को संबोधित करते हुए यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही मोदी जी की एक और गारंटी पूरी हो गई है। ’तेंदूपत्ता संग्रहण सीजन 2024’ से यह दर प्रभावशील होगी। 

मुख्यमंत्री श्री साय ने कहा कि मोदी जी ने कहा था कि यदि छत्तीसगढ़ में हमारी सरकार बनी तो हम तेंदूपत्ता संग्रहण पारिश्रमिक दर 4000 रुपए मानक बोरा से बढ़ाकर 5500 रुपए मानक बोरा कर देंगे। आज इस सम्मेलन में मैं इस योजना के शुभारंभ की घोषणा करता हूं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 के लिए तेंदूपत्ता संग्रहण दर 5500 रुपए प्रति मानक बोरा होगी। साथ ही हम चरण पादुका योजना को फिर से शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि तेंदूपत्ता संग्रहण दर में बढ़ोतरी से 12 लाख 50 हजार संग्राहक परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। संग्रहण दर में बढ़ोतरी से संग्राहक भाई-बहनों को 240 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होने की संभावना है। इसके साथ ही तेंदूपत्ता संग्राहक भाई-बहनों के लिए हमारी सरकार नयी सामाजिक सुरक्षा योजना प्रारंभ कर रही है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में कोदो-कुटकी उगाने वाले किसान समृद्धी की ओर, मिलेट मिशन’’ की शुरूआत

महतारी वंदन योजना भुगतान सम्बंधित 

खबरों के मुताबिक 12 मार्च तक महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 68.53 लाख महिलाओं के खातों में 636.44 करोड़ रूपए का भुगतान किया जा चुका है। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार योजना की शेष महिला हितग्राहियों के खातों में राशि का अंतरण प्रक्रियाधीन है।

तो इस तरह से खबरें सामने निकल कर आ रही है की महतारी वंदन योजना के तहत 68.53 लाख का महिलाओं के खाते पर पैसे जारी की गई है और शेष पात्र महिला हितग्राहियों के खाते पर पैसे भेजने का काम प्रक्रियाधीन है यानी की काम जारी है। बताया जा रहा है शेष महिला हितग्राहियों के बैंक खाते में भी पैसे मिलने शुरू हो जाएंगे।

कृषक उन्नति योजना किसानों को भुगतान

बालोद के कार्यक्रम में कृषक उन्नति योजना के अंतर्गत 13 हजार 320 करोड़ रुपए की आदान सहायता राशि किसान भाई-बहनों के खातों में अंतरित कर दी गई है। Cm साय ने कहा प्रधानमंत्री श्री मोदी ने गारंटी दी थी कि हमारी सरकार बनी तो हम 3100 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से और 21 क्विंटल प्रति एकड़ के मान से धान की खरीदी करेंगे। 

कृषक उन्नति योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों की बैंक खाते में 12 मार्च को 13320 करोड रुपए की राशि जारी किया गया है इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को धान की अंतर की राशि 917 रुपए प्रति कुंटल का लाभ मिलेंगे किसानों के खाता में पैसा जारी कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें -  जानिए छत्तीसगढ़ मौसम अप्डेट्स 12-14 फरवरी तक वर्षा की सम्भावना, किसानों की बढ़ी परेशानी..

छत्तीसगढ़ पीएम आवास योजना 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय जी ने आवास योजना को लेकर भी बड़ी बात कही है उन्होंने 12 मार्च को कृषक उन्नति योजना शुभारंभ कार्यक्रम के दौरान किसानों के बैंक खाते पर पैसे जारी करने के बाद सभा को संबोधन कर रहे थे इसी बीच उन्होंने कहे की पीएम आवास योजना का लाभ भी मिलाने वाला है। उन्होंने बताया कि अगले महीने यानी अप्रैल के महीने से व्यापक रूप से पीएम आवास योजना का लाभ लोगों को मिलने शुरू हो जाएंगे।

इस तरह से देखे तो छत्तीसगढ़ के लोगों को एक के बाद एक बड़ी योजनाओं का लाभ मिलने जा रहा है। पहले छत्तीसगढ़ के महिलाओं के लिए 10 मार्च को महतारी वंदन योजना शुरू किया गया।  उसके बाद 12 मार्च को कृषक उन्नति योजना का शुरूआत किया गया और उसी दिन तेंदूपत्ता संग्रहण करने वालों के लिए तेंदूपत्ता 5500 रुपए प्रति मानक बोरा की दर से खरीदा करने का घोषणा मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने किये है। और मुख्यमंत्री ने बताये की अगले महीने से पीएम आवास योजना का लाभ भी लोगों को मिलने वाला है। 

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 10 मार्च को पैसा जारी..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!