महतारी वंदन योजना : इन महिलाओं के खातों में अटक सकता है पैसा ? 1 अप्रैल को जारी होगी दूसरी क़िस्त की राशि.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

महतारी वंदन योजना : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना के दूसरी किस्त की तारीख का ऐलान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कर चुके हैं, अब दूसरी किस्त का इंतजार बस कुछ दिन शेष रह गए हैं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने बताये है कि आगामी महीने की पहले ही तारीख को दूसरी क़िस्त जारी की जाएगी। इस तरह महतारी वंदन योजना के तहत पात्रता रखने वाली महिलाओं के बैंक खाते पर पहली तारीख यानी कि 1 अप्रैल को पैसे जारी कर दिए जाएंगे। पर इस बीच में कुछ ऐसे खबरें भी आ रही है की इन महिलाओं के खाते में नहीं आएगा पैसा? तो पूरी खबर के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

महतारी वंदन योजना के बारे में 

छत्तीसगढ़ महिलाओ के आर्थिक स्वावलंबन तथा उनके स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सतत सुधार तथा परिवार मे उनकी निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने हेतु , समाज मे महिलाओं के प्रति भेदभाव , असमानता एवं जागरूकता की कमी को दूर करने , स्वास्थ्य एवं पोषण स्तर मे सुधार करने तथा आर्थिक स्वावलंबन एवं सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मंत्री परिषद द्वारा सम्पूर्ण छत्तीसगढ़ में “महतारी वंदन योजना” लागू किए जाने का निर्णय लिया गया है , जिसके अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओ को प्रतिमाह 1000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। 

महतारी वंदन योजना का दूसरी क़िस्त 1 अप्रैल को..

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना की शुरुआत हो गई है योजना के तहत पहली किस्त की राशि 10 मार्च को जारी कर दिया गया है। अब दूसरी किस्त की पारी है और दूसरी किस्त भी जल्द आने वाले हैं मुख्यमंत्री के कहे अनुसार 1 अप्रैल को महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं के बैंक खाते पर ऑनलाइन DBT के माध्यम से दूसरी क़िस्त का पैसा आने वाला है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल मुख्य एवं अवसर परीक्षा में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 दिसम्बर तक, Cg Open School Exam 2023

महतारी वंदन योजना इन महिलाओं को मिलेगा पैसा..

जिन महिलाओं को पहले क़िस्त की राशि मिल चुकी है, जिनका बैंक खाता में आधार लिंक है, जिनका डीबीटी इनेबल है, योजना के तहत पात्रता रखने वाले महिलाओं को दूसरी क़िस्त का पैसा मिलेगा। पात्रता की अगर हम बात करें तो छत्तीसगढ़ के विवाहित महिला, जिनकी आयु 1 जनवरी 2024 तक 21 वर्ष से अधिक है। विधवा, तलाकशुदा और परित्यक्त महिलाएं भी इस योजना के लिए पात्र होंगी। 

इन महिलाओं के खातों में अटक सकता है पैसा ?

महतारी वंदन योजना के तहत लाखों महिलाओं को पहली किस्त की राशि जारी कर दी गई है। महतारी वंदन योजना का पैसे ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से जारी की जाएगी यानी की महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए अपने बैंक खाते पर डीबीटी का इनेबल करवाना जरूरी है। अगर आपकी बैंक खाते पर अभी डीबीटी इनेबल नहीं है तो उसको इनेबल जरूर से करवाइएगा साथ ही अगर आपके बैंक खाते में अब तक आधार लिंक नहीं करवाया है तो आधार लिंक भी करवा लीजिएगा। इनके अभाव से आप दूसरी क़िस्त से वंचित हो सकते हैं। 

छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना आवेदन के लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में भीड़ देखने को मिला छत्तीसगढ़ के कोने-कोने से लाखों महिलाओं ने आवेदन किए थे। जानकारी के मुताबिक 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किये थे। इनमें 11771 ऐसे आवेदन है जिसे निरस्त कर दिया गया है तो छत्तीसगढ़ की ऐसी महिलाएं जिनकी फॉर्म निरस्त कर दी गई है उन महिलाओं को उनके बैंक खाते पर पैसे नहीं मिलेंगे। 

इसे भी पढ़ें -  देखिये जिलेवार सूची.. महतारी वंदन योजना पहले दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने किया आवेदन 

बिना परेशानी से पैसे लेने के लिए क्या करें ?

ऐसी महिलाएं जिन्होंने अब तक बैंक खाता में डीबीटी इनेबल नहीं करवाई है या आधार लिंक नहीं करवाई है तो उन महिलाओं के खाते पर पैसे नहीं मिल पाएंगे अगर आपको दूसरी किस्त का लाभ लेना है तो अपने बैंक में जाकर आपको यह जरूरी काम जल्द से जल्द कर लेना है क्योंकि महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त कुछ ही दिन में जारी होने वाली है मुख्यमंत्री के अनुसार 1 अप्रैल को महतारी वंदन योजना की दूसरा किस्त जारी कर दिया जाएगा इस तरह देखें तो समय बहुत कम है। 

महतारी वंदन योजना संबंधित अधिक जानकारी के लिए व भुगतान संबंधित अधिक जानकारी के लिए कृपया आप अपने क्षेत्र की आंगनबाड़ी से संपर्क जरूर से कीजिएगा योजना के तहत कोई भी दिक्कत या परेशानी आ रही है तो आप योजना की हेल्पलाइन नंबर +91-771-2220006 से भी संपर्क कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

देखिये खरीफ व रबी फ़सलों के Msp समर्थन मूल्य की सूची 2024, कौन से फसल पर कितना रुपये मिलेगा प्रति क्विंटल?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!