पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 में नाम लिस्ट कैसे चेक करें ? Pm awas yojana gramin how to check name list online ? 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 : सरकार द्वारा लोगों के हित के लिए कई तरह की योजना चलाया जा रहा है इनमें से एक खास योजना जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाए जा रहा है जिसका नाम है प्रधानमंत्री आवास योजना इस योजना के तहत सरकार गरीब लोगों के लिए पक्का मकान बनाने में सहायता राशि प्रदान करता है।  ताकि गरीब लोग खुद का अपना पक्का मकान का सपना को पूरा कर सके आज हम जानेंगे पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 पर आप अपना नाम लिस्ट कैसे चेक कर सकते हैं। लिस्ट आपका नाम है या नहीं उसको आप कैसे ऑनलाइन देख सकते हैं। Pm awas yojana gramin how to check name list. 

पीएम आवास योजना का उद्देश्य क्या है ? 

पीएम आवास योजना के तहत देश के ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ मिलेंगे जो आर्थिक रूप से कमजोर है गरीब हैं जो अपने मकान बनाने में असमर्थ हैं ऐसे परिवारों का चयन करके सरकार उन लोगों को योजना के तहत आवास बनाने के लिए सहायता प्रदान करती है ताकि देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति भी खुद का अपना मकान बना सके। Pradhanmantri awas yojana. 

पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 नाम लिस्ट कैसे चेक करें?

1. प्रधानमंत्री आवास योजना के लिस्ट पर अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले पीएम आवास योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmayg.nic.in/netiay/masterlogin.aspx पर जाना होगा। या Google में Search करें Pmayg

इसे भी पढ़ें -  सभी राशनकार्ड वालों के लिए जरूरी खबर.. आज ही करले ये काम, इस सूची में नहीं होना चाहिए था आपका नाम.. 

2. उसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे इधर 3 डॉट लाइन पर क्लिक करेंगे। 

3. इधर आप Awaassoft के ऑप्शन पर क्लिक करें। 

4. उसके बाद आप Report के बटन पर क्लिक करेंगे। 

5. उसके बाद आप लोगों को कई सारे ऑप्शन अगले पेज पर देखने को मिलेगा इस पेज पर सबसे नीचे जाकर H. Social audit reports के नीचे Beneficiary details for verification के बटन पर क्लिक करें। 

6. उसके बाद आप लोगों को और एक नया पेज पर लेकर आ जाएगा इधर आप लोगों को अपना इनफॉरमेशन और योजना की जानकारी देनी होगी। जैसे – अपना राज्य, जिला, विकासखंड उसके बाद अपना पंचायत को सलेक्ट करें, उसके बाद वर्ष में 2024-25 को सलेक्ट करें आप चाहें तो अन्य वर्ष के जानकारी भी देख सकते हैं। 

7. वर्ष सलेक्ट करने बाद अब आप योजना को सलेक्ट करें इसमें आप Pradhanmantri awas yojana gramin को salect करें। उसके बाद एक Captcha को भरना होगा इसमें आपको कभी जोड़ने तो कभी घटाने के अंक मिलेंगे उसका सही जवाब box पर भरना होगा। 

8. Captcha भरने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। जैसे ही Submit के बटन पर क्लिक करेंगे आपको नीचे आपके पंचायत के 2024-25 में जिनका भी नाम होगा उन लाभार्थियों की सूची देखने को मिलेगा। 

9. अब आप चाहें तो इस सूची को PDF या Exel में Download भी कर सकते हैं। 

सारांश: तो इस तरह से आप ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से पीएम आवास योजना ग्रामीण 2024 के सूची पर अपना नाम है या नहीं उसको आप देख सकते हैं। इस पोस्ट पर हम पीएम आवास योजना पर आपका नाम है या नहीं उसको आप कैसे देख सकते हैं उसकी जानकारी हम आप लोगों के साथ शेयर करें हैं योजना संबंधित जैसे-जैसे नई जानकारी आने वाले दिनों पर आएगा हम आगे की जानकारी आप लोगों के साथ शेयर करते रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के किसानों, भूमिहीन मजदूरों, विवाहित महिलाओं व बेरोजगार युवाओं के लिए योजना सीधा खाता में आएंगे पैसा.. जाने विस्तार से.. 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

किसानों के लिए पेंशन योजना, मिलेगा 3000 रु.. कौन सी है योजना? जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं। 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!