छत्तीसगढ़ : महतारी वंदन योजना दूसरी क़िस्त जारी.. जानिए सोने चांदी के कीमत? आज से बदल जायेगा स्कूलों का समय..

इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇

छत्तीसगढ़ टॉप खबर : स्वागत है its chhattisgarh के और एक नई पोस्ट के छत्तीसगढ़ से जुड़ी खास खबरें आज आप लोगों के साथ हम शेयर कर रहे हैं, अगर आप इस वक्त सोने चांदी खरीदने के विचार कर रहे है, साथ ही स्कूलों के समय आज से बदलने जा रहे हैं और महतारी वंदन योजना की दूसरी किस्त जारी कर दी गई है इसकी जानकारी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने अपने सोसियल मीडिया के माध्यम से दी है। तो जानेंगे पूरी खबर तो पूरी पोस्ट पर बने रहिएगा। 

जानिए सोने चांदी के कीमत?

सोने चांदी को लेकर खबरें आ रहे हैं की अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव से सोने-चांदी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी का क्रम जारी है। सोने के बाद अब चांदी की कीमत ने भी इतिहास रच दिया। बताया जा रहा है 1,350 रुपये की उछाल के साथ चांदी पहली बार 78,200 रुपये प्रति किलो हो गई। 

वहीं सोना 850 रुपये महंगा होकर 71,350 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) रहा। इससे पहले एक अप्रैल को सोना उच्चतम स्तर 77,400 रुपये पर पहुंच गया था, हालांकि कुछ ही देर में कीमत में गिरावट आ गई थी।

कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं को खरीदारी के लिए कीमतों में गिरावट का इंतजार है। कीमतों में तेजी के कारण इन दिनों बिकवाली जोर पकड़ती जा रही है। सराफा कारोबारियों के साथ ही ज्वेलर्स कंपनियों द्वारा भी अगले महीने पड़ने वाले अक्षय तृतीया को लेकर योजनाएं बनाई जा रही है।

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ खास खबर… 28 अप्रैल तक यलो अलर्ट.. दूसरे चरण के लिए आज थमेगा चुनावी शोर.. Chhattisgarh Khas Khabar.. 

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : आज से बदल जायेगा स्कूलों का समय आदेश जारी..

प्रदेश में अप्रैल महीने में ही पारा 40 के पार पहुंच गया है। चिलचिलाती धूप और भीषण गरमी को देखते हुए राज्य सरकार ने स्कूलों में समय का बदलाव किया है। DPI ने इस संदर्भ में सभी संयुक्त संचालक व जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी कर दिया है। ये आदेश सभी सरकारी, प्राइवेट स्कूलों में लागू होगा। DPI की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक 4 अप्रैल से प्रदेश के सभी स्कूलों में समय बदल जायेगा। 

04 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू

इसके तहत एक पाली में संचालित सभी प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक शाला और हायर सेकेंडरी व हाईस्कूल की शाएं सोमवार से शनिवार तक सुबह 7 बजे से 11 बजे तक संचालित होगी। वहीं वैसी कक्षाएं जहां दो पालियों में कक्षाएं लगती है, वहां प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक शालाएं सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी की कक्षाएं सुबह 11 बजे से 3 बजे तक संचालित होगी। ये आदेश 04 अप्रैल से 30 अप्रैल तक लागू होगी।

महतारी वंदन योजना का पैसा जारी..

महतारी वंदन योजना की दूसरी किश्त जारी कर दी गई है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव ने ‘X’ पर ये जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने महतारियों के लिए लिखा-‘मोदी की गारंटी में किये गये वादे को निभाने की दिशा में आगे बढ़ते हुए छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के स्वाभिमान का सम्मान कर आज महतारी वंदन योजना की इस माह की किश्त जारी हुई।’

छत्तीसगढ़ में महतारी वंदन योजना 10 मार्च को शुरुआत किया गया। राज्य में महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को एक-एक हजार रूपए डीबीटी के माध्यम से अंतरित किया जा रहा है। महतारी वंदन योजना के तहत एक-एक हजार रूपए प्रतिमाह के मान से साल में 12 हजार रूपए महिलाओं के बैंक खातों में अंतरित किए जाएंगे। पहली किस्त के बाद दूसरी क़िस्त भी जारी कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें -  छत्तीसगढ़ खास खबर.. ओपन स्कूल 10वीं, 12वीं का रिजल्ट जारी.. इन जिलों में आज बारिश के आसार..

इसे भी पढ़े ताजा अप्डेट्स 

2024 किसान क्रेडिट कार्ड में कितना रुपये तक का लोन मिल सकता है? कैसे करें आवेदन जाने विस्तार से..

Google news पर पढ़े योजनाओं की अप्डेट्स

छत्तीसगढ़ खेती किसानी योजनाओं की जानकारी आप लोगों को हमारे Youtube चैनल, Whatsapp चैनल, Telegram चैनल पर भी मिलेगा अभी नीचे के दिये बटन से आप भी जुड़ सकते हैं।


इस Post को आप Share भी कर सकते हैं 👇
error: Content is protected !!