सभी राशनकार्ड वालों के लिए जरूरी खबर.. आज ही करले ये काम, इस सूची में नहीं होना चाहिए था आपका नाम.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

राशनकार्ड : जी हां अगर आपके पास भी राशनकार्ड है तो आप लोगों के लिए आज की यह खबर खास हो सकता है। राशन कार्ड नवीनीकरण का समय सीमा को 30 अप्रैल 2024 तक बढ़ा दिया गया है। ताकि सभी राशनकार्ड धारी राशनकार्ड का नवीनीकरण करा सके यानी कि लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राशनकार्ड नवीनीकरण करने की समय सीमा को बढ़ाते हुए 30 अप्रैल 2024 तक कर दिया गया है। राशन कार्ड नवीनीकरण का समय सीमा तो बढ़ गया है लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि आप लोगों का राशनकार्ड नवीनीकरण हुआ है या नहीं ? जाएंगे इस पोस्ट पर तो पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

छत्तीसगढ़ राशनकार्ड नवीनीकरण चेक कैसे करें ? 

1. सबसे पहले आप सीजी खाद्य, खाद्य विभाग की ऑफिशल http://www.khadya.cg.nic.in/ वेबसाइट पर आएंगे.

2. छत्तीसगढ़ खाद्य सुरक्षा 2012 ऑनलाइन के बटन पर क्लिक करेंगे।

3. एक नया पेज खुलेगा महत्वपूर्ण जानकारी के सेक्शन में नवीनीकरण किये जा रहे राशनकार्ड का प्रगति रिपोर्ट (2024 ) पर क्लिक करें। 

4. जिलेवार सूची आ जाएगा तो अपना जिला को इधर सेलेक्ट कर लेना है।

5. उसके बाद आप अपना विकासखंड को सेलेक्ट करेंगे।

6. विकासखंड को सेलेक्ट करने के बाद आपके विकासखंड में जितने भी राशन दुकान है सभी राशन दुकानों के लिस्ट आ जाएगा तो आपको देख लेना है कि आपका कौन सा राशन दुकान है, याद रखिए इधर राशन दुकान का नाम नहीं बल्कि राशन दुकान का क्रमांक दिया हुआ है, यानी कि क्रमांक से आपको पहचाना है कि आपका राशन दुकान कौन सा है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना, आज मुख्यमंत्री साय ने महिलाओं से किये बातचीत..  योजनाओं से मिल रहे लाभ की ली जानकारी..

7. राशन क्रमांक के आगे नवीनीकरण हेतु शेष राशन कार्ड का विवरण दिया हुआ है तो उधर जाकर आप लोगों को राशन कार्ड नवीनीकरण हेतु शेष राशन कार्ड के नीचे उस राशन दुकान अंतर्गत जिन्होंने अब तक राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं कराया होगा उनका संख्या दिखायेगा यानी कि नम्बर दिखेगा तो उस नंबर पर आप लोगों को क्लिक करना है।

8. तो जैसे ही नवीनीकरण हेतु शेष राशन कार्ड के क्षेत्र में दिए हुए नंबर को आप क्लिक करेंगे तो आप लोगों को उस राशन दुखने के उन सभी सदस्यों का नाम दिखाया जाएगा जिन्होंने अब तक राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं कराया है। अगर आपने राशन कार्ड का नवीनीकरण कराया होगा तो आप लोगों का नाम इस सूची में नहीं आएगा। लेकिन अगर आपने अब तक राशनकार्ड का नवीनीकरण नहीं किया होगा तभी आप लोगों को इधर आपका नाम इस लिस्ट में दिखेगा।

9. आसान शब्दों पर कहीं तो इधर जिन्होंने अब तक का नवीनीकरण नहीं कराया होगा उन लोगों का नाम दिखेगा जिन लोगों ने नवीनीकरण किया है उनका नाम नहीं दिखेगा 

राशनकार्ड नवीनीकरण जरूरी 

राशन कार्ड के माध्यम से अनेक प्रकार के योजनाओं का लाभ हितग्राहियों को मिलता है खाद्यान्न योजना का तो लाभ मिलता ही है। इसके अलावा अन्य योजनाओं का लाभ भी समय-समय पर मिलता है। साथ ही राशनकार्ड को एक पहचान पत्र के रूप में भी कार्यालयों में उपयोग किया जाता है। इसलिए राशनकार्ड को नवीनीकरण कर जीवित रखना चाहिए। 

राशनकार्ड नवीनीकरण कैसे करें ? 

सबसे पहले छत्तीसगढ़ खाद विभाग का मोबाइल ऐप को डाउनलोड करेंगे प्ले स्टोर से भी इसको डाउनलोड कर सकते हैं मोबाइल ऐप डाउनलोड इस ऐप्प द्वारा नवीनीकरण आसानी से कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें -  कृषक उन्नति योजना 3100 रु धान खरीदी.. महतारी वंदन योजना महिलाओं को 1000 रु प्रतिमाह.. किसानों, महिलाओं और युवाओं के लिए फैसले.. 

1. खाद्य विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट या गूगल प्ले स्टोर से खाद्य विभाग की राशन कार्ड नवीनीकरण की ऐप को डाउनलोड कर लीजिए।

2. ऐप को ओपन करें ओपन करने के बाद आप लोगों को तीन ऑप्शन दिखाई देगा राशन कार्ड नवीनीकरण करें के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

3. उसके बाद आप लोगों को और एक नया पेज पर लेकर चल जाएगा इधर आप लोगों को दो बॉक्स दिखाई देगा ऊपर आप लोग को राशन कार्ड का नंबर भरना है और नीचे आपका मोबाइल नंबर भरना है. उसके बाद सत्यापित करें बटन के ऊपर क्लिक करना है।

4. उसके बाद आप लोगों को अगली पेज पर उस राशन कार्ड की पूरी जानकारी उस राशन कार्ड में जितने भी सदस्य हैं सभी लोगों की जानकारी दी गई है उसके बाद नीचे नवीनीकरण का बटन दिख रहा है इस नवीनीकरण करें वाला बटन पर क्लिक कर देना है। तो इस तरह से आप लोगों का राशन कार्ड का नवीनीकरण हो जाता है।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

छत्तीसगढ़ में बेमौसम बारिश से किसानों को नुकसान.. CM विष्णुदेव साय ने प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद का भरोसा..

धान किसानों को फायदा! बंजर पड़े जमीनों में भी होगी बंपर पैदावार.. कृषि वैज्ञानिकों ने बनाया धान का नया किस्म जानिए इसकी खासियत ?


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!