जानिए क्या ? इसी साल 3100 रुपए मिलेगा किसानों को धान का दाम | Chhattisgarh Kisan Dhan Price 2024 Kitna Milega ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Kharidi & Price 2024 : इस साल छत्तीसगढ़ में ज्यादातर किसानों ने सहकारी बैंकों से खेती किसानी के लिए कर्ज लिए है। कहीं न कही ये सोच था कि इस साल चुनाव है तो किसानों का कर्जा माफी के घोषणा हो सकता है । और हुआ भी कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र पर कहा था कि सत्ता पर आने के तुरंत बाद ही किसानों के कर्जा माफ (chhattisgarh kisan karj mafi) होगा । पर चुनाव परिणाम आप सभी को पता ही है। इस बार कर्जमाफी के घोषणा के बाबजूद कांग्रेस सत्ता पर वापिस नहीं आ सकी वहीं भाजपा को बहुमत मिला और अब छत्तीसगढ़ में भाजपा के सरकार बनेगी। 

भाजपा की ओर से अपने घोषणा पत्र में किसानों के कर्जमाफी को लेकर कोई घोषणा नहीं किया था। तो अब ये बात सामने निकल कर आ रही है कि अब किसानों को अपना कर्जा चुकाना होगा। धान बेचकर। वहीं दूसरी ओर bjp ने जो वादा किया है। 3100 रुपये (Cg dhan price) देने का उसका लाभ आने वाले समय पर छत्तीसगढ़ के किसानों(cg kisan) को मिलेगा । 

लोन की राशि काट कर शेष राशि किसानों के खाते में :

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी (dhan kharidi chhattisgarh) 01 नवम्बर से शुरू हुआ। धान बिक्री में अभी दो माह का समय है, 31 जनवरी तक धान खरीदी चलेगा। और अभी हाल ही में अगर आपने धान बेचा होगा तो आपको पता होगा इसके बारे में की बैंक के द्वारा लिंकिंग के माध्यम से धान खरीदी के द्वारा लोन की राशि काट कर शेष राशि किसानों के खाते में दी जाएगी। खबर ये है कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार बनने के बाद अब किसानों की कर्ज माफी की योजना पर विराम लग चुका है। अब किसानों को अपना कर्जा धान बेचकर चुकाना होगा। 

इसे भी पढ़ें -  धान की सीधी बुवाई करने वाले किसानों को फायदा.. 25 प्रतिशत पानी और प्रति हेक्टेयर 6 हजार रूपये लागत में कमी जाने विस्तार से..

धान प्रति क्विंटल 3100 रुपए देने का वादा : 

भाजपा सरकार ने घोषणा पत्र में कर्जमाफी का वादा नहीं किया था लेकिन समर्थन मूल्य की राशि 3100 रुपए देने का वादा किया था। ऐसे में किसानों को अब आने वाले दिनों में धान बेचकर ही बैंक(bank) से बकाया लोन(loan) चुकाना होगा। 

किसानों के कर्ज से जुड़ी एक खबरआया है कि इस बार ज्यादातर किसानों ने कर्ज ले रखा था। हालांकि इसमें अधिकांश बड़े किसान ही शामिल थे। जिन्होंने लाखों रुपए का लोन लिया था, जबकि मध्यम और छोटे किसानों की संख्या कम हैं। ऐसे में कर्ज माफी लाभ नहीं मिलने पर सभी किसानों को भी लोन की सारी रकम चुकता करना होगा। धान बिक्री में अभी दो माह का समय है, ऐसे में बैंक के द्वारा भी लिंकिंग के माध्यम से धान खरीदी के द्वारा लोन की राशि काट कर शेष राशि किसानों के खाते में दी जाएगी। 

क्या ? इस साल मिलेगा क्या 3100 रुपये :

3100 rupaye dhan kharidi chhattisgarh छत्तीसगढ़ के किसानों का कर्जमाफी को विराम लगने के बाद अब किसानों के मन मे ये भी प्रश्न उठ रहे हैं कि क्या ? इसी साल मिलेगा धान का 3100 रुपये। आपको बता दें बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में धान बोनस का पैसा एक साथ देने की बात कही है। किसानों को धान का दाम 3100 रुपये प्रति क्विंटल एकमुश्त देने के वादे किए है। बताया जा रहा है। इसी साल किसानों को इसका लाभ मिलने वाला है। हालांकि आपको बता दें इसको लेकर कोई ऑफ्फिसियल जानकारी तो फ़िलहाल नहीं है। अभी कैबिनेट की बैठक होने वाली है । उसके बाद ही पता चलेगा कि इसी साल से धान का दाम किसानों को कितना मिलेगा। लेकिन किसानों का ये भी कहना है कि पूरा विश्वास है bjp वादा के अनुसार इसी साल से धान का दाम 3100 रुपये किसानों को मिलेगा। अब देखना ये होगा कि BJP छत्तीसगढ़ के किसानों से किया वादा कब तक पूरा कर सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  Cm भूपेश बघेल ने कहा छत्तीसगढ़ में धान का दाम 2640 रु प्रति क्विंटल, अब मछलीपालन से भी मिलेगा लाभ पढ़िये पूरी खबर

वर्तमान में जानकारी अनुसार किसानों को धान का समर्थन मूल्य (Msp) धान कामन के लिए निर्धारित समर्थन मूल्य 2183 रूपए प्रति क्विंटल और ग्रेड-ए धान के लिए 2203 रूपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है। इसी तरह मक्का प्रति क्विंटल 2090 रूपए के भाव से खरीदी की जाएगी।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!