अब 4 फरवरी तक होगी धान खरीदी, छत्तीसगढ़ किसानों के हित में बड़ा फैसला, धान खरीदी तारीख बढ़ा 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Cg Dhan Kharidi Date : मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय ने राज्य के किसानों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए छत्तीसगढ़ के किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी तारीख अवधि को 4 दिन और बढ़ा दिया है। किसानों से अब 4 फरवरी रविवार तक धान की खरीदी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने राज्य में रिकार्ड धान खरीदी के बावजूद किसानों को धान बेचने में किसी तरह की परेशानी न हो इसको ध्यान में रखते हुए यह संवेदनशील फैसला लिया है। 

The date period for purchasing paddy at support price from farmers of Chhattisgarh has been extended by 4 days. Now paddy will be purchased from farmers till Sunday 4th February. गौरतलब है कि राज्य में चालू खरीफ विपणन वर्ष में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी तारीख अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित है। धान खरीदी के लिए मात्र एक दिन और शेष है। 

मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने धान बेचने से शेष रह गये किसान भी आसानी से अपना धान बेच सकें, इसको ध्यान में रखते हुए धान खरीदी तारीख 4 फरवरी तक किए जाने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। मुख्यमंत्री ने राज्य में शनिवार 03 फरवरी एवं रविवार 04 फरवरी को भी उपार्जन केन्द्रों में धान की खरीदी सामान्य दिनों की तरह करने को कहा है। 

धान खरीदी तारीख बढ़ा शनिवार रविवार को भी लागू 

यहां यह उल्लेखनीय है कि विपणन वर्ष में धान खरीदी के लिए निर्धारित अवधि में प्रत्येक शनिवार को उपार्जन केन्द्रों में लेखा मिलान और रविवार को सामान्य अवकाश के कारण खरीदी बंद रहती है। ऐसा पहली बार होगा कि 03 फरवरी शनिवार और 04 फरवरी रविवार को भी किसान उपार्जन केन्द्रों में अपना धान बेच सकेंगे। धान खरीदी तारीख बढ़ने से उन किसानों को राहत मिलेगा जो किसी कारणवश धान नहीं बेच पाये थे। Chhattisgarh: Extending the paddy procurement date will provide relief to those farmers who could not sell paddy due to some reason.

इसे भी पढ़ें -  छ.ग. किसानों महिलाओं के खाता में पैसा, मिलेगा योजना का फायदा.. साय सरकार ने 3 महीने में पूरा किया वादा..

मुख्यमंत्री के इस फैसले का स्वागत 

धान खरीदी तारीख बढ़ाने पर राज्य के किसान प्रतिनिधियों एवं किसान संगठनों ने मुख्यमंत्री के इस फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि किसानों के हित में मुख्यमंत्री श्री साय का यह संवेदनशील निर्णय है। चालू खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में राज्य में 30 जनवरी तक 138.78 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हो चुकी है। धान खरीदी के एवज में उन्हें 28 हजार 708 करोड़ रूपए का भुगतान भी किया जा चुका है। 

ताजा अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

छत्तीसगढ़ Msp धान खरीदी नई अप्डेट्स, क्या बढ़ेगा धान खरीदी की तारीख? किसानों के खाता में 28 हजार करोड़ भुगतान

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!