Top 4 योजना छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 3100 रु धान खरीदी, महतारी वंदन योजना, भूमिहीन मजदूर योजना, पीएम आवास योजना, जानिए कब से शुरू होगा आवेदन कैसे करें और कितना मिलेगा लाभ ?

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

 

▪️छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना 3100 रु धान खरीदी

▪️छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना 12 हजार रु महिलाओं के लिए

▪️छत्तीसगढ़ भूमिहीन मजदूर योजना 10 हजार रुपये सालाना

▪️पीएम आवास योजना ग्रामीण छत्तीसगढ़

 

Top 4 योजना छत्तीसगढ़ : आज हम बात करने वाले हैं छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए कृषक उन्नति योजना के बारे में इसका लाभ कैसे मिलेगा? आवेदन कैसे कर सकते हैं? और कब से योजना शुरू होने वाला है। इसी तरह हम महतारी वंदन योजना के लाभ के बारे में जानेंगे कब से शुरू हो सकता है। इसके बारे में भी जानेंगे। कितना लाभ मिलेगा आवेदन प्रक्रिया क्या? रहेगा। 

साथ ही हम भूमिहीन मजदूर योजना के ऊपर भी जाने वाले हैं की योजना की खासियत क्या है? और नई सरकार में किन लोगों को सालाना ₹10000 योजना के तहत मिलने वाला है। इसके साथ ही आज हम जाने वाले हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कब से मिलना शुरू होगा? और किन लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा? कितने रुपए मिल सकता है हितग्राहियों को घर बनाने के लिए।

आवास पर आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र और आधार सहमति पत्र लगता है जिसका PDF FORM हमारे व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल पर अपलोड कर दिए हैं। वहीं से dowlnod कर लेना दोनों का लिंक Post के उपर और नीचे दिख रहा होगा।

1. छत्तीसगढ़ कृषक उन्नति योजना :

छत्तीसगढ़ में कृषक कृषक उन्नति योजना का शुरुआत होने जा रहा है। इसकी घोषणा बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र पर किया है इस योजना की खासियत कि हम बात करें तो योजना के तहत किसानों को ₹3100 धान के दाम मिलेंगे इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के पंजीकृत किसानों को मिलेगा।

साथी इस योजना को लेकर बताया गया है कि इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसान समर्थन मूल्य पर 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान सहकारी समिति पर बेच पाएंगे। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों को 917 रुपए अतिरिक्त प्रति क्विंटल धान बोनस के रूप में मिलेगा। अभी समर्थन मूल्य पर धान बेचने पर किसानों को ₹2183 रुपए प्रति क्विंटल धान बेचते ही किसानों के खाते पर मिल जाते हैं। उसके बाद की जो अंतर की राशि करीब 917 रुपए प्रति क्विंटल बचेगा उसे किसानों को कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदान किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें -  श्री राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर Cm साय के बड़ा ऐलान अब छत्तीसगढ़ को मिलेगी और एक नई पहचान

कब से शुरू होगा : छत्तीसगढ़ में कृषक उन्नति योजना कब से शुरू होगा इसको लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी फिलहाल नहीं है। बताया जा रहा है धान खरीदी के बाद योजना की शुरुआत हो सकता है। जिसके तहत किसानों को बेचे गए धान के अनुसार अंतर की राशि सीधा उनके खाते पर ट्रांसफर की जाएगी।

कृषक उन्नति योजना के लिए आवेदन कैसे करें: कृषक उन्नति योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया क्या? रहेगा इसकी जानकारी भी फिलहाल नहीं आया है। बताया जा रहा है पहले से पंजीकृत किसानों को इसमें कैरी फॉरवर्ड किया जा सकता है और जो किसान सहकारी समितियां में पंजीकृत हैं धन बेचते हैं उन किसानों को योजना का लाभ मिलेगा।

2. छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना :

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार के प्रमुख योजनाओं में से एक योजना होने वाले है। इसके तहत प्रदेश के लाखों विवाहित महिलाओं को सीधा लाभ मिलने वाला है। बीजेपी ने महतारी वंदन योजना को अपने घोषणा पत्र में शामिल किया है। इस योजना के लाभ के बारे में हम बात करें तो जैसे की घोषणा पत्र पर बताया गया है कि छत्तीसगढ़ के विवाहित महिलाओं को सालाना 12000 रुपये सरकार सीधा उनके बैंक खाता पर ट्रांसफर करेगी यानी कि महीने के 1000 रुपये विवाहित महिलाओं को इस योजना के तहत मिलने वाला है।

आवेदन कैसे करें :  महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन कैसे करें इसके लिए आवेदन करने की क्या? प्रक्रिया रहेगा किस तरह से इसका फॉर्म भरा जाएगा? इसको लेकर ऑफीशियली कोई जानकारी फिलहाल नहीं है। लेकिन जनवरी से इस योजना को शुरू करने की बातें कही गई थी इसलिए आने वाले कुछ दिनों में यह भी स्पष्ट हो जाएगा कि किस तरह से इसका प्रक्रिया रहेगा? और किस तरह से महिलाएं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर पाएंगी।

कब से शुरू होगा : महतारी वंदन योजना को लेकर बहुत से कमेंट आते हैं की महतारी वंदन योजना कब से शुरू होने जा रहा है। इससे पहले न्यूज़ के हवाले से जो खबरें आ रही थी की महतारी वंदन योजना जनवरी महीने से शुरू हो जाएगी। अभी जनवरी महीना शुरू हो गया है कुछ दिन के बाद छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना को लेकर कोई बड़ा अपडेट आने वाला है। जैसे ही कोई अपडेट आता है तो आगे जरूर आप लोगों को साथ हम जानकारियां शेयर करेंगे।

3. छत्तीसगढ़ भूमिहीन कृषि मजदूर योजना :

छत्तीसगढ़ के किसानों के साथ-साथ महिलाओं के लिए योजना है और उसके साथ-साथ ऐसे लोगों के लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार ने योजना बनाया गया है। जिसके पास खेती करने के लिए खुद का जमीन नहीं है। वह दूसरों के खेतों पर जाकर काम करके अपना गुजारा करता है तो ऐसे लोगों के लिए भी छत्तीसगढ़ सरकार ने सालाना 10000 रुपये के आर्थिक सहायता देने का वादा किया है। और इसको भी बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र पर शामिल किया था। खबरों के मुताबिक इस योजना का नाम दीनदयाल उपाध्याय कृषि मजदूर योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत हितग्राहियों को पात्र भूमिहीन मजदूरों को सालाना 10000 रुपये सीधे उसके बैंक खाते पर सरकार की ओर से ट्रांसफर कीये जाएंगे।

इसे भी पढ़ें -  किसानों के लिए 2024 पीएम किसान योजना बड़ी खबर.. जानिए किसानों के बैंक खाता में कितना आएगा पैसा ? 

आवेदन कैसे करें : इस योजना के लिए लाभ लेने के लिए आवेदन करने के लिए क्या ? प्रक्रिया रहेगा इसकी जानकारी आना अभी बाकी है। बताया जा रहा है कि पहले के सरकार भी भूमिहीन मजदूरों को योजना के तहत सहायता राशि प्रदान कर रहा था। तो उन हितग्राहियों को इसमें कैरी फॉरवर्ड किया जा सकता है। और जो नए हितग्राही रहेंगे उनके लिए फॉर्म अप्लाई प्रक्रिया रहेगा। और जो पात्र होंगे उनको इस योजना के तहत लाभ मिलेंगे बाकी ऑफिशियल जानकारी आना बाकी है। जैसे-जैसे कोई जानकारी आती है तो जरूर आगे हम आप लोगों के साथ शेयर करते रहेंगे।

कब से शुरू होगा : भूमिहीन मजदूर योजना कब से शुरू होगा इसकी भी फिलहाल कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं है लेकिन तैयारी चल रही है। और जल्द इसके लिए सरकार नोटिफिकेशन भी जारी करने वाली है । 

4. छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण :

प्रधानमंत्री आवास योजना भाजपा की सरकार ने इस योजना को छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए फिर से शुरू करने का ऐलान कर दिया है। पहले कैबिनेट के बैठक में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने 18 लाख पीएम आवास योजना की स्वीकृति दे दी है। अब जल्द ही योजना के तहत लोगों को इसका लाभ मिलने लगेंगे। इस योजना के तहत हितग्राहियों को 1 लाख 20 हजार रुपये या 130000 रुपये घर बनाने के लिए सरकार की ओर से दिया जाता है। और यह पैसे तीन या चार किस्तों में हितग्राहियों को मिलते हैं।

जानकारी अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए सबसे पहले 2011 के सर्वे सूची पर जिसका नाम होगा उन्हें लाभ मिलेगा और उसके बाद बारी बारी से अन्य हितग्राहियों को भी योजना से जोड़ा जाएगा और उनको भी योजना का लाभ दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें : अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो अपने पंचायत या फिर जनपद पंचायत पर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन का प्रारूप कुछ इस तरह से है यह पीडीएफ हम आप लोगों के लिए हमारा व्हाट्सएप चैनल और टेलीग्राम चैनल पर अपलोड कर देंगे। आप वहीं से डाउनलोड करके इसके बारे में और अधिक जानकारी ले सकते हैं। व्हाट्सएप का लिंक और टेलीग्राम का लिंक इस पोस्ट के उपर और नीचे दिख रहा होगा।

इसे भी पढ़ें -  Cm विष्णुदेव साय ने की बजट तैयारियों की समीक्षा, अगली कैबिनेट बैठक में धान की अंतर राशि और महतारी वंदन योजना पर लग सकती है मुहर.. 

आवास योजना कब से शुरू होगा : इस योजना को भी बहुत ही जल्द शुरू किया जाएगा क्योंकि बीजेपी की घोषणा पत्र पर जितने भी योजनाओं के लिए घोषणाएं किये थे। तो सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना को प्राथमिकता दिया गया है। यानी की सबसे पहले अगर किसी योजना को छत्तीसगढ़ में लागू किया जाएगा तो वह प्रधानमंत्री आवास योजना रहेगा तो इसलिए बहुत ही जल्द सरकार इसको शुरू करने वाली है।

कुल मिलाकर बात करें तो इन Top 4 योजना छत्तीसगढ़ में योजनाओं को लागू करने की तैयारी शुरू हो रही है। अभी और कई जानकारियां आना बाकी हैं। योजना लॉन्चिग डेट के बारे में। योजना के आवेदन प्रक्रिया के बारे में। इन योजनाओं के तहत मिलने वाले लाभ के बारे में। अभी ऑफ्फिसियल जानकारी नहीं आया है। आएगा तो जरूर बताएंगे। 

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!