छत्तीसगढ़ श्रमिक कार्ड कैसे बनायें? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? श्रम कार्ड के फायदे.. Cg sharmik card 2024 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

श्रमिक कार्ड : छत्तीसगढ़ में श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? श्रम विभाग की ओर से श्रमिकों के लिए कई योजनाएं चलाया जा रहा है और इन योजनाओं का लाभ पंजीकृत श्रमिकों को दिया जा रहा है। इन योजनाओं में श्रमिकों के लिए आवास, श्रमिकों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति, महिला श्रमिकों के लिए प्रसव के वक्त आर्थिक सहायता राशि, साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा जैसे अनेक योजना पंजीकृत श्रमिकों के लिए चलाया जा रहा है। Cg shram card kaise banaye 2024. 

आसान भाषा में बात करें तो श्रम विभाग की ओर से पंजीकृत श्रमिकों के लिए कई योजनायें चलाया जा रहा है इन योजनाओं का लाभ तब आपको मिल पाएगा जब आप पंजीकृत होंगे। तो आज इस पोस्ट पर हम जानेंगे कि छत्तीसगढ़ में श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? और इसके क्या फायदा है? तो पूरी खबर पूरी जानकारी के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

कौन बना सकता है श्रमिक कार्ड ? 

अगर आप अपने रोजमर्रा के लिए कोई कामकाज करते हैं तो श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप पंजीयन कर सरकार द्वारा चलाये जा रहे विभिन्न योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। मिली जानकारी अनुसार इस तरह के काम करने वाले आवेदन कर सकते हैं कार्य का प्रवर्ग : धोबी, दर्जी, माली, मोची, नाई, बुनकर, रिक्शा चालक, घरेलु कर्मकार, कचरा बीनने वाले, हाथ ठेला चलाने वाले,.फुटकर सब्जी, फल-फूल विक्रेता, चाय,चाट ठेला लगाने वाले, फुटपाथ व्यापारी, हमाल,कुली,रेजा, जनरेटर/ लाईट उठाने वाले, केटरिंग मे कार्य करने वाले, फेरी लगाने वाले, मोटर सायकल/ सायकल मरम्मत करने वाले, गैरेज मजदूर, परिवहन मे लगे मजदूर, आटो चालक, सफाई कामगार और भी अन्य श्रमिक इसमें आवेदन कर सकते हैं ज्यादा जानकारी के लिए https://cglabour.nic.in/ पर जाएं। 

श्रमिक कार्ड के फायदे ? 

सरकार द्वारा श्रमिकों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत किया गया है योजनाओं के माध्यम से पात्र हितग्राही श्रमिकों को लाभ दिया जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  उपमुख्यमंत्री व वित्तमंत्री की बैठक, जल्द शुरू होगी छत्तीसगढ़ में योजनायें Cm साय ने कहा चिंता करने की जरूरत नहीं..

1. आवास योजनाओं का लाभ

2. श्रमिकों के बच्चों के लिए स्कालरशिप

3. बीमा योजनाओं का लाभ

4. स्वास्थ्य सम्बंधित योजनाओं का लाभ

5. प्रसूति महिलाओं को योजना का लाभ

6. सब्सिडी का लाभ

7. महिलाओं को आर्थिक सहायता

इस तरह के अनेक योजनाओं का लाभ पंजीकृत श्रमिक उठा सकते हैं श्रम विभाग के वेबसाइट पर विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी गई है। योजनाओं सम्बंधित जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर जानकारी ले सकते हैं। chhattisgarh sharm card benefits. 

श्रमिक कार्ड पंजीयन के लिए पात्रता 

छत्तीसगढ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल में पंजीयन हेतु पात्रता :- 

1. आयु सीमा 14  वर्ष से अधिक हो। आयु प्रमाण पत्र क रूप में मतदाता परिचय पत्र / आधार कार्ड/ अंक सूची जिसमें आयु अंकित हो।

2. असंगठित कर्मकार होने संबंधी स्वघोषणा- पत्र।

3. कृषि मजदूर के लिये 2.5 एकड अथवा उससे कम भूमि वाला मजदूर।

4. रु 66000 (रुपये छैसठ हज़ार) तक वार्षिक आय वाले कर्मकार अथवा श्रमायुक्त ,छत्तीसगढ शासन व्दारा न्युनतम वेतन अधिनियम, 1948 के अंतर्गत अकुशल श्रमिको के लिये समय समय पर निर्धारित न्युनतम वेतन दर तक वार्षिक आय प्राप्त करने वाले कर्मकार।

5. शहरीय क्षेत्र के मजदूर अपने पार्षद से तथा ग्रामीण क्षेत्र के मजदूर अपने सरपंच अथवा पटवारी से आय प्रमाण पत्र बनवाकर लावें।

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ? 

अब हम बात करते हैं श्रमिक कार्ड के लिए आप आवेदन कैसे कर सकते हैं इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन के लिए आप अपनी ब्लॉक या जिला के श्रम विभाग से संपर्क कर सकते हैं। जिसमें फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेजों को लेकर श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। बात करें ऑनलाइन आवेदन के लिए तो ऑनलाईन पंजीयन करने के लिये ऑफिशियल वेबसाइट https://cglabour.nic.in/ से आवेदन कर सकते हैं।  

1. श्रमिक कार्ड की आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप श्रम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएंगे। होम पेज पर असंगठित कर्मकार मंडल आवेदन करें लिखकर आ रहा होगा तो अब आप लोगों को आवेदन करें के बटन पर क्लिक करेंगे। 

इसे भी पढ़ें -  अपना नाम राशनकार्ड की सूची 2024 कैसे देखें ? अपने पंचायत की जानकारी कैसे देखें? 

2. उसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें सर्विस मंडल चुने लिखकर आएगा उसे पर आप लोगों को असंगठित कर्मकार मंडल पर क्लिक करें। 

3. उसके बाद सर्विस चुनने वाला ऑप्शन आएगा इधर असंगठित श्रमिक में पंजीयन पर क्लिक करें। 

4. उसके बाद आप क्या करना चाहते हैं तो इस पर आप लोग को आवेदन पर सेलेक्ट करना है और उसके बाद नीचे आगे बढ़ें के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद फिर आप लोगों को आगे जायें बटन पर क्लिक करें। 

5. अब एक नया पेज खुलेगा इसमें असंगठित पंजीयन आवेदन फॉर्म भरना है इसके अंतर्गत 3 भागों पर आप लोगों को आवेदन का फॉर्म भरना है। 

भाग 1 : भाग 1 में हितग्राही की पूरी डिटेल को भरना होगा जैसे –  हितग्राही के नाम, क्या काम करता है, हितग्राही के पिता या पति का नाम, उसके माता का नाम, लिंग, मुखिया का नाम, विवाहित है या अविवाहित, जन्मतिथि, जाति,।मासिक आय, बैंक विवरण बैंक खाता क्रमांक, वर्तमान पता, मोबाइल नंबर, इस तरह से भाग एक पर हितग्राही की पूरी जानकारी भरना होता है। 

भाग 2 : अब भाग दो कि हम बात करें तो भाग 2 में नॉमिनी की डिटेल भरना होता है इसमें नॉमिनी का नाम, हितग्राही से संबंध, आयु, लिंग, आधार नंबर, शैक्षणिक योग्यता, मोबाइल नंबर इस तरह से भाग 2 में नॉमिनी के पूरी जानकारी भरना होता है। उसके बाद सुरक्षित करें कि बटन पर क्लिक करेंगे जिसमें भाग 2 के फॉर्म कंप्लीट होने के बाद आप लोगों को आवेदन क्रमांक मिलेगा उसी क्रमांक को आप लोगों को नोट करके रख लेना है।

आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी 

भाग 3 : इसमें हितग्राही के आवश्यक दस्तावेजों की पीडीएफ बनाकर अपलोड करना होता है आवश्यक दस्तावेजों का साइज 500 kb से कम होना चाहिए। आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, स्व घोषणा पत्र, आय प्रमाण पत्र और बैंक पासबुक के फोटो को अपलोड करना होता है। 

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना : देखिये सूची जिलेवार कौन से जिला में कितने लोगों को मिल रहा लाभ ? प्रतिमाह 1 हजार रुपये.. 

साथ ही हितग्राही का एक लाइव एक फोटो भी कैप्चर किया जाता है इस तरह से सारे डॉक्यूमेंट को बारी-बारी से अपलोड करना है उसके बाद सबसे नीचे कैप्चा को भरना है कैप्चा भरने के बाद सुरक्षित करें के बटन पर क्लिक करेंगे। 

उसके बाद अगली पेज में फार्म के प्रीव्यू दिखाया जाएगा इस पर आप लोगों को चेक कर लेना है कि आपके फॉर्म में कहीं कुछ गलती तो नहीं? अगर सब कुछ सही है तो नीचे प्रविष्टि जारी रखें के बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद है आप लोगों को आवेदक का एक पावती देखने को मिलता है। तो आप इस पावती को डाउनलोड कर सकते हैं। तो इस तरह से आप श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 

सारांश: तो इस तरह से आज हम आप लोगों के साथ श्रमिक कार्ड कैसे बना सकते हैं उसके संबंधित जानकारी शेयर कर रहे थे। श्रमिक कार्ड बनाने के सम्बंधित ज्यादा जानकारी के लिए कृपया आप अपने ब्लॉक या जिला के श्रम विभाग से संपर्क करें। अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आप और अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से भी संपर्क कर सकते हैं और ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप अपने ब्लॉक या जिला के श्रम विभाग से संपर्क करें। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

महतारी वंदन योजना के 1 हजार रुपए डीबीटी के माध्यम से सीधे बैंक खातों में जमा की जा रही है..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

“its chhattisgarh छत्तीसगढ़ विभिन्न योजनाओं की जानकारी व अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक लगातार हर रोज पहुंचाते रहेंगे, हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी रोजना अप्डेट्स मिलते रहेंगे, अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!