2024 इन किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल, पीएम किसान योजना का 6000 रु का लाभ इस दिन आएगा पैसा.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

3100 रु धान & पीएम किसान योजना : केंद्र सरकार व राज्य सरकार किसानों के हित मे कई योजनाएं चला रहे हैं। किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार किसानों को आत्मनिर्भर बनाने योजनाओं के माध्यम से सीधा पैसा किसानों के बैंक खाता में ट्रांसफर किये जाते हैं। इस बार 3100 रुपये प्रति क्विंटल धान खरीदी का वादा किया गया है। यानी किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल के हिसाब से। साथ ही पीएम किसान योजना जारी है इसका भी लाभ किसानों को मिलेगा 6000 रु प्रति वर्ष, 

इस तरह इस बार 2024 मे किसानों के खाता में केंद्र सरकार व राज्य सरकार के इन महत्वपूर्ण योजनाओं के पैसे आने वाले हैं कब आएगा जानेंगे आज के इस पोस्ट में तो बने रहिये।  Farmers will get paddy at the rate of Rs 3100 per quintal. Apart from this, PM Kisan Yojana is going on, farmers will get the benefit of Rs 6000 per year, this time in 2024, money from these important schemes of Central Government and State Government is going to come into the accounts of farmers.

पीएम किसान योजना का 6000 रु का मिलेगा लाभ, इस दिन आएगा पैसा.. : 

केंद्र सरकार का किसानों के लिए चलाए जा रहे महत्वपूर्ण योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आपको बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल सरकार 6000 रु सीधा किसानों के बैंक खाते पर ट्रांसफर करती है। और यह पैसे 2000-2000 तीन किस्त पर किसानों को दिए जाते हैं। इस तरह से पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता केंद्र सरकार की ओर से दिया जाता है। Rs.2000-2000 are given to the farmers in three installments. In this way, under the PM Kisan Samman Nidhi Yojana, financial assistance of Rs 6000 is given annually to the farmers by the Central Government.

इसे भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बड़ा बयान.. जल्द किसानों को अंतर की राशि का होगा भुगतान..

पीएम किसान योजना का 16 क़िस्त कब मिलेगा ? 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक 15 किस्त जारी किया जा चुका है। जबकि किसानों को 16वीं किस्त का इंतजार है और यह इंतजार भी जल्द खत्म होने वाला है। मार्च के पहले ही किसानों को 16वीं किस्त का पैसा यानी पीएम किसान योजना का 16वीं किस्त का पैसा मिलने वाला है। 

पहली किस्त 2000 रुपये 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों को दिया जाता है। वहीं दूसरा किस्त 2000 रुपये 1 अगस्त से 31 दिसंबर के बीच किसने की खाता पर ट्रांसफर की जाती है। तो वहीं तीसरा किस्त 2000 रुपये 1 जनवरी से 31 मार्च के पहले किसानों के खाते पर ट्रांसफर की जाती है। 

इस तरह से एक साल में दो-दो हजार करके तीन किस्तों पर कुल 6000 रुपये किसानों को केंद्र सरकार ट्रांसफर करती है। सीधा किसानों के बैंक खाते पर ताकि किसान अपनी खेती किसानी को अच्छी तरह से कर सके। So far, 15 installments have been released to farmers under the Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana. While farmers are waiting for the 16th installment.

2024 इन किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल : 

बात करें छत्तीसगढ़ में तो इस साल छत्तीसगढ़ में अभी किसानों के लिए योजनाएं बन रही है और आने वाले समय पर जल्द ही कई सारी नई योजनाओं का लाभ छत्तीसगढ़ के किसानों महिलाओं मजदूरों को मिलेगा। धान 3100 रु क्विंटल छत्तीसगढ़ में धान का दाम सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ के किसानों को मिलेगा। 2024 these farmers will get paddy at Rs 3100 per quintal.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ कैबिनेट बैठक में शिक्षित बेरोजगार युवाओं के हित बड़ा फैसला, 5967 रिक्त पदों की होगी भर्ती… 

धान 3100 रु क्विंटल धान का दाम छत्तीसगढ़ के किसानों को देने का घोषणा भाजपा ने किया है और जैसे की जानकारी आ रही है कि इस योजना को लागू करने के लिए सरकार तैयारी शुरू कर दी है। और जल्द ही छत्तीसगढ़ के किसानों को वादे के अनुसार 3100 रु प्रति क्विंटल धान का लाभ मिलने वाला है।

समर्थन मूल्य में धान खरीदी जारी, कब मिलेगा 3100 रु..

अभी वर्तमान में छत्तीसगढ़ की किसानों को 2183 रुपए प्रति क्विंटल और 2203 रु प्रति क्विंटल के हिसाब से समर्थन मूल्य का भुगतान हो रहा है। और यह पैसे किसानों को धान बेचने की दो से तीन दिन के भीतर ही उनके खाते पर सरकार ट्रांसफर कर रही है। धान 3100 रु क्विंटल वादे अनुसार उसके बाद जो अंतर की राशि बचेगी करीब 917 वह आने वाले समय पर योजना के तहत छत्तीसगढ़ के किसानों के बैंक खाते पर छत्तीसगढ़ सरकार ट्रांसफर करेगी। इसको लेकर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय कई मौके पर बता चुके हैं मुख्यमंत्री के भाषण से ऐसा लगता है आने वाले फरवरी के महीने में सरकार किसानों के लिए योजना शुरू कर सकता है। क्योंकि उसके बाद लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू हो जाएगी।

2024 इन किसानों को मिलेगा धान 3100 रु क्विंटल, पीएम किसान योजना का 6000 रु का लाभ..

तो किसान भाइयों इस तरह आने वाले महीने में केंद्र सरकार के पीएम किसान योजना का लाभ व छत्तीसगढ़ सरकार के 3100 रु धान खरीदी यानी अंतर की राशि वाले योजना के लाभ किसानों को मिल सकता है। पीएम किसान योजना के तहत 2000 रुपये किसानों को मिलेंगे तो वही धान खरीदी अंतर की राशि छत्तीसगढ़ के किसानों को करीब 917 रु प्रति क्विंटल मिलेंगे। इन दोनों योजनाओं के पैसे कब जारी किया जाएगा इसको लेकर ऑफ्फिसियल जानकारी अभी नहीं आया है। Under PM Kisan Yojana, farmers will get Rs 2000, then the difference in paddy purchase amount, farmers of Chhattisgarh will get around Rs 917 per quintal. Official information regarding when the money for these two schemes will be released has not yet come.

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ में पूरी होगी एक और ‘मोदी की गारंटी’ जनवरी से मिलेगा इस योजना का लाभ.. कैबिनेट बैठक में लिया निर्णय

“छत्तीसगढ़ के विभिन्न योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन महत्वपूर्ण जानकारियां लगातार हम its chhattisgarh के माध्यम से आप लोगों को आगे भी पहुंचते रहेंगे इसलिए अपना प्यार और सपोर्ट चैनल के साथ बना कर रखिए।”

“तो भाई आप हमारे Youtube channel its chhattisagrh को subscribe करके रखिए साथ ही हमारा Teligram चैनल है उसको भी join करके रखिएगा।  इसके अलावा हमारा Whatsapp चैनल है। उसको भी आप join कर लीजिए इनका लिंक आप लोगों को ऊपर और नीचे post में दिख रहा होगा।”


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!