टॉप 3 काम की खबरें :  धान की 12 किस्म, कम पानी में भी देगी पैदावार.. छत्तीसगढ़ मौसम बारिश की सम्भवना.. कब आएगा 10वी 12वी का रिजल्ट? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Top 3 काम की खबरें : स्वागत है आप सभी का its छत्तीसगढ़ के और एक नई ब्लॉग पोस्ट पर आज हम टॉप तीन काम की खबरें आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं। जिसमें 1- किसानक्राफ्ट ने धान की 12 किस्मों को विकसित किया है, जो कम पानी में अच्छी उपज देने में सक्षम हैं। 2- छत्तीसगढ़ मौसम की खबरें शामिल हैं 6 और 7 अप्रैल को कुछ जिलों में बारिश की संभावना जताया जा रहा है। 3- छत्तीसगढ़ कब तक आ सकता है 10वी 12वी का रिजल्ट? तो पूरे पोस्ट पर बने रहियेगा। 

धान की 12 किस्म, कम पानी में भी देगी पैदावार.. 

धान की फसल में सबसे ज्यादा पानी का इस्तेमाल होता है. लेकिन, बीते कुछ वर्षों में ज्यादातर राज्यों में तेजी से भूजल स्तर नीचे जा रहा है. खासकर पंजाब, हरियाणा और छत्तीसगढ़ राज्यों में. इनमें सबसे ज्यादा धान की फसल की बुवाई भी होती है. जलसंकट को ध्यान में रखते हुए किसानों के कृषि उपकरण बनाने वाली कंपनी किसानक्राफ्ट ने धान की 12 किस्मों को विकसित किया है, जो कम पानी में अच्छी उपज देने में सक्षम हैं। 

सीधी बुआई – खास बात यह है कि इन्हें सीधे खेत में बीज के रूप बोया जा सकता है. यानी इन किस्मों में पौधे की रोपाई की जरूरत नहीं होगी और धान की नर्सरी में खर्च होने वाले अतिरिक्त समय, पानी और लागत से बचा जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें -  देखिये प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा ? छत्तीसगढ़ के लोगों और किसानों के लिए.. Cm ने कहा आवास योजना, धान बोनस, 3100 रु धान खरीदी और भी बहुत कुछ.. 

धान की 12 नई किस्में विकसित

बेंगलुरु स्थित कृषि फर्म किसानक्राफ्ट ने धान की 12 नई किस्में विकसित की हैं जो सीधे बीज बुवाई वाले चावल की खेती के लिए उपयुक्त हैं. इन्हें उगाने के लिए कम पानी का इस्तेमाल होता है. बता दें कि किसानक्राफ्ट छोटे और मंझोले किसानों के लिए इंटरकल्टीवेटर और हार्वेस्टर जैसे किफायती कृषि उपकरण बनाती है। 

रिपोर्ट के अनुसार किसानक्राफ्ट के अध्यक्ष रवींद्र अग्रवाल ने कहा कि हम 2017 से खेती की सीधे बुवाई वाले बीज यानी डीएसआर विधि के लिए चावल की किस्मों को विकसित करने पर फोकस किया है. हमारा ध्यान उन किस्मों के प्रजनन पर है जो बदलते जलवायु पैटर्न के लिए उपयुक्त हैं। हमने धान की इन 12 डीएसआर किस्मों को विकसित करने के लिए देशभर से धान की लगभग 175 किस्मों की जांच की है. उन्होंने कहा कि वर्तमान में कंपनी ने चालू ग्रीष्मकालीन फसल सीजन में कर्नाटक के 3 स्थानों पर इन डीएसआर धान किस्मों का परीक्षण शुरू किया है। 

छत्तीसगढ़ मौसम 6 और 7 अप्रैल को कुछ जिलों में बारिश की संभावना..

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 7 और 8 मार्च को मध्य छत्तीसगढ़ के जिलों के एक दो स्थानों पर तेज हवा चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं, सूरज ढलने के बाद भी शाम के वक्त गर्म हवा चल रही है। हालांकि रात के समय गर्मी से राहत है। सभी जिलों रात का पारा सामान्य से 2 से 3 डिग्री ऊपर रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 6 और 7 अप्रैल को कुछ जिलों में बारिश की संभावना है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ न्यूज़ : किसानों को प्रशिक्षण.. बर्खास्त होंगे अब ऐसे कर्मचारी.. छत्तीसगढ़ मौसम इन जिलों में बारिश की सम्भवना..

6 अप्रैल को राजनांदगांव, कबीरधाम, मुंगेली, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही और बिलासपुर जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने के आसार हैं। 

वहीं, 7 अप्रैल को बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के सभी जिलों में बादल गरजने के साथ हल्की बारिश और तेज हवा चल सकती है। 

कब तक आ सकता है 10वी 12वी का रिजल्ट ? 

छत्तीसगढ़ में 10 वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जल्द ही घोषित होने की संभावना है, परीक्षा खत्म होने के बाद अब रिजल्ट का भी वक्त करीब आ गया है। छात्र छात्राओं के साथ अभिभावकों को भी 10 वीं और 12वीं रिजल्ट का इंतजार है, बताया जा रहा है रिजल्ट जल्द आने वाले हैं। 

खबरों के अनुसार बोर्ड ने मई माह के पहले सप्ताह में रिजल्ट घोषित होने की संभावना जताई जा रही है। 12वीं की परीक्षा एक मार्च से शुरू हुई थी और 23 मार्च तक चली वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक हुई। 

जानकारी अनुसार इस बार 10वीं में 3 लाख 45 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए.  वहीं 12वीं के 2 लाख 61 हजार परीक्षार्थी शामिल हुए.प्रदेश में 180 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए थे. छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की सचिव पुष्पा साहू ने मीडिया को जानकारी दी थी।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें -  Chhattisgarh News today सहारा इंडिया कंपनी के 1146 निवेशकों को भुगतान हेतु 1 करोड़ 32 लाख रूपए का और चेक जारी


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!