पीएम किसान के आने वाले हैं 17वीं क़िस्त.. योजना सम्बंधित समस्या के समाधान के लिए किसान कर सकते हैं कॉल.. 

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

पीएम किसान : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ ले रहे किसानों के लिए योजना सम्बंधित खबरें आज आप लोगों के साथ शेयर करेंगे साथ ही पीएम किसान योजना से जुड़े समस्या के समाधान के लिए किसान कॉल भी कर सकते हैं और अपनी समस्या बता कर उसका समाधान करा सकते हैं बहुत से किसान भाई 16वीं क़िस्त के बाद 17वीं क़िस्त का इंतजार भी कर रहे हैं तो 17वीं क़िस्त को लेकर भी खबरें आ रही है जो आज आप लोगों के साथ शेयर कर रहे हैं तो पूरी खबर के लिए पूरी पोस्ट पर बने रहियेगा। 

पीएम किसान योजना का फायदा

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत देश के गरीब किसानों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए की है। पीएम किसान योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार हर साल किसानों को 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। 6 हजार रुपये की इस धनराशि को हर साल 3 किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। हर किस्त में 2000 रुपये किसानों के खाते में भेजे जाते हैं। 

अब तक 16वीं क़िस्त जारी

प्राप्त जानकारी अनुसार पीएम किसान योजना के तहत अब तक कुल 16 किस्तों को जारी कर चुकी है। हाल ही में महाराष्ट्र में आयोजित एक खास कार्यक्रम में सरकार ने योजना की 16वीं किस्त को जारी किया था 16वीं किस्त को जारी हुए लगभग तीन महीने होने को हैं। ऐसे में देशभर के करोड़ों किसानों को अब 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ के इस जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि हेतु ग्राम पंचायतों में होगा ई-केवाईसी शिविर का आयोजन, हितग्राहियों के लिए सुविधा

पीएम किसान योजना 17वीं क़िस्त कब मिलेगा? 

16वीं क़िस्त जारी होने के बाद अब किसानों को 17वीं क़िस्त का इंतजार है मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत सरकार लोकसभा चुनावों के परिणाम जारी होने के बाद जून या जुलाई महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त को जारी कर सकती है। हालांकि, सरकार ने अभी तक आधिकारिक तौर पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त के पैसों को जारी करने की तारीखों को लेकर कोई एलान नहीं किया है। 

पीएम किसान योजना समस्याओं का समाधान 

पीएम किसान योजना में किसानों के समस्याओं को सुनने और उसके समाधान के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। इससे किसान अपनी समस्या फोन पर बता सकते हैं जिससे विशेषज्ञों द्वारा किसानों के समस्याओं को सुनकर उसका समाधान पर काम किया जाता है। ताकि सभी पात्र किसानों तक योजना का लाभ पहुंच सके। अगर किसान योजना से जुड़ी कोई शिकायत या पूछताछ करनी है तो आप टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। आप 155261, 1800115526 या 011-23381092 पर कॉल करके पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी सवाल को पूछ सकते हैं।

ई-केवाईसी, भूमि सत्यापन, आधार सीडिंग 

पीएम किसान योजना के लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी, भूमि सत्यापन, आधार सीडिंग कराना जरूरी है इसके बिना योजना के लाभ से किसान वंचित हो सकते हैं। 

ई-केवाईसी – इसके लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से सम्पर्क कर सकते हैं या पीएम किसान के वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ से भी ई-केवाईसी ऑनलाइन कर सकते हैं। 

भूमि सत्यापन – इसके लिए किसान अपने जमीन सम्बंधित कागजात को लेकर अपने क्षेत्र के कृषि विभाग या सम्बंधित अधिकारी से भूमि सत्यापन किया जाता है। 

इसे भी पढ़ें -  किसानों के खाते पर आएंगे 17 वीं क़िस्त के पैसे.. जानिए नई अप्डेट्स.. 

आधार सीडिंग – अगर आपका बैंक खाता में आधार लिंक नहीं है या आधार सीडिंग डीबीटी इनेबल नहीं है तो उस स्थिति में अपने बैंक शाखा में आवेदन दे कर आधार सीडिंग किया जाता है। 

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

योजनाओं के लाभार्थियों के लिए जरूरी काम की बात.. आपके खाते में NPCI आधार लिंक ऑनलाइन चेक कैसे करें ?

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

its chhattisgarh छत्तीसगढ़ खेती किसानी व अन्य योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!