छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना, निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि जारी, cg aawas yojana 2022

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Last updated on November 21st, 2022 at 06:16 am

 

 

Pm aawas yojana chhattisgarh : गरीब व कमजोर वर्ग के लोग खुद का घर या मकान बनाने में असमर्थ होते हैं। आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने लिए घर बनाने में असमर्थ होते हैं। ऐसे वर्ग के लोगों के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है ताकि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को योजना के तहत लाभ दिया जा सके उनके पास अपना खुद का मकान हो इसी मंशा के अनुरूप केंद्र सरकार ने पूरे भारतवर्ष के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की है जिसका लाभ विभिन्न वर्गों को दिया जा रहा है अब छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि जारी किये गए हैं।

छत्तीसगढ़ के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण खबर आ रहा है छत्तीसगढ़ के लोगों को अब खुद का अपना मकान होने वाला है क्योंकि सरकार ने इस आवास योजना का लाभ सीधे लाभार्थी तक पहुंचने का सिलसिला शुरू कर दिया है। लगातार प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर छत्तीसगढ़ में  मांगे उठ रही थी। इस योजना का पैसा सीधे हितग्राहियों के बैंक खाता पर ट्रांसफर किया गया है फिलहाल बेमेतरा जिला और उत्तर बस्तर कांकेर के हितग्राहियों के बैंक खाता पर पैसे भेजने की खबरें आ रही है और यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि बहुत ही जल्द अन्य जिले के लिए भी प्रक्रिया शुरू हो जाएगी जिससे कि छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों के लोग भी केंद्र सरकार की इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा सकेंगे।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ तेन्दूपत्ता संग्राहकों के लिए खुशखबरी! आज मुख्यमंत्री बघेल करेंगे खाता में पैसा ट्रांसफर, जाने विस्तार से शहीद महेन्द्र कर्मा तेन्दूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना

 

उत्तर बस्तर कांकेर में निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवास के लिए 07 करोड़ 41 लाख रुपए जारी :

 

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2016 से 2020 तक स्वीकृत निर्माणाधीन प्रधानमंत्री आवासों के लिए द्वितीय एवं तृतीय किस्त की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के बैंक खाते में जारी किया गया है। जिले के सभी सातों विकासखंडों में 1682 हितग्राहियों को 07 करोड़ 41 लाख 24 हजार रुपए जारी किए गए हैं।आवास निर्माण का कार्य निर्धारित स्तर तक पहुंचने पर आगामी किश्त की राशि जारी की जाएगी।
       
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुमीत अग्रवाल से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अन्तर्गत निर्माणाधीन आवासों के लिए अंतागढ़ विकासखंड के 68 हितग्राहियों के लिए 28 लाख 80 हजार रुपए, भानुप्रतापपुर विकासखंड के 49 हितग्राहियों के लिए 22 लाख 35 हजार रुपए, चारामा विकासखंड के 266 हितग्राहियों के लिए 01 करोड़ 19 लाख 70 हजार रुपए, दुर्गुकोंदल विकास खंड के 82 हितग्राहियों के लिए 33 लाख 68 हजार रुपए, कांकेर विकास खंड के 504 हितग्राहियों के लिए 02 करोड़ 26 लाख 75 हजार रुपए, कोयलीबेड़ा विकासखंड के 133 हितग्राहियों के लिए 55 लाख 91 हजार रुपए तथा नरहरपुर विकासखंड के ‌580 हितग्राहियों के लिए 02 करोड़ 54 लाख 05 हजार रुपए जारी किए गए हैं।

 

बेमेतरा में पीएम आवास योजना ग्रामीण निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि जारी :

 

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अंतर्गत वर्ष 2016-20 में स्वीकृत निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि जारी की जा रही है। जिला पंचायत से प्राप्त जानकारी अनुसार जिला बेमेतरा अंतर्गत वर्तमान में 1244 निर्माणाधीन आवासों को पूर्ण किये जाने हेतु राशि 492.33 लाख रूपये ऑनलाईन डीबीटी (सीधा लाभ हस्तांतरण) के माध्यम से हितग्राहियों के खाते में जारी किया गया है। जिले में जनपद पंचायत बेमेतरा अंतर्गत 337 हितग्राहियों को राशि 134.16 लाख रूपये, बेरला 55 हितग्राहियों को 21.5 लाख रूपये, नवागढ़ 729 हितग्राहियों को 288.22 लाख रूपये एवं साजा अंतर्गत 123 हितग्राहियों को 48.45 लाख रूपये राशि जारी की गई है। 

इसे भी पढ़ें -  भूपेश कैबिनेट की अहम बैठक कई मुद्दों पर होगी चर्चा साथ ही किसानों पशुपालकों ग्रामीणों समूहों के खाता में आएगा पैसा..

 


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!