धान बोनस 2024 पैसा चेक करने का सबसे आसान तरीका.. कृषक उन्नति योजना के तहत पैसा जारी.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

धान बोनस चेक कैसे करें 2024 : छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कर दिए हैं 12 मार्च को मुख्यमंत्री ने कृषक उन्नति योजना का शुरुआत करते हुए छत्तीसगढ़ के 24 लाख से ज्यादा किसानों की बैंक खाते में 13 हजार करोड़ से अधिक की राशि ट्रांसफर किए हैं। किसानों को यह सीधे उनके बैंक खाते पर ऑनलाइन जारी की गई है। धान बोनस को हम कैसे चेक कर सकते हैं इसके कितने तरीके होते हैं जानेंगे आज की इस पोस्ट पर तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

धान बोनस 2024 पैसा चेक कैसे करें ? 

12 मार्च को कृषक उन्नति योजना की शुरुआत छत्तीसगढ़ में किया गया है। धान बोनस स्टेटस चेक करने के लिए ऑनलाइन फिलहाल सुविधा नहीं है। लेकिन आप ऑफलाइन कई तरीकों से अपना धान बोनस अंतर की राशि को चेक कर सकते हैं कि आपके खाते पर कितना पैसा का भुगतान किया गया है। How to check Dhan bonus 2024 money?

1. आपने जिस भी बैंक का खाता नंबर पंजीयन के वक्त दिया होगा या Msp का भुगतान हुआ होगा तो उसी बैंक में धान बोनस अंतर की राशि सरकार द्वारा ट्रांसफर किया गया है। तो आप बैंक जाकर अपने खाता का एंट्री करके धान बोनस चेक कर सकते हैं।

2. धान बोनस यानी कि अंतर की राशि को चेक करने का और एक तरीका आप अपना सकते हैं अगर आपके पास Atm का सुविधा है तो इसके माध्यम से भी आप नजदीकी एटीएम ब्रांच में जाकर के ATM card के माध्यम से पेमेंट स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  ग्राफ्टेड बैगन, टमाटर से कमा रहे लाखों रुपये का मुनाफा, लखपति कृषक बनने पर पुरस्कृत, उद्यानिकी फसल से कृषक को आर्थिक लाभ जाने विस्तार से..

3. अगर आपके बैंक खाता(Bank account) के साथ आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो जितने भी पैसे सरकार की ओर से डाले जाएंगे। तो उसका मैसेज बैंक की ओर से आप लोगों के मोबाइल पर आ जाएगा तो इस तरह से भी आप धान बोनस का स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

4. आजकल ऑनलाइन नेट बैंकिंग(online net banking) का उपयोग बढ़ता जा रहा है। यूपीआई(Upi) का लोग ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप भी अपने बैंक के में यूपीआई या नेट बैंकिंग चालू किया होगा तो इसके माध्यम से भी आप आसानी से अपना पिन डालकर चेक कर सकते है कि आपके बैंक खाता में इस बार सरकार ने कितने रुपए अंतर की राशि का भुगतान किया है।

5. ग्राहक सेवा केंद्र CSC center जिससे आप बैंक खाता खुलवाने से लेकर पैसा लेनदेन के काम आसानी से कर सकते हैं। तो आप इन ग्राहक सेवा केंद्रों के माध्यम से भी अपना फिंगरप्रिंट और आधार की डिटेल देकर अपना बैंक खाता का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

Paddy Bonus 2024 easiest way to check money तो किसान भाइयों आप इन तरीकों से आप धान बोनस का पैसा कितना रुपया आपका खाता में इस बार आया है उसका स्टेटस आप बड़ी आसानी से चेक कर सकते हैं। धान बोनस 2024 का पैसा जारी होने के बाद इन दिनों बैंक में भीड़ बढ़ने लगेगा तो अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं। तो एटीएम का सहारा ले सकते हैं। धान बोनस का ऑनलाइन चेक करने के लिए अगर सरकार की वेबसाइट जारी करता है तो आगे जरुर हम आप लोगों के साथ इनफॉरमेशन शेयर करेंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान न्याय योजना का शेष चौथी क़िस्त नई सरकार में मिलेगा या नहीं ? भूमिहीन मजदूर न्याय योजना का क्या होगा ?

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? बैंक खाता में पैसा आया या नहीं कैसे जानें.. 10 मार्च को पैसा जारी..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!