PM Kisan Yojana पीएम किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त (13th installment) नए साल में किसानों को मिलेगा तोहफा! जाने विस्तार से

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Pm Kisan Yojana : पूरे भारत के किसानों के आर्थिक सहायता के लिए चलाए जा रहे महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त मिलने के पश्चात अब 13वीं क़िस्त का इंतजार किसान कर रहे हैं । 13वीं क़िस्त के भुगतान को लेकर खबरों के मुताबिक आने वाले साल में नए साल में किसानों को सरकार तोहफा! दे सकती है, नए साल के मौके पर केंद्र सरकार किसानों के खाते पर 13वीं क़िस्त के पैसे 2000-2000 रुपये किसानों के खाते पर डाल सकती है।

 

 

बताया जा रहा है कि जनवरी के प्रथम सप्ताह में ही सभी पात्र किसानों के खाते में 13वीं किस्त के 2000-2000 रुपए क्रेडिट कर दिये जाएंगे. हालाकि अभी तक सरकार ने 13वीं किस्त को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि(pm kisan yojana) केन्द्र सरकार की महत्वकांशी योजनाओं में से एक है. योजना के तहत लघु व सिमांत किसानों को प्रति तिमाही 2000-2000 रुपए नकद पात्र किसानों के खाते में डाले जाते हैं. अभी तक सरकार 12 किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है. 13वीं किस्त(13th installment) का किसानों को बेसब्री से इंतजार है. बताया जा रहा है कि 13वीं किस्त  दिसंबर के अंतिम सप्ताह में किसानों के खाते में भेजने की योजना बनाई गयी थी. लेकिन अब इस किस्त को जनवरी के प्रथम सप्ताह में रिलीज किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ किसान 2017 और 2018 में कितना धान बेचे थे कैसे चेक करें ? धान बोनस कितना रुपये मिलेगा? 3100 रुपये धान का दाम कब से मिलेगा? 

 

 

12वीं क़िस्त नहीं मिला क्या करें ?

 

देश में लाखों किसान ऐसे हैं जिन्हें आज भी 12वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है. उनके खाते में किस्त के पैसे न पहुंचने का मुख्य कारण ई-केवाईसी(e-kyc) सामने आया था. जिन किसानों का केवाईसी हो गया है लैंड वेरिफिकेशन हो गया है उनके खाते पर पैसे ट्रांसफर करने का काम जारी है, और जिन किसानों का केवाईसी नहीं हुआ है वह ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से केवाईसी अपडेट करा सकते हैं साथ ही बैंक खाता पर अपना आधार का केवाईसी करा कर लैंड वेरिफिकेशन कृषि विस्तार अधिकारी के पास करा सकते हैं और इस तरह से योजना(pradhanmantri kisan samman nidhi yojana) का लाभ किसान ले सकेंगे,

 

वही विभागीय जानकारी के मुताबिक यदि इस बार किसान ई-केवाईसी कराने में नाकाम रहे हैं तो उन्हें 13वीं किस्त से वंचित रखा जा सकता है. क्योंकि केन्द्र सरकार के अनुसार हर पात्र किसान को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है. तभी आगामी किस्त का लाभ पात्र किसान ले सकेंगे।

 

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!