वायरल वीडियो: देखिये किसान का मस्त देशी जुगाड़.. खेत जोतने का बनाया जुगाड़.. चलाना भी आसान देखिये वीडियो..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

खेती किसानी वायरल वीडियो : सोशल मीडिया में खेती किसानी देसी जुगाड़ खूब देखे जा रहे हैं सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो आज हम आप लोगों के साथ शेयर करेंगे जिसमें एक किसान ने ऐसे जुगाड़ बनाया है जिसमें खेतों की जुताई किया जा सकता है। इस पोस्ट में वीडियो भी हम आप लोगों के साथ शेयर करेंगे। और इससे जुड़ी कुछ बातें भी हम आप लोगों के साथ शेयर करेंगे तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा।

खेतों में मशीनों का उपयोग 

किसान भाई यो आज की इस जमाने में खेती किसानी का स्तर दिनों दिन बढ़ता जा रहा है नई-नई मशीनों का उपयोग बढ़ता जा रहा है पहले के मुकाबले आज के इस जमाने में लोग खेतों पर नए-नए आधुनिक मशीनों का उपयोग कर रहे हैं और कम समय पर अच्छा उत्पादन ले रहे हैं अपना समय भी बचा रहे हैं और आमदनी भी उठा रही है। खेतों पर हो रहे आधुनिकरण किसानों के लिए मददगार साबित हो रहा है पहले मजदूरी पर काम करना पड़ता था पर अब वह काम मशीन के माध्यम से किया जा रहा है धान बुवाई से लेकर कटाई तक लगभग खेती किसानी का सभी काम मशीनों से होने लगा है। 

देखिय किसान का देशी जुगाड़ हाथों से जोताई..

एक किसान भाई ने अपनी अनुभव को बढ़ते हुए उन्होंने एक ऐसी जुगाड़ का तरीका खोज लिया जो बिना हल और बिना किसी मशीन और ईंधन के वह अपने खेत को जोत सकता है हालांकि इन्होंने जो जुगाड़ बनाई है यह हल्की मिट्टी जुताई खुदाई के लिए अच्छा है।

इसे भी पढ़ें -  किसान का देशी जुगाड़.. ऑटोमैटिक चलता है किसानों के लिए ये काम का चीज..  Viral video 

किसान भाई ने जो जुगाड़ बनाया है जिससे कि वह खेतों की जुताई कर सकता है वीडियो में देखे तो उन्होंने दो पहिए लिए हैं छोटे-छोटे है उसके बाद लोहा से उसको जोड़ा गया है और उसके पीछे एक नागर तैयार किया गया है जो की लोहे के बनी हुई है उनका आपस में जोड़ा गया है और एक लंबा सा पाइप के साथ उसकी कनेक्ट किया गया है ताकि उसको पकड़ कर चलाने में आसानी हो सके तो कुछ इस तरह से किसान भाई ने अपने देसी जुगाड़ तैयार की है और खेत की जुताई कर रही है। 

देखिय किसान का देशी जुगाड़ हाथों से जोताई विडियो 

सारांश: आज के इस पोस्ट पर हम आप लोगों के साथ सोशल मीडिया पर खेती किसानी से जुड़े वायरल वीडियो के बारे में बात कर रहे थे। जिसमें किसान तरह तरह की देसी जुगाड़ करके अपना समय को बचा रहे है और अपना काम भी बड़ी आसानी से कर रहे हैं। 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना कुछ मीडिया रिपोर्ट्स, वेबसाइटों पर प्रकाशित जानकारियों और वायरल वीडियो पर आधारित है. इसलिए किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!