पीएम किसान योजना का 16 वी क़िस्त किसानों को जल्द! मिलेगा लेकिन इसके पहले करना होगा ये जरूरी काम..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

16 वी क़िस्त पीएम किसान योजना : पीएम किसान योजना का 15वां किस्त किसानों को पिछले साल जारी कर दिया गया है। अब 16 वी क़िस्त की बारी है वह भी जल्द सरकार जारी करने वाली है। आपको बता दें देश के करोड़ों किसानों के बैंक खाते पर केंद्र सरकार ने 15वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया है। केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना जो कि किसानों के हित के लिए चलाए जा रहा है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, इस योजना के तहत हर साल 6000 रुपये किसानों को दी जाती है। 15 वी क़िस्त के बाद अब किसानों को 16 वी क़िस्त का इंतजार है। 16th installment of PM Kisan Yojana.

पीएम किसान योजना, 16 वी क़िस्त के पहले कर ले ये जरूरी काम..

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को तीन काम करना जरूरी रहता है। ऐसे किसान जो अभी तक ये तीन काम नहीं किये हैं इसके बगैर आगामी 16 वी क़िस्त के लाभ से किसान वंचित हो सकते है। 

1. सबसे पहले किसानों को योजना का लाभ लेने के लिए ई केवाईसी करना अनिवार्य है। इसके लिए किसान स्वयं ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से या अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी E-kyc का काम पूरा कर सकते हैं।

2. दूसरा लैंड सेटिंग वेरीफिकेशन इसके तहत किसान अपने क्षेत्र की कृषि विस्तार अधिकारी के पास अपने जमीन संबंधित कागजात प्रस्तुत करके अपना लैंड सेटिंग वेरिफिकेशन का काम कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को अपने साथ अपने जमीन की कागजात और आधार कार्ड, बैंक पासबुक इन सारे दस्तावेजों के साथ कृषि विस्तार अधिकारी के पास से लैंड सेटिंग वेरिफिकेशन का प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। किसान भाई इसकी ज्यादा जानकारी के लिए आप अपने क्षेत्र के कृषि विस्तार अधिकारी से संपर्क कीजिए। 

इसे भी पढ़ें -  जानिए 28 फरवरी को कितने बजे और कहां से जारी होगा 16वी क़िस्त, पीएम मोदी जारी करेंगे पीएम किसान योजना के पैसे

3. तीसरा आधार सीडिंग, इसको पूरा करने के लिए किसानों को जिस भी बैंक में खाता है उसे बैंक में किसान अपने आधार कार्ड को उस बैंक खाता से लिंक जरूर से कीजिए ताकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो राशि जारी की जाएगी वह सीधे आपके बैंक खाते पर पैसा ट्रांसफर हो सकेगी। इसके लिए किसान अपने बैंक में जाकर आधार कार्ड को लिंक कराएं और DBT इनेबल करा लीजिए, इसका फायदा यह है कि सरकार की योजनाओं के पैसे बिना किसी परेशानी से सीधे किसानों की खाते पर ट्रांसफर हो सकेगी।

पीएम किसान योजना 16 वी क़िस्त पैसा कब मिलेगा ? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना के तहत हर साल 6000 रुपये किसानों को सीधे उनके बैंक खाते पर सरकार ट्रांसफर करती है। और यह पैसे तीन किस्तों पर किसानों को दिए जाते हैं 2000-2000 रुपये। When will PM Kisan Yojana 16th installment money be received?

किसानों को 15वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया गया है। अब 16 वी क़िस्त जारी किया जाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे पहली किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों को ट्रांसफर किए जाते हैं।

वहीं दूसरा क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में सीधे किसानों के बैंक खाते पर दूसरी किस्त ट्रांसफर की जाती है और तीसरा व अंतिम क़िस्त का पैसा एक दिसंबर से 31 मार्च के मध्य किसानों के बैंक खाते पर पैसे ट्रांसफर की जाती हैं। 

इस तरह अभी जो वर्तमान समय जनवरी-फरवरी के महीने जारी है। इस हिसाब से देखे तो किसानों को फरवरी-मार्च में 16 वी क़िस्त का पैसा सरकार जारी करने वाला है। हालांकि 16 वी क़िस्त का पैसा कब जारी किया जाएगा? इसको लेकर ऑफिशियल जानकारी नहीं आया है। लेकिन उम्मीद है कि इसी फरवरी और मार्च में कोई सा भी एक डेट में पीएम किसान योजना की 16 वी क़िस्त की राशि सरकार जारी कर करने वाली है। 16 वी क़िस्त से जुड़ी अप्डेट्स आगे भी आप लोगों तक हम पहुंचाते रहेंगे। Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana, every year the government transfers Rs 6000 directly to the farmers’ bank accounts. And this money is given to the farmers in three installments of Rs 2000-2000.

इसे भी पढ़ें -  किसानों के खाते में आने वाले हैं इस योजना के पैसे.. छत्तीसगढ़ कृषि मंत्री नेताम ने Pm मोदी का माना आभार.. 

लेटेस्ट इसे भी पढ़े :- 

3100 रु धान, कृषक उन्नति योजना, छत्तीसगढ़ किसानों को मिलेगा लाभ, वित्त मंत्री व कृषि मंत्री ने ली बैठक..

Google news पर पढ़े योजनाओं की जानकारी

छत्तीसगढ़ धान खरीदी नई अप्डेट्स.. धान के एवज में किसानों को होगा करोड़ों रूपए का भुगतान..

हमारे यूट्यूब चैनल पर जाकर देखिये योजनाओं के जानकारी

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!