छत्तीसगढ़ 3100 रुपये धान खरीदी, महतारी वंदन योजना, पर आज आ सकता है फैसला.. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय में बुलाई कैबिनेट बैठक.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 

▪️छत्तीसगढ़ 3100 रुपये धान खरीदी

▪️महतारी वंदन योजना विवाहित महिलाओं के लिए

▪️मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय में बुलाई कैबिनेट बैठक

▪️कैबिनेट में छत्तीसगढ़ विभागीय मंत्रियों के नाम लिस्ट 

 

छत्तीसगढ़ 3100 रुपये धान खरीदी, महतारी वंदन योजना से जुड़ी न्यूज़ अप्डेट्स : छत्तीसगढ़ 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी को लेकर किसानों के बीच चर्चा तेज होने लगा है। छत्तीसगढ़ के किसान इंतजार कर रहे हैं कि मोदी के गारंटी के तहत किए गए वादे कब पूरा किए जायेंगे। मोदी के गारंटी पर कई वादे किए गए हैं जिसमें खास प्रधानमंत्री आवास योजना महतारी वंदन योजना और किसानों से 3100 रुपए प्रति क्विंटल धान की खरीदी छत्तीसगढ़ के भूमिहीन मजदूरों को सालाना ₹10000 की आर्थिक सहायता शामिल है। इसको लेकर एक अहम खबर सामने आ रही है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय कैबिनेट के बैठक बुलाए हैं। और इस बार के कैबिनेट के बैठक में मोदी के गारंटी के वादों को योजनाओं को पूरा करना के लिए चर्चा किए जाएंगे। इसके अलावा अन्य कई मुद्दों पर ही बातें होंगी और पुराने सरकार की योजनाओं पर भी विचार विमर्श किया जा सकता है। 

 

बहुत से हमारे भाई लोगों का पुरानी योजनाओं को लेकर भी कमेंट आ रहा है कि कौन कौन से पुराने योजनाओं को छत्तीसगढ़ में जारी रखा जाएगा या फिर बंद किया जाएगा या फिर उन योजनाओं का नाम बदल जाएगा तो बताया जा रहा है आगामी बैठक में इस पर भी विचार विमर्श होने वाला है। कुल मिला के बात करें तो इस बार के बैठक किसानों के लिए लोगों के लिए योजनाओं के लिए खास होने जा रहा है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आगामी नई योजनाओं को नए साल में हरी झंडी दिखा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें -  एक दिन में ही एक लाख से ज्यादा लोगों ने किया ऑनलाइन राशनकार्ड नवीनीकरण, Cg ration card renewal 2024 

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय में बुलाई कैबिनेट बैठक.. 

खबर अनुसार नए साल पर छत्तीसगढ़ की जनता को सौगात देने के लिए सीएम विष्णुदेव साय ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। बताया जा रहा है कि बैठक में धान, किसान और महिलाओं से जुड़े महतारी वंदन योजना सहित पीएम मोदी की गारंटियों को पूरा करने को लेकर चर्चा की जाएगी। साय सरकार की पहली बैठक में 18 लाख लोगों को पक्का मकान देने के लिए बनाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना पर मुहर लगा दी गई थी अब अन्य योजनाओं की बारी है। 

मिली जानकारी के अनुसार कल होने वाली साय कैबिनेट की बैठक में सीबीआई जांच, पूर्ववर्ती सरकार की योजनाओं, प्रदेशवासियों के अयोध्या दर्शन, राजिम कुंभ और अयोध्या में रामलला के दर्शन, प्रधानमंत्री आवास और महतारी वंदन योजना, धान खरीदी की तारीख बढ़ाने और मोदी की गारंटियों को पूरा करने के मुद्दे पर चर्चा हो सकती है।

किसानों को धान का समर्थन मूल्य का भुगतान : 

बात करें धान का समर्थन मूल्य को लेकर तो धान का समर्थन मूल्य किसानों को 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 प्रति क्विंटल का भुगतान किसानों को हो रहा है। और यह पैसे किसानों को धान बेचने के बाद सीधा किसानों के बैंक खाते पर सरकार ट्रांसफर कर रही है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक छत्तीसगढ़ में राज्य में एक नवम्बर से समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी अनवरत् रूप से जारी है। 

धान खरीदी का यह अभियान 31 जनवरी 2024 जारी रहेगा। जानकारी अनुसार राज्य में समर्थन मूल्य पर 29 दिसम्बर तक 13 लाख 34 हजार 119 किसानों से 63 लाख 22 हजार 32 मेट्रिक टन धान की खरीदी की जा चुकी है। इसके एवज में किसानों को 14 हजार 33 करोड़ रूपए का भुगतान बैंक लिंकिंग व्यवस्था के तहत किया गया है। राज्य में धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए धान का उठाव जारी है।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना, देखिये रिजेक्ट हो गया फॉर्म सूची.. देखिये 33 जिलों के आवेदनों की सूची जारी.. 

छत्तीसगढ़ Cm साय कैबिनेट में छत्तीसगढ़ विभागीय मंत्रियों के नाम लिस्ट जारी :

1. सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में बताया गया है कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को सामान्य प्रशासन, खनिज साधन, ऊर्जा, जनसंपर्क, वाणिज्य कर, आबकारी, परिवहन एवं अन्य विभाग जो किसी मंत्री को आवंटित न हो ऐसे विभाग दिए गए हैं।

2. उपमुख्यमंत्री अरुण साव को लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विधि और विधाई कार्य एवं नगरीय प्रशासन।

3. उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा, गृह एवं जेल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, तकनीकी शिक्षा एवं रोजगार, विज्ञान और प्रौद्योगिकी।

4. बृजमोहन अग्रवाल, स्कूल शिक्षा, उच्च शिक्षा, संसदीय कार्य, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व, पर्यटन एवं संस्कृति।

5. राम विचार नेताम को आदिम जाति विकास, अनुसूचित जाति विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास एवं किसान कल्याण।

6. मंत्री दयाल दास बघेल को खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण।

7. मंत्री केदार कश्यप को वन एवं जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन कौशल विकास एवं सहकारिता।

8. मंत्री लखन लाल देवांगन को वाणिज्य और उद्योग एवं श्रम।

9. श्याम बिहारी जायसवाल को मंत्री लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा 20 सूत्रीय कार्यक्रम।

10. मंत्री ओपी चौधरी वित्त, वाणिज्य कर, आवास एवं पर्यावरण योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी।

11. लक्ष्मी राजवाड़े महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण।

12. टंकराम वर्मा को खेलकूद एवं युवा कल्याण राजस्व एवं आपदा प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

तो कुल मिलाकर बात करें तो किसान भाइयों आज का कैबिनेट का बैठक हम होने वाला है। छत्तीसगढ़ के किसानों से किया गया वादा पूरा करने का हरी झंडी मिल सकता है। धान खरीदी का तारीख बढ़ाने का फैसला आ सकता है। छत्तीसगढ़ के किसानों से 3100 रुपये धान खरीदी धान के बोनस महतारी वंदन योजना व अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं पर फैसला आ सकता है। आगे देखना यह होगा कि कल कैबिनेट के बैठक में छत्तीसगढ़ किसान व छत्तीसगढ़ के लोगों के हित में कौन कौन से फैसला आता हैं।

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना पैसा चेक कैसे करें ? कितने रुपये कौन से बैंक खाता में आया, पूरी जानकारी...

 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!