छत्तीसगढ़ किसान 2017 और 2018 में कितना धान बेचे थे कैसे चेक करें ? धान बोनस कितना रुपये मिलेगा? 3100 रुपये धान का दाम कब से मिलेगा? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 

Chhattisagrh 2017 or 2018 me kitna quintal dhan beche the kaise check kare? 2017 और 18 में कितना धन बेचे थे कैसे पता करें बहुत से हमारे किसान भाइयों का लगातार यह कमेंट आ रहा है की हमने 2017 और 2018 में जो धान बेचे थे उस समय का हमें पता नहीं है कि कितना कुंटल धान हमने बेचे थे क्या? अभी हम यह पता कर सकते हैं कि 2017 और 2018 में कितना क्विंटल धान बेचे थे? आपको बता दें छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने यह घोषणा किया गया है कि 2017 और 2018 में जिन किसानों ने धान बेचा था उनका बोनस नहीं दिया गया था। और अब आगामी 25 दिसंबर को यह बोनस की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जब से यह घोषणा सामने आया है तब से किसानों का यह प्रश्न कमेंट पर बहुत आ रहा है।  On December 25, the amount of paddy bonus will be transferred to the account of Chhattisgarh farmers.

 

जैसे की जानकारी सामने निकल कर आ रही है कि किसानों को आगामी 25 दिसंबर को बकाया 2 साल के बोनस की राशि ट्रांसफर की जाएगी प्रति कुंतल ₹300 की हिसाब से यह पैसे किसानों के खाते पर ट्रांसफर किए जाएंगे। आइए अब जानते हैं की कैसे आप पता कर सकते हैं कि कितना कुंटल धान अपने 2017 और 2018 में बेचा था?

 

◾कैसे चेक करें 2017 और 2018 में कितना क्विंटल धान बेचा था? How to check how many quintals of paddy was sold in 2017 and 2018? Chhattisgarh

 

सबसे पहले जानते हैं क्या? ऑनलाइन इसका व्यवस्था है देखिए ऑनलाइन केवल पिछले दो साल का ब्यौरा ही आप चेक कर सकते हैं। उसके पिछला रिकॉर्ड आप नहीं देख सकते तो बात आती है कि कैसे देखें इसके देखने के लिए कि आपने कितना कुंटल धन 2017 और 18 में बेचा था। आपको अपने ऋण पुस्तिका पर विवरण लिखा होगा जब अपने अपने धान सहकारी समिति में बेचा होगा उस वक्त का विवरण आपके  किसान ऋण पुस्तिका में लिखा होगा? इस तरह से आप पता कर सकते हैं कि आपने 2017 और 2018 में कितना क्विंटल धान बेचा था और जैसे की जानकारी आ रही है की प्रति क्विंटल ₹300 के हिसाब से किसानों को धान बोनस का पैसा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को फायदा.. 25 प्रतिशत पानी और प्रति हेक्टेयर 6 हजार रूपये लागत में कमी जाने विस्तार से..

 

इसलिए अगर आपके ऋण पुस्तिका में 2017 और 18 में जितना क्विंटल धान आपने बेचा होगा उसको आप 300 से गुना कर सकते हैं। इससे आपको पता चल जाएगा की आगामी 25 दिसंबर को आपके खाते में कितने बकाया धान बोनस(chhattisgarh kisan dhan bonus) राशि का ट्रांसफर हो सकता है।

 

◾पुराना टोकन व रसीद के जरिए भी पता लगा सकते हैं You can also find out through old token and receipt:

 

दूसरा तरीका अगर आपके पास 2017 या 2018 का टोकन या रसीद होगा तो आप लोगों को आसानी से पता चल जाएगा कि उस वक्त अपने कितना धान बेचा था क्योंकि रसीद पर किसान का पूरा विवरण रहता है कि किसान से कितना क्विंटल धान खरीदी किया गया है। कुल मिलाकर बात करें तो ऑनलाईन चेक करने का फिलहाल सुविधा नहीं है आपको ऑफलाइन ही पता करना होगा। कि 2017 और 18 में आपने कितना क्विंटल धान सहकारी समितियों में बेचा था। इस तरह आप इन तरीके से अपना जानकारी देख सकते हैं। How much quintal of paddy did you sell to cooperatives in 2017 and 2018? This way you can view your information in this way. 

 

1. ऋण पुस्तिका के माध्यम से और 2.आपके टोकन या रसीद के माध्यम से। 3. सहकारी समितियों के माध्यम से।

 

◾बकाया दो साल का धान बोनस कितना मिलेगा? How much paddy bonus will I get for two years?

 

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा बकाया धान बोनस देने के घोषणा होने के बाद किसानों में उत्साह देखा जा सकता है। किसान अब यह जांच पड़ताल करने पर लगे है कि उन्होंने 2017 और 2018 में कितना धान बेचा था। और अभी उन्हें कितना धान का बोनस मिलने वाला है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ 3100 रु धान खरीदी.. धान बोनस के लिए इस दिन हो सकता है योजना की शुरुआत ? 

 

बकाया 2 साल का बोनस प्रति क्विंटल कितना मिलेगा? पहले भी हम बता चुके हैं की प्रति क्विंटल ₹300 के हिसाब से किसानों को 25 दिसंबर को बोनस दिए जाएंगे। आपने जितना धान 2017 और 2018 में समितियों मे बेचा होगा उसको आप 300 से गुना कर दीजिए तो आपको इस बार कितना रुपया धान बोनस मिलने वाला है पता चल जाएगा।

 

◾बँटवारा की स्थिति में वास्तविक किसान की पहचान कैसे होगा? How will the real farmer be identified in the event of partition?

 

धान बेचा हुआ पाँच साल पहले की बात है। येसे मे सवाल ऐ भी आती है कि उस वक्त का पट्टा अलग था और इस वक्त का पट्टा अलग है। पहले से और अभी कई लोगों का बंटवारा भी हो गया होगा। तो उस किसान को लाभ कैसे मिलेगा? तो ऐसी स्थिति में बताया जा रहा है कि सरकार इसकी जांच करेगी और जो वास्तविक किसान होगा उसकी पहचान करेगी उसके बाद सब कुछ जांच पड़ताल होने के बाद जो वास्तविक किसान होंगे उनको बोनस(Bonus) की राशि मिल पाएगी। बताया जा रहा है फिलहाल वास्तविक किसान की पहचान की जारी है।

 

◾घोषणा पत्र अनुसार 3100 रुपये धान का दाम छत्तीसगढ़ किसानो को कब से मिलेगा? According to the manifesto, when will Chhattisgarh farmers get the price of paddy at Rs 3100?

 

  3100 रुपये धान का मूल्य को लेकर किसानों के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। और कमेंट पर पूछते रहते हैं सब का रिप्लाई तो दे पाना मुश्किल होता है। ज्यादातर किसान भाई इन दिनों कमेंट पर पूछ रहे हैं की 3100 प्रति क्विंटल धान का दाम छत्तीसगढ़ के किसानों को कब से मिलेगा? देखिए ₹3100 धान का दाम प्रति क्विंटल किसानों को देने का वादा बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र पर लिखा है। और जैसे की छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने मीडिया से बात करते हुए यह बताए की घोषणा पत्र के सभी वादों को पूरा किए जाएंगे। “मोदी का गारंटी” इसका लाभ छत्तीसगढ़ के लोगों को मिलेगा। Chhattisgarh Chief Minister Vishnudeo Sai told the media that all the promises made in the manifesto will be fulfilled. “Modi’s guarantee” will benefit the people of Chhattisgarh. 

इसे भी पढ़ें -  मोदी की गारंटी को पूरा करने की दिशा में तेजी से काम 3100 रु धान खरीदी को लेकर देखिये मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने क्या ? कहा.. 

 

बताया जा रहा है अभी मुख्यमंत्री व अन्य मंत्रियों के शपथ समारोह होगा उसके बाद कैबिनेट का बैठक होगा और बैठक में ₹3100 धान का दाम को लेकर चर्चा हो सकता है। और उस बैठक के बाद ही पता चलेगा कि ₹3100 प्रति क्विंटल धान का दाम छत्तीसगढ़ के किसानों को कब से मिलेगा? Only after the meeting will it be known when the farmers of Chhattisgarh will get the price of ₹ 3100 per quintal paddy. 

 

◾जैसे-जैसे जानकारी आएगी अपडेट आएगा इस चैनल के माध्यम से हम आप लोग के साथ जानकारियां शेयर करते रहेंगे। छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन खेती की आसानी से जुड़ी योजनाएं का लगातार जानकारी इस चैनल के माध्यम से हम आप लोगों तक पहुंचाते रहते हैं। तो जरूर हमारा चैनल Its chhattisgarh को सब्सक्राइब करके रखिए हमारे पोस्ट को शेयर करते रहिए आगे भी हम आप लोगों को जानकारी देते रहेंगे।

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!