कृषि मंत्री नेताम के निर्देश, इन किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना का लाभ.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

किसान समाचार : किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना देश के किसानों के लिए महत्वपूर्ण योजना है, इन योजना के माध्यम से किसानों को कई तरह के लाभ मिलते हैं किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों को खेती किसानी के लिए ऋण की सुविधा सरकार उपलब्ध कराती है। वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना से देशभर के किसानों को सालाना 6000 रुपये भारत सरकार सीधा किसानों के बैंक खाते पर ट्रांसफर करती है। इस तरह से किसान क्रेडिट कार्ड और पीएम किसान योजना दोनों ही योजना किसानों के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है। 

किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ..

किसान कल्याण और आदिम जाति विकास मंत्री श्री राम विचार नेताम के निर्देश पर राज्य के दूरस्थ आदिवासी अंचलों में किसानों के शत-प्रतिशत किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। गौरतलब है कि मंत्री श्री नेताम ने विभागीय समीक्षा बैठक के दौरान दूरस्थ वनांचलों में निवासरत किसानों को भी किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने के लिए विशेष अभियान चलाकर सभी किसानों का केसीसी कार्ड बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिये थे। इसी कड़ी में कोण्डागांव जिला प्रशासन द्वारा जिले के 377 गांवो में शिविर लगाकर 9041 नये किसानों का क्रेडिट कार्ड बनाया गया है। वहीं 8670 किसानों का प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए भी पंजीयन किया गया है।

किसानों का पंजीयन करने का कार्य

कोण्डागांव जिला प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि जिले में किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ दिलाने हेतु कलेक्टर कुणाल दुदावत के निर्देश पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अभियान के तहत जिले के 377 ग्रामों में शिविर लगाकर किसानों का पंजीयन करने का कार्य किया जा रहा है। इस अभियान के तहत केसीसी कार्ड के साथ पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों का पंजीयन भी किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें -  छ.ग. राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाईन आवेदन तारीख बढ़ा अब इस तारीख तक चलेगा नवीनीकरण..

पीएम किसान योजना व किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन 

अधिकारियों ने बताया कि अभियान के दौरान जिले में अब तक केसीसी निर्माण हेतु कुल 9227 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 9041 को आवेदन को पात्र पाए जाने पर उनके लिए किसान क्रेडिट कार्ड निर्माण हेतु प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गयी है। साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुल 9356 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें 8670 पात्र हितग्राहियों का योजनांतर्गत पंजीयन किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि केसीसी योजना अंतर्गत कोण्डगांव विकासखण्ड में आयोजित 105 शिविरों के माध्यम से 2163, फरसगांव विकासखण्ड में आयोजित 69 शिविरों के माध्यम से 770, माकड़ी विकासखण्ड में आयोजित 77 शिविरों के माध्यम से 731, केशकाल विकासखण्ड में आयोजित 74 शिविरों के माध्यम से 1067, बड़ेराजपुर विकासखण्ड में आयोजित 52 शिविरों के माध्यम से 4496 पात्र हितग्राहियों के किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी।

इसे भी पढ़ें योजनाओं की ताजा अप्डेट्स : 

कृषक उन्नति योजना की तैयारी.. छत्तीसगढ़ किसानों के बैंक खाता में 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान..

छत्तीसगढ़ इन किसानों को मिलेगा कृषक उन्नति योजना का लाभ..  जानिए कैसे मिलेगा 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान का दाम?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा न्यूज़ अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!