महतारी वंदन योजना को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश, इस दिन शुरू होगा योजना.. ऐसे होगा आवेदन ?

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

Mahatari vandan yojana : छत्तीसगढ़ महतारी वंदन योजना का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर सामने निकल कर आ रही है। महतारी वंदन योजना जल्द छत्तीसगढ़ में लागू होने वाली है, महतारी वंदन योजना को लेकर मुख्य सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दे दिए हैं यानी कि छत्तीसगढ़ में जल्द महतारी वंदन योजना विवाहित महिलाओं के लिए शुरू होने वाला है। जानेंगे पूरी खबर योजना से जुड़ी अपडेटेड इनफॉरमेशन आज के इस पोस्ट पर। 

मुख्य सचिव ने अधिकारियों को दिए निर्देश

मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन ने आज यहां रायपुर स्थित चिप्स कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक लेकर शासन की महत्वपूर्ण महतारी वंदन योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य के सभी जिलों में योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित करें। 

महतारी वंदन योजना के लिए कंट्रोल रूम

मुख्यसचिव ने अधिकारियों से कहा कि ग्राम पंचायत एवं नगरीय निकाय स्तर पर विशेेष शिविर आयोजित कर हितग्राहियों को आवेदन करने में सहयोग एवं सुविधा प्रदान करें। बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव श्रीमती शम्मी आबिदी ने महतारी वंदन योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रस्तुत की। बैठक में सभी संभागायुक्त कलेक्टर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शामिल हुए।

मुख्य सचिव ने महतारी वंदन योजना के क्रियान्वयन के संबंध में सभी जिलों एवं राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश अधिकारियों को दिये है। कंट्रोल रूम के जरिए हितग्राहियों को संतोषजनक जानकारी दी जाए और उन्हें आवेदन करने में भरपूर सहयोग दिया जाए। 

इसे भी पढ़ें -  देखिये अपना नाम, अनंतिम सूची जारी.. महतारी वंदन योजना, नाम लिस्ट में है तो मिलेगा 12 हजार प्रतिवर्ष.. 

महतारी वंदन योजना के लिए पात्रता 

महिला एवं बाल विकास विभाग की सचिव ने बताया कि महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन और उनके स्वास्थ्य पोषण सुधार हेतु योजना क्रियान्वित की जा रही है। योजना के संबंध में उन्होंने बताया कि योजना के अंतर्गत पात्र विवाहित महिलाओं का एक हजार रूपए की सहायता प्रदान की जाएगी। महिला की आयु 21 वर्ष एवं उससे अधिक आयु की विवाहित महिला जिसमें विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता भी सम्मिलित है। योजना के अंतर्गत ऐसी श्रेणी की महिलाए पात्र होगी जो छत्तीसगढ़ की स्थायी निवासी हो। 

कैसे करें महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन ?

योजना के लिए ऑनलाईन आवेदन करने हेतु पोर्टल https://www.mahtarivandan.cgstate.gov.in/

तथा मोबाईल एप द्वारा आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्र की लॉगिन आईडी से, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी) की लॉगिन आईडी से, बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगिन आईडी से, आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।  नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगिन आईडी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा।

कब से शुरू होगा महतारी वंदन योजना ?

डिप्टी सीएम अरुण साव ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा, प्रदेश में इस योजना की शुरुआत मार्च महीने से हो जाएगी। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘मोदी की गारंटी’ के तहत घोषणा पत्र में शामिल एक और योजना को मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत राज्य की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये प्रतिमाह यानी कि हर साल 12 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

ताजा जानकारी अप्डेट्स इसे भी पढ़ें :- 

छत्तीसगढ़ में धान की रिकार्ड खरीदी.. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के बड़ा फैसला.. इन किसानों के खाता में आएगा पैसा..

इसे भी पढ़ें -  महतारी वंदन योजना खुशखबरी.. इस दिन मिलेगा पैसा.. हितग्राहियों के खातों में डीबीटी के माध्यम से जाने विस्तार से..

देखें वीडियो Cm ने कहा धान खरीदी 917 रु अंतर की राशि किसानों को एकमुश्त जल्द.. समर्थन मूल्य पैसा 48 घण्टे में भुगतान..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ सरकारी योजनाओं की ताजा अप्डेट्स जानकारियां आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के बटन से जॉइन कर सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!