महतारी वंदन योजना तीसरी क़िस्त जारी.. इनके खाते में ट्रांसफर.. 3rd Kist Mahatari vandan yojana news 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

3rd Kist Mahatari vandan yojana : महतारी वंदन योजना का शुरुआत 10 मार्च को किया गया था। पहली किस्त 10 मार्च दूसरी क़िस्त 03 अप्रैल और तीसरा क़िस्त 01 मई को जारी करने की खबरें आ रही है। महतारी वंदन योजना के तीसरा किस्त जारी कर दी गई है सीतापुर की चुनावी सभा में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आज महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त दे दी है। उन्होंने सभी माताओं-बहनों से अपना-अपना खाता चेक करने की बात कही।

महतारी वंदन योजना तीसरा क़िस्त जारी..

आ रही खबरों के अनुसार महतारी वंदन योजना के अंतर्गत तीसरी किश्त महिलाओं के खाते में ट्रांसफर कर दी है। जिसके तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं को एक-एक हजार की राशि उनके खातों में पहुंचाई गई है। सीतापुर की चुनावी सभा में मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने आज महतारी वंदन योजना की तीसरी किश्त दे दी है। उन्होंने सभी माताओं-बहनों से अपना-अपना खाता चेक करने की बात कही।

गौरतलब है कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा दिनांक 01.05.2024 को महतारी वंदन योजना की तृतीय किश्त अर्थात् तृतीय माह की सहायता राशि का भुगतान किया गया है। महतारी वंदन योजना प्रदेश में 01 मार्च 2024 से लागू की गयी है तथा मार्च माह की सहायता राशि दिनांक 10.03.2024 को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन करते हुए की गयी थी। माह अप्रैल की सहायता राशि दिनांक 03.04.2024 को भुगतान की गयी थी। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के गन्ना उत्पादक किसानों को 68.90 करोड़ रूपए बोनस राशि का भुगतान, सीधा किसानों के बैंक खाता में

सहायता राशि भुगतान सम्बंधित आ रही जानकारी..

बताया जा रहा है माह मई 2024 की सहायता राशि का भुगतान 01.05.2024 को किये जाने हेतु प्रकिया अपनाई गई तथा माह मई की सहायता राशि हेतु कुल रु. 654.90 करोड़ का भुगतान किए जाने की प्रक्रिया की गयी है। इनमें से 63,59,226 हितग्राहियों को आधार लिंक खातों के आधार पर डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है. जिसके अंतर्गत उनके आधार से लिंक हुए बैंक खाते में सहायता राशि प्राप्त होगी।

तथा 6.48.004 हितग्राहियों को, जिनके खाते आधार से लिंक नहीं है, उन्हें एनईएफटी के माध्यम से उनके खाते में भुगतान किया जा रहा है। पूरे प्रदेश में 70.26.452 हितग्राहियों का चिन्हांकन किया गया था, जिनमें से 70,12.417 आवेदन स्वीकृत किए गए थे। अद्यतन स्थिति में मृत हुए हितग्राही एवं अपात्र हितग्राहियों को सूची से हटाते हुए माह मई में कुल 70,07,230 हितग्राहियों के भुगतान की कार्यवाही की गयी है।

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

धान की अधिक पैदावार कैसे मिलेगा ? कम लागत में अधिक मुनाफा.. देखिये वीडियो..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ खेती किसानी व अन्य योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!